scriptकुशलपुरा डैम के छह गेट खोले, दूधी नदी के पुराने पुल से आवागमन बंद | Traffic off old bridge of Dudhi river | Patrika News
राजगढ़

कुशलपुरा डैम के छह गेट खोले, दूधी नदी के पुराने पुल से आवागमन बंद

ट्रैफिक शुरू, लगातार बारिश से जलमग्न हुई बस्तियां, खेतों में भी पानी भरा

राजगढ़Aug 22, 2018 / 10:41 am

Ram kailash napit

road

After the Dudhi river was blocked, the movement on the old bridge was stopped and started from the new bridge.

ब्यावरा/करनवास. लगातार हो रही बारिश से जिले के अधिकांश क्षेत्र जलमग्न हो गए। खेतों में पानी जमा हो गया और कई निचली बस्तियों में भी पानी भर गया। वहीं, ब्यावरा क्षेत्र में लगातार बारिश के कारण कुशलपुरा डैम के छह ही गेट खोलना पड़ा। इसके कारण दूधी के पुराने पुल से आवागमन बंद कर दिया गया। आगर-मुंबई नेशनल हाइवे का पूरा ट्रैफिक नये पुल से निकाला गया।

दरअसल, रुक-रुककर हो रही बारिश ने अभी भी औसत बारिश का आंकड़ा नहीं छुआ है,लेकिन जिलेभर में हो रही बारिश के कारण नदी, नाले जरूर उफान पर हैं। कुशलपुरा डैम में पानी बढऩे पर रात में तीन गेट खोले गए थे, जलस्तर ठीक नहीं हुआ तो दिन में छह गेट खोले गए। कुछ घंटे छह ही गेट खोले जाने के बाद शाम करीब पांच बजे सभी गेट बंद कर दिए गए। जानकारी के अनुसार डैम का औसत जलस्तर 418.90 मीटर है, जो रात में बढ़ गया था। दिन में लगातार पानी के बहाव के बाद जलस्तर 418.62 मीटर हुआ तब जाकर सभी गेट बंद किए गए।

पुराने पुल बंद, नए का सिंगल ट्रैक चालू
नदी में पानी बढऩे के बाद से ही दूधी के नये पुल के सिंगल-वे पर ट्रैफिक शुरू हुआ है। यानीं आने और जाने वाले वाहन एक ही ट्रेक से निकल रहे हैं। ऐसे में धीरे-धीरे वाहन निकल रहे हैं और बार-बार जाम के हालात भी बन रहे हैं। नदी का पानी कम होने के बाद भी पुलिस ने पुराने वाले पुल पर दोनों ओर बैरिकेट्स लगा दिए और मार्ग को पूरी तरह से बंद कर दिया है। कभी भी नदी का पानी बढऩे की स्थिति में उक्त पुल को अब हमेशा के लिए बंद कर दिया है। दिनभर नये पुल से ही वाहन निकले।

उफान पर अजनार, अस्पताल रोड हुआ बंद
इधर, मलावर, आमल्याहाट क्षेत्र में लगातार बारिश के कारण ब्यावरा से निकली अजनार नदी भी उफान पर आ गई। शहर में सामान्य बारिश के बीच अचानक नदी ऊफान पर आ गई और अस्पताल रोड पर बहने लगी। इस कारण करीब ढाई घंटे अस्पताल रोड बंद रहा। इसके बाद दोबारा नदी में पानी सामान्य हुआ तब जाकर ट्रैफिक सुचारू हो पाया। बता दें कि इस बार अजनार नदी एक या दो बार ही उफान पर आई है। सीजन में एक बार भी नदी का पानी अभी तक इंदौर नाका नहीं पहुंच पाया है।

नाले में बहा बाइक सवार, लोगों ने बचाया
करनवास. नेशनल हाइवे पर दूधी पुल से लगे उफानते नाले पर से मंगलवार शाम सात बजे एक मोटर साइकिल सवार निकाल रहा था। तेज बहाव में वह बाइक सहित बह गया। आसपास के लोगों ने यह नजारा देख, नाले के बाजू से उसे बचाने के लिए कूद पड़े। जैसे-तैसे उन्होंने आगे जाकर युवक को बाहर निकाला। बाद में लोगों की मदद से पानी में बही बाइक भी निकाल लिया गया।

कुशलपुरा बांध का जलस्तर सोमवार रात को अचानक बढ़ गया था इसीलिए रात में तीन गेट खोले गए। बाद में जलस्तर मैंटेन नहीं हुआ तो बाद में अन्य गेट भी खोले गए। फिलहाल सामान्य स्थिति होने के बाद सभी गेट बंद कर दिए गए।
प्रकाश सांकला, ईई, जल संसाधन विभाग, राजगढ़
फिलहाल आगामी 24 घंटे में प्रदेशके तमाम जिलों में भारी बारिश की संभावना है। कम दबाव का क्षेत्र उत्तरी मप्र के मध्य भाग में बनन के कारण ही ऐसी संभावना है। वैसे अगले 48 घंटे में मानसून के कमजोर पडऩे के भी आसार हैं।
एस. के. नायक, वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक, भोपाल

Home / Rajgarh / कुशलपुरा डैम के छह गेट खोले, दूधी नदी के पुराने पुल से आवागमन बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो