scriptRailway news : महज छह यात्री बैठे… पहले दिन समय से पहले पहुंची चंडीगढ़ एक्सप्रेस, आधे घंटे खड़ी रही | six passengers sat, Chandigarh Express arrived on time on the day | Patrika News
राजगढ़

Railway news : महज छह यात्री बैठे… पहले दिन समय से पहले पहुंची चंडीगढ़ एक्सप्रेस, आधे घंटे खड़ी रही

चंडीगढ़ और अमृतसर एक्सप्रेस चालू हुई सीमित गाडिय़ां चलने के बाद भी नहीं बढ़े यात्री, सिर्फ जरूरी यात्रा करने वाले ही पहुंच रहे

राजगढ़Jul 01, 2021 / 07:00 pm

Rajesh Kumar Vishwakarma

Railway news : महज छह यात्री बैठे... पहले दिन समय से पहले पहुंची चंडीगढ़ एक्सप्रेस, आधे घंटे खड़ी रही

ब्यावरा.गुरुवार को काफी चुनिंदा लोग ही सफर करते हुए चंडीगढ़ एक्सप्रेस से रवाना हुए।

ब्यावरा.करीब दो माह के अंतराल के बाद एक बार फिर से चालू हुई इंदौर-चंडीगढ़ एक्सप्रेस पहली बार गुरुवार को ब्यावरा पहुंची। अपने तय समय से पहले आ जाने के कारण करीब आधे घंटे गाड़ी ब्यावरा प्लेटफॉर्म पर ही खड़ी रही।
दरअसल, इंदौर-चंडीगढ़ के साथ ही इंदौर-अमृतसर एक्सप्रेस भी चालू कर दी गई है। दोनों ही गाडिय़ों से जाने वाले यात्रियों को इससे आसानी होगी लेकिन पहले दिन की स्थिति यह है कि महज छह यात्री सफर करने के लिए चढ़े। कुल 10 लोगों ने एक दिन पहले ही रिजर्वेशन करवाया था लेकिन चार ने कैंसल करवा लिया। यानि वे ही लोग इन गाडिय़ों में सफर कर रहे हैं जिन्हें जरूरी में यात्रा करना हो। इससे एक दिन पहले गई अमृतसर एक्सप्रेस में भी महज पांच यात्री बैठे जिनमें से तीन एसी और दो स्लीपर के टिकिट हुए। खास बात यह है कि इतने दिनों के बाद चालू हुई गाड़ी में भी यात्री सीमित ही बैठ रहे हैं। न जाने वालों की संख्या ज्यादा है न ही आने वालों की।
जनरल टिकिट के लिए खिडक़ी अभी बंद है
ब्यावरा से होकर जाने वाली यात्रियों की जरूरत की इंदौर-कोटा और बीना-नागदा पैसेंजर गाड़ी अभी तक नहीं चल पाई है। उक्त गाड़ी में सस्ते टिकिट पर यात्री सफर करते हैं लेकिन वह चालू नहीं हो पाई है। वर्तमान में रिजर्वेशन के माध्यम से ही यात्री सफर कर पा रहे हैं, जनरल के न सिर्फ टिकिट बंद है बल्कि खिडक़ी भी बंद है। बैठने के लिए चेयर कार, स्लीपर सोने के लिए और एसी के ही टिकिट फिलहाल किए जा रहे हैं। फिलहाल बची हुई गाडिय़ों को चलाने का कोई संदेश रेलवे को नहीं मिला है।
रेलवे का तर्क- जनरल में टूटती है दूरियां, हकीकत- स्लीपर, चेयर कार में भीटूट रहीं
पैसेंजर गाडिय़ों में भी रिजर्वेशन व्यवस्था लागू करने के पीछे रेलवे का तर्क है कि ट्रेन एक असीमित क्षमता वाला वाहन है। जहां सर्वाधिक यात्री बैठ सकते हैं। पश्चिम मध्य रेलवे के सीनियर पीआरओ जितेंद्र कुमार जयंत बताते हैं कि बसों में एक सीमित मात्रा में ही यात्रियों को बैठाया जा सकता है लेकिन ट्रेनों में अनिंयत्रित तरीके से लोग बैठते हैं, उन्हें रोक पाना, सभाल पाना मुश्किल होता है, इससे कोरोना प्रोटोकॉल टूटता है, हर दिन दूरियां टूटती हैं। जबकि हकीकत यह है कि वर्तमान में चल रही इंटरसिटी, साबरमती एक्सप्रेस सहित अन्य तमाम गाडिय़ों में भी दूरियां टूट रही हैं। लोग मजबूरन स्लीपर कोच और चेयर कार में बैठकर भीड़ में एक साथ सफर करते हैं।
कम ही यात्री पहुंच रहे हैं
चंडीगढ़ एक्सप्रेस जल्दी आ गई थी, यात्रियों की सहूलियत के हिसाब से अपने तय समय पर आधे घंटे बाद ही रवाना हुई। हालांकि यात्री बेहद कम ही आ रहे हैं। बाकी की गाडिय़ों के चलने का फिलहाल कोई संदेश रेेलवे की ओर से नहीं मिल पाया है।
-मुकेश मीना, स्टेशन मास्टर, ब्यावरा

Home / Rajgarh / Railway news : महज छह यात्री बैठे… पहले दिन समय से पहले पहुंची चंडीगढ़ एक्सप्रेस, आधे घंटे खड़ी रही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो