scriptrajgarh covid news : रिपोर्ट नेगेटिव आने के पांच दिन बाद जिला अस्पताल के वार्ड बॉय की मौत | Ward boy of district hospital dies five days after report negative | Patrika News
राजगढ़

rajgarh covid news : रिपोर्ट नेगेटिव आने के पांच दिन बाद जिला अस्पताल के वार्ड बॉय की मौत

पोस्ट कोविड (covid) इफैक्ट : साइड इफैक्ट के तौर पर पैरालिसिस हुआ, भोपाल में बुधवार दोपहर हुई मौत, जिले में कोरोना से ६०वीं मौत

राजगढ़Dec 02, 2020 / 10:26 pm

Rajesh Kumar Vishwakarma

br0312-312_1.jpg
ब्यावरा. कोरोना वायरस (corona virus) के डराने वाले चिंताजनक नतीजे सामने आ रहे हैं। एक बार कोरोना (corona) हो जाने के बाद नेगेटिव रिपोर्ट आ जाने के बाद भी उसका असर बरकरार है। शरीर में न सिर्फ कमजोरी बल्कि अन्य साइड इफैक्ट भी उसके आ रहे हैं।
जिला अस्पताल (district hospital) के हेल्थ बर्कर बतौर वार्ड बॉय (ward boy) पदस्थ 45 वर्षीय गिरिराज लोहरा की बुधवार को भोपाल में उपचार के दौरान मौत हो गई। उन्हें पोस्ट कोविड इफैक्ट हुआ, कोरोना की रिपोर्ट पांच दिन पहले नेगेटिव आने के बाद उन्हें पैरालिसिस (लकवा) हुआ और उपचार के दौरान मौत हो गई। गुरुवार को राजगढ़ में उनका अंतिम संस्कार होगा। गिरिराज ने आखिरी समय तक कोरोना काल में स्वास्थ विभाग के लिए काम किया। आउटसोॢसंग पर भी वे अस्पताल में काम करते थे और वार्ड बॉय की उनकी नियुक्ति थी। पूरे कोरोना काल वे डटे रहे। हेल्थ वर्कर के तौर पर उन्होंने कोरोना वॉरियर्स corona warriors (कर्मवीर) बनकर मरीजों की सेवा की। रिपोर्ट पॉजिटिव आ जाने के बाद उन्होंने प्रोटोकॉल फॉलो किया, इसके बाद कोरोना का साइड इफैक्ट यह रहा कि उन्हें पैरालिसिस हो गया। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना किस हद तक चिंता बढ़ा रहा है। संक्रमण फैलाने के साथ ही कोरोना के साइड इफैक्ट भी तकलीफ दे रहे हैं। वार्ड बॉय गिरिराज की मौत के साथ ही कोरोना से मरने वालों की संख्या जिले में अब 60 हो गई है।
कोविड का काम करते-करते ब्यावरा अस्पताल का बाबू भी पॉजिटव
इधर, सिविल अस्पताल ब्यावरा (civil hospital) में पदस्थ बाबू (सहायक ग्रेड-3) अनवर खान की रिपोर्ट भी बीते दिनों पॉजिटिव आई। कुछ दिन उन्हें होम क्वारेंटीन में रखा गया, इसके बाद बुखार ठीक नहीं होने पर एक दिन पहले ही उन्हें जिला अस्पताल के कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया गया है। जहां उनका ऑक्सीजन लेवल बेहतर है, बुखार नहीं उतर पा रहा। अनवर खान जिले के एक मात्र बाबू हैं जिन्होंने पूरे कोरोना काल में कोविड का काम किया। आंकड़ों की मॉनीटरिंग से साथ ही कोविड टीम के साथ कंधे से कंधा मिलाकर उन्होंने काम किया। काम करते-करते ही है वे कोरोना की चपेट में आ गए। बतौर कोरोना वॉरियर्स (कर्मवीर) corona karmveer के काम करते फिलहाल वे कोरोना से ही जंग लड़ रहे हैं। ब्यावरा अस्पताल के ही अन्य स्वास्थकर्मी और उनके माता-पिता की रिपोर्ट भी पॉजिटव आई है, जिनका भोपाल में उपचार चल रहा है।
पोस्ट कोविड इफैक्ट सामने आ रहे
45 वार्ड बॉय कोरोना पॉजिटिव आए थे, इसके बाद उनमें पोस्ट कोविड इफैक्ट सामने आए। जिससे उन्हें पैरालिसिस हुआ। बुधवार दोपहर उनकी मौत हो गई। ब्यावरा अस्पताल के बाबू अनवर खान भी पॉजिटिव हैं, वे पूरे समय कोरोना के लिए करते रहे हैं, फिलहाल उपचाररत हैं।
-डॉ. महेंद्रपाल सिंह, जिला महामारी नियंत्रक, राजगढ़

Home / Rajgarh / rajgarh covid news : रिपोर्ट नेगेटिव आने के पांच दिन बाद जिला अस्पताल के वार्ड बॉय की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो