प्रधानमंत्री आवास के मकान आधे तैयार, सडक़ पानी की व्यवस्था अब तक नहीं

प्रधानमंत्री आवास के मकान आधे तैयार, सडक़ पानी की व्यवस्था अब तक नहीं

Deepesh Tiwari | Publish: Jul, 14 2018 04:37:00 PM (IST) Rajgarh, Madhya Pradesh, India

मकानों को मार्च में हेंडओवर कर देगी नपा, मूलभूत सुविधाओं बिना होगी परेशानी

राजगढ़. शहर में वार्ड आठ स्थित संकट मोचन बड़ली पर बनने वाले प्रधानमंत्री आवास का निर्माण तेजी से चल रहा है। नपा ने अगले छह माह के भीतर इन आवासों को हितग्राहियों को हेंडओवर करने की योजना भी बना ली है। लेकिन आवास के साथ जरूरी सडक़, पानी, स्ट्रीटलाइट आदि का काम अब तक शुरू नहीं हुआ है। जिसके कारण शहर के सैकड़ो बेघर लोगो को उनके अपने घर तो मिल जाएगें लेकिन वहां ये सुविधाएं नहीं होने से आवासधारियों की परेशानी कम नहीं होगी।

rajgarh, rjgarh news,  <a href=Rajgarh patrika, patrika news , patrika bhopal , bhopal mp , pm , pm modi , PM Avas yojna , " src="https://new-img.patrika.com/upload/2018/07/14/avas_3101093-m.jpg">

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहर के 575 लोगो के लिए आवास निर्माण की स्वीकृति मिली है। प्रथम चरण में इनमें से 164 लोगो के लिए संकट मोचन मंदिर के पास करीब चार एकड जमीन पर आवास का निर्माण जारी है। इनमें से कई मकानों का निर्माण छत स्तर तक हो चुका है जबकि शेष आवासों का निर्माण भी तेज गति से किया जा रहा है। आवास निर्माण की इस स्थिति को देखते हुए नगरपालिका के अधिकारी दिसंबर 18 से मार्च 19 तक इन आवासों को हितग्राहियों को हेंडओवर करने की बात कर रहे है। लेकिन वहां होने वाली अन्य मूलभूत सुविधाओं के संबंध में नगरपालिका ने अब तक कोई शुरूआत नहीं की है।

जल आवर्धन योजना में शामिल नहीं
जलआवर्धन योजना का काम पूरा होने से अगले कुछ माह में पूरे शहर में इसी से जल वितरण किया जाएगा। लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरूआत जलआवर्धन का काम शुरू होने के बाद होने से आवास कॉलोनी में इस योजना की लाइन नहीं बिछाई गई है। वहीं इस योजना से पूरे शहर में जल सप्लाई होने का हवाला देते हुए नपा ने आवास कॉलोनी के लिए जल वितरण व्यवस्था के लिए अलग से कोई प्लानिंग नहीं की। ऐसे में पांच छह माह में यह जल वितरण व्यवस्था कैसे की जाएगी। इस पर संशय है।

पथरीले रास्तें से जाना होगा
प्रधानमंत्री आवास कॉलोनी का निर्माण जिस स्थान पर हो रहा है वहां पूर्व तक पठारी और पथरिला मैदान था। आवास बनने के बाद सडक़ नहीं होने से यहां रहने वाले लोगो को इन्हीं पथरीलें रास्तों से होकर अपने घरों तक पहुंचना होगा। दरअसल नगरपालिका ने कॉलोनी के लिए अब तक सडक़ निर्माण का प्रारूप तैयार नहीं किया है। यदि नगरपालिाक अब भ्ीा इस संबंध में योजना बनाए तो पूरी प्रक्रिया होने में कम से कम एक वर्ष लगेगा तब तक लोगो को पथरीले रास्तें और गोल गोल पत्थरों से होकर गुजरना पड़ेगा।

जिला जेल के लिए देखना होगा नया स्थान
वर्तमान में संकट मोचन बड़ली के जिस स्थान पर प्रधानमंत्री आवास का निर्माण किया जा रहा है, उसके ठीक सामने की जमीन को करीब दस वर्ष पूर्व जिला जेल के निर्माण के लिए आवंटित किया गया था। उस समय यह क्षेत्र शहर के काफी बाहर था। ५७५ आवास बनने के बाद यह क्षेत्र पूरी तरह रहवासी हो जाएगा। यही कारण है कि अब जिला जेल के निर्माण के लिए नई जमीन तलाशने की आवश्यकता है।

फैक्ट फाइल
164 प्रधान मंत्री आवास निर्माणारीन
575 आवास का होना है निर्माण
50 आवास छत हाइट पूर्ण तक
48 आवास पुटिंग/कालम लेबल पर
66 प्लिंथ लेबल पर
00 मीटर अब तक सडक का काम
00 पेयजल वितरण के लिए काम करना

प्रथम चरण में 164 प्रधानमंत्री आवास का निर्माण हो रहा है। कुछ मकान छत तो कुछ प्लिंथ लेबल पर है। मार्च 19 तक इन्हें हितग्राहियों को आवंटित कर दिया जाएगा। इसके पूर्व वहां अन्य आधारभूत सुविधाओं की व्यवस्था करवा देंगे। इसकी योजना तैयार की जा रही है।
हरिओम वर्मा सीएओ नपा राजगढ़

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned