scriptअवैध शराब माफियाओं पर शिकंजा, चार लाख की कच्ची शराब और सामग्री नष्ट की | Screws on illegal liquor mafia | Patrika News
राजगढ़

अवैध शराब माफियाओं पर शिकंजा, चार लाख की कच्ची शराब और सामग्री नष्ट की

आबकारी और प्रशासन की टीम ने की कार्रवाई…

राजगढ़Oct 13, 2018 / 11:38 am

Satish More

police arrest 4 person with illegal liquor in jhansi

एक और छापा, कच्ची शराब के ‘पक्के’ कारोबार को देख दंग रह गई पुलिस

राजगढ़. विधानसभा चुनाव को लेकर शराब माफियाओं पर प्रशासन ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। चार दिन पहले जहां कटारियाखेड़ी में प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई में अनजाम दिया, वहीं अब खिलचीपुर, माचलपुर और लीमा चौहान से लगे गांव में दबिश दी।
जहां चार लाख के लगभग राशि की कच्ची शराब और शराब बनाने की सामग्री जब्त की। करीब दस लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया। इस कार्रवाई में खिलचीपुर एसडीएम प्रवीण प्रजापति और वीरेन्द्र सिंह धाकड़ के दल की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

ऐसे हुई कार्रवाई
सुबह 7 बजे ही दलबल के साथ एसडीएम और आबकारी अधिकारी खिलचीपुर के कछोटिया गांव पहुंचे, जहां पहले से ही ग्रामीणों को कही से सूचना लग चुकी थी। ऐसे में कुछ लोग मौके से फरार हो गए थे, जबकि यह चार लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है।
जिनके पास सेे 4 हजार लीटर कच्ची शराब बनाने का सामान (महुआ लहान) और 40 लीटर कच्ची शराब जब्त की गई। करीब एक लाख 64 हजार रुपए इसकी कीमत बताई जा रही है। इसके बाद टीम खिलचीपुर पहुंची जहां करीब 5 हजार रुपए की रखी कच्ची शराब और सामग्री जब्त की। यहां एक व्यक्ति पर मामला दर्ज किया गया है।
कार्रवाई यही नहीं रुकी आबकारी विभाग की टीम लीमा चौहान में पहुंची, जहां सुरेश पिता बलबहादुर, अनिल पिता सुरेश और भगवान के घर से 12 सौ लीटर महुआ लहान जब्त किया गया, तीन लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया। जिसके बाद माचलपुर थाने के कालीकाबे गांव में एक और बड़ी कार्रवाइ को अंजाम दिया गया।
जिसमें साढ़े चार हजार लीटर माहुआ लहान और 30 लीटर कच्ची शराब जब्त की गई। उल्लेखनीय है कि सभी महुआ लहान नष्ट कर दिए गए और शराब जब्त करते हुए प्रकरण दर्ज किया गया। आबकारी एक्ट अधिनियम 1915 की धारा 34 एक के तहत कुल 12 लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किए गए है।

चुनाव को लेकर विशेष अभियान
चुनाव में कई बार मतदाताओं को लुभाने के लिए शराब का उपयोग किया जाता है। निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के उद्देश्य से यह बड़ी कार्रवाइयां की जा रही हंै। अभी तक इस तरह की जिलेभर में चार दिन के अंदर पांच बड़ी कार्रवाइ की जा चुकी है।

कलेक्टर साहब के निर्देश पर जगह-जगह शराब के अवैध कारोबारियों की तलाश कर उन पर कार्रवाई की जा रही है। यह कार्रवाइ आगे भी जारी रहेगी।
-वीरेन्द्र धाकड़, जिला आबकारी अधिकारी राजगढ़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो