scriptभोपाल संभाग की 9 निकायों में राजगढ़ जिले की स्थिति बेहद खराब, ब्यावरा बिगड़ा रहा रैंकिंग | Rajgarh district's condition is very poor, Biaora ranking deteriorated | Patrika News
राजगढ़

भोपाल संभाग की 9 निकायों में राजगढ़ जिले की स्थिति बेहद खराब, ब्यावरा बिगड़ा रहा रैंकिंग

स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 : भोपाल संभाग में खराब स्थिति में हम कुछ दिन पहले हुई समीक्षा में कमिश्नर कवींद्र कियावत ने जताई नाराजगी, लेकिन नहीं हुए सुधार

राजगढ़Mar 20, 2021 / 08:05 pm

Rajesh Kumar Vishwakarma

भोपाल संभाग की 9 निकायों में राजगढ़ जिले की स्थिति बेहद खराब, ब्यावरा बिगड़ा रहा रैंकिंग

ब्यावरा.जीवनदायनी कही जाने वाली अजनार नदी की वर्तमान में यह स्थिति है, ऐसे में कैसे बेहतर रैंकिंग स्वच्छता में आएगी।

राजेश विश्वकर्मा
ब्यावरा.स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के लिए दिखावे की स्वच्छता में लगी निकायों की हालत बेहद खराब है। जमीनी स्तर पर काम नहीं हो पाने से स्थिति नहीं सुधर पा रही है। हाल ही में हुई समीक्षा में राजगढ़ जिले की स्थिति बेहद खराब सामने आई है। जिसमें ब्यावरा निकाय ने पूरे जिले की रैंकिंग खराब की है।
दरअसल, कुछ दिन पहले हुई समीक्षा बैठक में संभाग की निकायों में राजगढ़ का नाम सबसे ऊपर रहा। इसके बाद सीहोर और रायसेन रहे। राजगढ़ जिले की स्थिति ब्यावरा निकाय के कारण खराब हुई है। यहां की अजनार नदी की दुर्दशा और नालियों की स्थिति सहित शहरी गंदगी के कारण रैंकिंग बिगड़ रही है। कमिश्नर कवींद्र कियावत ने इसे लेकर खासी नाराजगी जाहिर की थी और जल्द से जल्द इसमें सुधार लाने के निर्देश दिए थे लेकिन प्रशासन, नगर पालिकाओं के प्रयास नाकाफी है। बाहरी चकाचौंध और डेंटिंग, पेंटिंग से शहर को चमकाने प्रयास हो रहे हैं लेकिन हकीकत में गंदगी पर काम नहीं किया जा रहा है। इसी कारण शहर की सूरत अंदरूनी तौर पर खराब होने के साथ ही अब रैंकिंग में भी सुधार नहीं हो पा रहा। कमिश्नर ने बैठक में स्वच्छता एप में एंंट्री समय पर करने के निर्देश भी संबंधित सीएमओ और शहरी विकास प्राधिकरण अधिकारी को दिए हैं।
नदी की हालत ऐसी कि रैंकिंग छोडि़ए, सफाई कहना भी बेमानी
गंदे नाले में तब्दील हो चुकी अजनार नदी को सुधारने के तमाम प्रयास नाकाफी हैं। जिसे लेकर भागीरथी प्रयास निकाय द्वारा नहीं किए जा रहे हैं। न ही नपा प्रबंधन इस पर जमीनी स्तर पर काम कर पा रही। इसलिए ब्यावरा नगर पालिका की रैकिंग तो दूर नदी की सफाई होने का कहना भी बेमानी होगा। यानि रैंकिंग में किसी तरह की बढ़ोतरी नदी के कारण नहीं हो पा रही है। हर दिन उसकी स्थिति दयनीय होती जा रही है। मातामंड क्षेत्र से निकलकर आने वाले गंदे नाले सहित अन्य नालियों के कारण और भी लगातार स्थिति नदी की खराब होती जा रही है। ऐेसी ही स्थितियां अन्य निकायों की है जिनमें सारंगपुर की कालीसींध भी शामिल है, जिसकी सफाई की स्थिति बेहद खराब है।
गीला-सूखा कचरे का कंसेप्ट नहीं समझा पा रहे नपाकर्मी
स्वच्छ सर्वेक्षण में बेहतर रैंकिंग इसलिए भी नहीं मिल पा रही क्योंकि सफाईकर्मी गीले और सूखे कचरे में फर्क नहीं कर पा रहे हैं और इसका कंसेप्ट लोगों को नहीं समझा पा रहे। इसी कारण स्थिति बिगड़ रही है। वाहन में कचरा डालने वाले आम लोग भी गीले-सूखे कचरे का पालन नहीं कर पा रहे हैं, न ही कोई उनसे पालन करवा पा रहा। कुल मिलाकर जमीनी स्तर पर ज्यादा काम नहीं हो पाने के कारण स्वच्छता में बेहतर रैंकिंग पाना जिले की निकायों के लिए सपना ही रह गया है।
सपने इंदौर-भोपाल जैसे, लेकिन काम में कोसों दूर
ब्यावरा नपा कॉम्प्लेक्स को चौपाटी बनाने वाली बीती नगर परिषद के सपने दूर के ही नजर आते हैं। जमीनी स्तर पर कोई काम नहीं हो पाया है। इंदौर, भोपाल जैसे नंबर-वन पर आने के सपने देखने वाली परिषद उनके जैसे काम कर पाने से कोसों दूर है। न तो प्रशासनिक स्तर पर उस लेवल के प्रयास किए जा रहे हैं न ही लोगों की आदत में सफाई आ पा रही है। यही कारण है कि रैकिंग सहित स्वच्छता में ब्यावरा और अन्य परिषदों के बुरे हाल हैं। महज जागरूता रैली, बैनर-पोस्टर, सेमिनार तक ही स्वच्छता सिमट कर रह गई है।
हर दिन मॉनीटरिंग कर रहे
सीएमओ और नपा प्रबंधन से हम हर दिन फॉलोअप ले रहे हैं, हर दिन की मॉनीटरिंग कर रहे हैं। सफाई पर हमारा पूरा फोकस है। जनता के सहयोग से हम और बेहतर करेंगे और अनदेखी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई भी हम करेंगे।
-नीरज कुमार सिंह, कलेक्टर, राजगढ़

Home / Rajgarh / भोपाल संभाग की 9 निकायों में राजगढ़ जिले की स्थिति बेहद खराब, ब्यावरा बिगड़ा रहा रैंकिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो