scriptयुवक-युवतियों ने चल समारोह में दी पांरपरिक आदिवासी नृत्य की प्रस्तुति | Young men and women performed traditional tribal dances | Patrika News
राजगढ़

युवक-युवतियों ने चल समारोह में दी पांरपरिक आदिवासी नृत्य की प्रस्तुति

-शबरी जयंती महोत्सव-वैष्णोदेवी मंदिर से शुरू हुए चल-समारोह में शामिल हुए समाजन, अंजनीलाल धाम के सामने बीड़ मंदिर पहुंचा

राजगढ़Feb 24, 2020 / 06:41 pm

Rajesh Kumar Vishwakarma

शबरी जयंती,शबरी जयंती,शबरी जयंती

युवक-युवतियों ने चल समारोह में दी पांरपरिक आदिवासी नृत्य की प्रस्तुति,युवक-युवतियों ने चल समारोह में दी पांरपरिक आदिवासी नृत्य की प्रस्तुति,युवक-युवतियों ने चल समारोह में दी पांरपरिक आदिवासी नृत्य की प्रस्तुति

ब्यावरा.शबरी जयंती के उपलक्ष्य में भील-भिलाला समाज का विशेष कार्यक्रम सोमवार को हुआ। मां वैष्णोदेवी मंदिर धाम से सुबह 11 बजे शुरू हुए चल समारोह में आगे-आगे बैंडबाजे, ढोल की थाप पर पारंपरिक आदिवासी नृत्य की प्रस्तुतियां देते युवक-युवती चल रहे थे। वहीं, पीछे बड़ी संख्या में समाजजन थे।
आखिर में सुसज्जित रथ में मां शबरी की तस्वीर सजाई गई थीं। उनकी अगवानी करते हुए समूचा समाज चल रहा था। आगे-आगे बैंड-बाजे, ढोल-ताशे की थाप पर युवा भी नाज रहे थे। चल समारोह का जगह-जगह विभिन्न मंचों से स्वागत किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में समाजजन शामिल हुए। पूरे समारोह के दौरान आदिवासी समाज का पारंपरिक नृत्य आकर्षण का केंद्र रहा। समूह में नृत्य करते चल रहे समाज के युवक-युवतियों ने समा बांधा। भील भिलाला समाज संगठन और आदिवासी कर्मचारी अधिकारी संघठन के संयुक्त तत्वावधान में निकाला गया चल समारोह एबी रोड, पीपल चौराहा, अंहिसा द्वार होते हुए अंजनीलाल मंदिर के सामने स्थित बीड़ मंदिर पहुंचा।
जहां हुई सभा में बतौर अतिथि प्रभारी मंत्री जयवर्धनसिंह, आदिम जाति कल्याण विभाग ओमकार मराकम पहुंचे। जिनका सम्मान समाजजनों ने किया। साथ ही इस दौरान समाजजनों ने विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर उनसे चर्चा की। जिस पर मंत्री ने जिले में एकलव्य छात्रावास बनाने, समाज को जगह मुहैया करवाने और सामुदायिक भवन के लिए भी आश्वास्त किया। इस दौरान बड़ी संख्या में समाजजन शामिल हुए। समाज के जिला अध्यक्ष और सेवानिवृत्त डिप्टी कलेक्टर गोपालसिंह भिलाला ने बताया कि इस दौरान मां शबरी की पूजा करने के साथ ही विभिन्न सामाजिक कुरुतियों को खत्म करने का बीड़ा भी समाज ने उठाया।
०००
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो