scriptरोग निदान शिविर से नगर के 800 लोग हुए लाभान्वित | 800 people of the city benefited from the diagnosis camp | Patrika News
राजनंदगांव

रोग निदान शिविर से नगर के 800 लोग हुए लाभान्वित

एक दिवसीय आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक शिविर का आयोजन

राजनंदगांवDec 15, 2019 / 11:41 am

Nakul Sinha

800 people of the city benefited from the diagnosis camp

एक दिवसीय आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक शिविर का आयोजन

राजनांदगांव / डोंगरगढ़. विकासखंड के समीपस्थ ग्राम देवकट्टा में एक दिवसीय आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक नि:शुल्क रोग निदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ ग्राम प्रमुख नीरा पटेल, मंत्री राम पटेल की उपस्थिति में भगवान धनवंतरी के तैल चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित कर किया गया है। शिविर प्रभारी डॉ.आलोक कलचुरी ने शिविर के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शिविर का मुख्य उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। अमूमन देखा जाता है कि गांव में लोग रोगों का निदान करने के बजाए इसे कई दिनों तक पालते हैं। शिविर के माध्यम से स्वास्थ्य के प्रति उनको जागरूक करते हुए रोगों के सही इलाज के बारे में बताया गया। साथ ही ठंड जनित रोगों से बचने के उपाय भी बताए।
स्वास्थ्य परीक्षण के साथ नि:शुल्क दवाइयां भी दी
शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ.शोबी खान, डॉ.आरके शर्मा, डॉ.एस पटेल, डॉ.सुरेंद्र रहंगडाले, डॉ.वंदना डाकहा ने मरीजों को बारी-बारी से जांच किया। शिविर में आयुर्वेदिक पद्धति से 548, होम्योपैथिक से 109, नेत्र परीक्षण के 46, रक्त परीक्षण के 40, नाड़ी स्वेदन के 53 मरीजों ने अपनी जांच कराई। इस तरह शिविर में कुल 796 लोगों ने अपने स्वास्थ्य परीक्षण कराए व नि:शुल्क दवाइयां प्राप्त की। इस अवसर पर फार्मासिस्ट पोषण कुमार वर्मा, बीएस ठाकुर, फिरोज खान, अलख राम सिन्हा, शिवकुमार राजेकर, दिलीप शर्मा लैब टेक्नीशियन, वंदना चंदनिया, प्रवीण कुमार मिश्रा, गायत्री मिश्रा, लक्ष्मण सिंह ठाकुर, नेपाल सिंह का विशेष योगदान रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो