scriptमौसम का मिजाज बदला: दोपहर में छाए बादल, शाम को चली आंधी, बिजली भी गुल | Unseasonal rains, damage to crops | Patrika News
राजगढ़

मौसम का मिजाज बदला: दोपहर में छाए बादल, शाम को चली आंधी, बिजली भी गुल

तेज हवा के साथ बूंदाबांदी से बढ़ी किसानों की चिंता, बारिश हुई तो फासलों को नुकसान

राजगढ़Mar 11, 2021 / 11:50 pm

Bharat pandey

मौसम का मिजाज बदला: दोपहर में छाए बादल, शाम को चली आंधी, बिजली भी गुल

मौसम का मिजाज बदला: दोपहर में छाए बादल, शाम को चली आंधी, बिजली भी गुल

राजगढ़। लगातार बढ़ रही गर्मी के बाद गुरुवार को अचानक मौसम में बदलाव हुआ और दोपहर से ही बादल छाने लगे, शाम 5 बजे के करीब चली तेज आंधी से शहर की बिजली भी गुल हो गई। कुछ जगह बूंदाबांदी भी हुई। यदि इस समय बारिश होती है तो इसका असर खेतों में लहरा रही फसलों या कटी फसलों पर पड़ेगा।

पिछले साल की तुलना में इस साल बेहतर फ सलें हो रही हैं। चाहे गेहूं की हो या चना और मसूर की सभी फसलें बहुत अच्छी हुई हैं, लेकिन अब मौसम में बदलाव आने से खेतों में लहरा रही और कटी पड़ी फसलों को नुकसान हो सकता है। जिस तरह मौसम बदला है वैसे ही पिछले साल राजगढ़ और इसके आसपास खासी बारिश हुई थी, जिसके कारण खेतों में पड़ी हुई फ सलें खराब हो गईं थीं। सरकार द्वारा बांटी गई मुआवजा राशि फसलों की तुलना में बहुत कम थी।

मौसम का मिजाज बदला: दोपहर में छाए बादल, शाम को चली आंधी, बिजली भी गुल

फसलों को ढंककर रखने की दी सलाह
मौसम के पूर्वानुमान से यह उम्मीद जताई जा रही है कि दो दिन मौसम में परिवर्तन होने के साथ बारिश भी हो सकती है। कृषि वैज्ञानिक लाल सिंह ने बताया कि क्षेत्र में धनिया और मसूर सहित चने की फसलें लगभग कटने को है। कुछ जगह काटी भी जा चुकी हैं। फसलों को ढककर रखना होगा, जबकि गेहूं की फसलों की भी कटाई करने की बात कही गई है, डॉक्टर लाल सिंह ने बताया कि इस समय यदि फसलों पर पानी पड़ता है तो निश्चित रूप से उन फ सलों में नुकसान होगा। इसके लिए यही विकल्प है कि फ सलों को एकत्रित करते हुए उन्हें ढककर रखें ताकि पानी के प्रभाव से वह काली न पड़े या फि र तेज आंधी तूफान में उनके दाने ना बिखरे।

 

उर्स पर भी असर
शहर में इन दिनों बाबा बदक शानी की दरगाह पर उर्स लग रहा है, जिसमें राजगढ़ के साथ ही दूरदराज क्षेत्रों से व्यापारी दुकान लगाने के लिए आए हैं, करीब 15 मिनट तक चली तेज आंधी के कारण कई दुकानों में नुकसान हुआ है।

Home / Rajgarh / मौसम का मिजाज बदला: दोपहर में छाए बादल, शाम को चली आंधी, बिजली भी गुल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो