scriptमहिला सम्मेलन में बोले सीएम- जो मप्र में हो रहा, वह देश में कहीं नहीं | Speaking at the Women's Conference CM shivraj | Patrika News
राजगढ़

महिला सम्मेलन में बोले सीएम- जो मप्र में हो रहा, वह देश में कहीं नहीं

खिलचीपुर विधानसभा के अंतर्गत होने वाले 1.94 करोड़ के कार्यों का किया भूमि पूजन

राजगढ़Apr 07, 2018 / 03:55 pm

KRISHNAKANT SHUKLA

news

राजगढ़/जीरापुर. किसानों, महिलाओं और प्रदेश की जनता के लिए जो मध्यप्रदेश में हो रहा है, वह देश में और कहीं नहीं। देशभर के किसान जहां 1735 रुपए समर्थन मूल्य पर गेहूं बेच रहे हैं, वहीं मध्यप्रदेश के किसानों का हर क्विंटंल गेहूं पर 265 रुपए के बोनस के साथ दो हजार रुपए प्रति क्विंटल का भुगतान मिलेगा।

जिन किसानों द्वारा अपनी फसल समर्थन मूल्य के अतरिक्त मंडियों में बेची जाएगी उन्हें भी बोनस दिया जाएगा। यहां हर शासकीय विभाग में महिलाओं को ३३ प्रतिशत और स्थानीय निर्वाचन में 50 प्रतिशत आरक्षण देने के साथ ही उनकी सुरक्षा के लिए दुष्कर्म करने वाले को फांसी की सजा दी जाएगी। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को जिले के जीरापुर में आयोजित अन्त्योदय मेले और महिला सम्मेलन में कही।

उन्होंने सरकार द्वारा महिलाओं और बालिका की सुरक्षा, शिक्षा और रोजगार के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का बखान किया। इस दौरान खिलचीपुर विधानसभा के अंतर्गत होने वाले करीब 1.94 करोड़ के कार्यों का भूमि पूजन भी किया। वहीं उन्होंने दस अप्रैल से चना, मसूर और सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीदी होने और उस पर सौ रुपए बोनस दिए जाने की बात कही।

करीब ढाई घंटे देरी से जीरापुर पहुंचे मुख्यमंत्री ने जहां कई पुरानी योजनाओं को बखान करते हुए सरकार का गुणगान किया वहीं खिलचीपुर तहसील के लिए कुछ सौगातों की घोषणा भी की। कार्यक्रम में सांसद रोडमल नागर, निगम उपाध्यक्ष रघुनंदन शर्मा, विधायक हजाारीलाल दांगी, अमर सिंह यादव,नारायण सिंह पंवार, कुंवर कोठार, जिला पंचायत अध्यक्ष गायात्री गुर्जर, जीरापुर नपाध्यक्ष बलराम टांक, भाजपा जिलाध्यक्ष बद्रीलाल यादव, पूर्व विधायक मोहन शर्मा, हरिचरण तिवारी, कलेक्टर कर्मवीर शर्मा, एसपी सिमाला प्रसाद सहित जिलेभर के भाजपा कार्यकर्ता, हितग्राही और महिलाएं मौजूद थीं।

किसानों को बोनस महिलाओं को रोजगार
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने पिछले साल गेहूं बेचने वाले किसानों केा २०० रुपए प्रति क्विटंल के हिसाब मिलने वाले बोनस का भुगतान १६ अप्रेल को उनके खाते में जमा होने की बात कही। महिलाओं को रोजगार दिलाने के उद्देश्य पोषण आहार और स्कूली गणवेश का निर्माण उनसे कराने की बात कही। महिला समूह द्वारा तैयार होने वाले उत्पाद की बिक्री के लिए विशेष बाजार तैयार करने का आश्वासन दिया।

चारों नपा के लिए एक-एक करोड़
कार्यक्रम की शुरुआत में क्षेत्रीय विधायक हजारीलाल दांगी ने सीएम से क्षेत्र की कई समस्याओं का उल्लेख किया। जिस पर सीएम ने अपने संबंधोन में अगले सत्र से खिलचीपुर में कालेज खोलने, जीरापुर में सिविल अस्पताल शुरू करने, तहसील के चार स्कूलों का उन्नयन करने , एक आईटीआई भवन खोलने सहित खिलचीपुर, जीरापुर, माचलपुर और छापीहेड़ा नगरपंचायत के विकास कार्यों के लिए एक-एक करोड़ की राशि शीघ्र दिए जाने की घोषणा की।

झलकियां
– कार्यक्रम से लौटते समय जिले में मुख्यमंत्री असंगठित मजदूरों का सम्मेलन के लिए जल्द ही दोबारा आने की बात कही।
– सीएम के आते ही तेज हवाओं के कारण मिर्च की धांस से परेशान हुए लोग।
– कार्यक्रम के दौरान एक युवक ने सीएम से नहीं मिलने देने पर मंच की ओर मिट्टी और पानी का पाऊच फेकने का प्रयास किया। जिसे पुलिस पकड़ लिया।
– जिलेभर में आंगनवाड़ी की महिलाओं को 150 से अधिक बसों से ले जीरापुर ले जाया गया।
– पूर्व समूह की महिलाओं द्वारा तैयार उत्पादों का मुख्यमंत्री ने किया निरीक्षण।
– वापसी के लिए महिलाएं होती रहीं परेशान।
– पानी के पाऊच वितरण के बावजूद होती रही मारामारी
– ढाई घंटे लेट पहुंचे मुख्यमंत्री
– अधिक नजर आई महिलाएं
– कार्यक्रम के लिए हेलीपेड से लेकर कार्यक्रम स्थल तक बंद करवाई दुकानें।

Home / Rajgarh / महिला सम्मेलन में बोले सीएम- जो मप्र में हो रहा, वह देश में कहीं नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो