script100 रुपए में मिलेगा पूरे महीने पानी , 15 साल बाद लिया बड़ा फैसला | Water will be available for the whole month for 100 rupees | Patrika News
राजगढ़

100 रुपए में मिलेगा पूरे महीने पानी , 15 साल बाद लिया बड़ा फैसला

घर-घर नल से मिलने वाले पानी के बिल में नगर परिषद ने बड़ा बदलाव किया है, पिछले 15 सालों से नल का मासिक बिल 60 रुपए प्रतिमाह था, जिसे अब बढ़ाकर 100 रुपए प्रतिमाह कर दिया है।

राजगढ़Apr 13, 2022 / 01:06 pm

Subodh Tripathi

pani3.jpg

ब्यावरा. घर-घर नल से मिलने वाले पानी के बिल में नगर परिषद ने बड़ा बदलाव किया है, पिछले 15 सालों से नल का मासिक बिल 60 रुपए प्रतिमाह था, जिसे अब बढ़ाकर 100 रुपए प्रतिमाह कर दिया है। यानी अब उपभोक्ताओं को पूरे महीने पानी का उपयोग करने पर 100 रुपए बिल चुकाना होगा।

नगर पालिका परिषद में इस वित्तीय वर्ष का बजट पारित करने के साथ ही उपभोक्ता करों में बदलाव किया है। 60 रुपए माह आने वाला घरेलू नल का बिल अब 100 रुपए का आएगा। साथ ही प्रतिमाह के हिसाब से पैनॉल्टी भी 20 रुपए रखी गई है।

दरअसल, तकरीबन 15 साल बाद की गई कर की दरों में बदलाव के पीछे कारणखर्च ज्यादा होना बताया जा रहा है। नपा प्रशासक, सीएमओ, सब-इंजीनियर्स और नपा की टीम के समक्ष हुई बैठक में यह प्रस्ताव पारित किया गया, जिसे मंजूरी भी मिल गई है। यानी अगले माह से 100 रुपए प्रति माह के हिसाब से नल का बिल आएगा। वहीं, कमिर्शलय (होटल, दुकान, रेस्त्रां इत्यादि) वाले कनेक्शन पर 150 की जगह 200 रुपए का बिल आएगा और पैनॉल्टी के तौर पर 50 रुपए लगेंगे। सीएमओ सुष्मा धाकड़ ने बताया कि यह बदलाव जरूरी था, नपा की इनकम बढ़े इसके लिएये प्रयास किए गए हैं।

बजट में भी अप्रूवल मिला
हालांकि 60 से बढ़कर 100 रुपए दर जरूर हो गई, लेकिन इस नल के प्रति कनेक्शन पर 650 रुपए का खर्च वर्तमान में आ रहा है। जिस पर सप्लाई कर्मचारी, बिजली, मेंटेनेंस इत्यादि का शामिल है। वर्ष-2019 की ऑडिट रिपोर्ट के हिसाब से उस दौरान प्रति कनेक्शन खर्च 535 रुपए का था जो कि अब बढ़कर साढ़े छह सौ हो गया है। दरें बढ़ाने की गाइड लाइन शासन द्वारा हर साल आती है, जिसमें नपा अपनी सहूलियत के हिसाब से रेट बढ़ा लेती है। बीते 15 साल से इसमें बदलाव नहीं आया इसलिए यह किया गया है। इसे बजट में भी अप्रुवल मिल गया है।

लोग बोले- सप्लाई आठ दिन में और बिल बढ़ा दिए?
हालांकि भले ही खर्च के हिसाब से नल कनेक्शन पर लगने वाला महीने का भार ज्यादा नहीं है लेकिन लोगों का कहना है कि नपा परिषद ने दरें तो बढ़ा दी, लेकिन सप्लाई पर ध्या नहीं दिया। नागरिक रोजाना पानी के लिए परेशान हैं, कहीं समय पर सप्लाई नहीं हो रही तो कहीं मटमैला-गंदा पानी मिल रहा है। जिसकी शिकायतों का समाधान भी नहीं होता। नये कनेक्शन के लिएआवेदन दे रखे, लेकिन नल चालू नहीं हो पाए। यही हाल अन्य जगह के पुराने कनेक्शनों के भी हैं, जहां जगह-जगह दिक्कतें हो रही है। लीकेज की समस्या आ रही है लेकिन नपा ने इस पर ध्यान न देकर आम उपभोक्ताओं की जेब पर भार बढ़ाया है।

यह भी पढ़ें : 700 स्त्रियों के साथ आग में कूदी थी रानी, जानिये क्यों करती थी जौहर

दरों में बदलाव किया गया है
उपभोक्ता कर की दरों में बदलाव किया गया है। लम्बे समय से यह नहीं हुआ था। खर्च जिस हिसाब से बढ़ा है उसके अनुसार यहां बदलाव की जरूरत थी, इसलिए किया गया है। जहां तक बात पानी की दिक्कत की है तो उसका समाधान भी हम जल्द कराने
का प्रयास कर रहे हैं।
-सुष्मा धाकड़, सीएमओ, नगरपालिका ब्यावरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो