scriptआवास योजना संबंधित 9 हितग्राहियों के फाइल गायब, मामला दर्ज | 9 beneficiaries of housing scheme missing, files filed | Patrika News
राजनंदगांव

आवास योजना संबंधित 9 हितग्राहियों के फाइल गायब, मामला दर्ज

पीएम आवास योजना की राशि प्राप्त करने हितग्राही लगा रहे चक्कर, फाईल को लेकर निकाय के दो पक्षों में विवाद

राजनंदगांवMar 25, 2019 / 09:42 pm

Nakul Sinha

patrika

आवास योजना संबंधित 9 हितग्राहियों के फाइल गायब, मामला दर्ज

राजनांदगांव / गंडई पंडरिया. नगर पंचायत गंडई इन दिनों सुर्खियों में है चाहे वह कोई भी योजना संबंधी मामला हो। अब विवाद इतना गहरा गया कि मामला ऑफिस की पहुंच से बाहर हो गया है। आफिस के कर्मचारी ने मामले को बिगड़ता देख थाने में लिखित शिकायत की है। इसकी शुरुआत दरअसल प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर हुई। आवास योजना में शुरू से कई खामी रही है। योजना की शिकायत भी हुई है। लेकिन मामले अन्य शिकायतों की तरह गंभीरता से नही लिया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना की 9 फाईल आफिस से गायब है। आवास योजना को नगर पंचायत ऑफिस के ही संबंधित कार्य देख रहे कर्मचारियों द्वारा कई महीने से फाइल को ढूंढने की बात कही गई लेकिन कार्यालय में ढूंढने के बावजूद फाइलें नहीं मिलने का हवाला देकर नगर पंचायत के अधिकारी सिंह ने गंडई थाना को 14 मार्च को संबंधित मामले में एफआईआर दर्ज कराने की सूचना दी है। जिस पर गंडई थाना में उसी दिन संबंधित मामले में शाम 6.20 बजे अपराध की धारा 155 सीपीपीसी के तहत मामला दर्ज कर लिया है।
इन हितग्राहियों की गुमी आवास योजना फाइल
फाइलें गुमने से कई तरह की समस्या खड़ी हो गई है और हितग्राही निकाय के दरवाजे में राशि पाने के लिए लगातार चक्कर लगा रहे है। किसी हितग्राही का एक तो किसी का तीन किश्त अभी तक नहीं मिला है। और वित्तीय वर्ष लगभग समाप्ति की ओर है और हितग्राही भगेला देवांगन पिता रघुवर वार्ड क्रमांक 12 तृतीय किश्त भुगतान 169500 रूपये, बहल देवांगन पिता भूखऊ वार्ड 14 का तृतीय किश्त भुगतान 169500 रुपये, लक्ष्मी रात्रे पति लुडग़ा वार्ड 15 गंडई का चतुर्थ किश्त भुगतान 134400, शकुन रात्रे पिता ढेलऊ रात्रे वार्ड 15 गंडई का चतुर्थ किश्त भुगतान 134400, संतोष जोशी पिता शिवदास जोशी महामाई पारा वार्ड 9 तृतीय किश्त भुगतान 169500,कमल नारायण यादव पिता परदेशी राम वार्ड 5 का तृतीय किश्त भुगतान 169500,शशि सेन पति अनिल सेन पंडरिया वार्ड 4 का तृतीय किश्त जारी 169500, तीजराम साहू पिता तखत राम वार्ड 14 तृतीय किश्त तक जारी 169500,कुंभकरण साहू पिता तखतराम साहू इनकी भी तृतीय किश्त भुगतान राशि 169500 रूपए का भुगतान हुआ है।
फाईल को लेकर उलझे कर्मचारी
इस मामले में कमल किशोर नेताम का कहना है कि आवास योजना की नस्ती के बारे में पूछताछ के लिए किंशुक यादव सहायक ग्रेड 2 के पास गया और नश्ती नहीं होने की बात कही। इतने में ही दोनों पक्ष में तू-तू मैं-मैं हुआ और विवाद बढ़ गया। विवाद को बढ़ता देख किंसुक यादव सहायक ग्रेड 2 ने इसकी सूचना गंडई थाने में उसी दिन की और उन्होंने शिकायत में बताया कि कमल किशोर नेताम और शत्रुहन दास मारकंडे दोनों द्वारा शराब सेवन कर मुझे अश्लील गाली गलौच कर अभद्र व्यवहार किया गया। वहीं दूसरे पक्ष कमल किशोर नेताम सहायक राजस्व निरीक्षक द्वारा बताया गया कि मै किंशुक यादव के पास आवास योजना के नस्ती फाइल के लिए गया था, उतने में मेरे पास किंशुक ना होने की बात करते हुए बेवजह की बातो में उलझ गए और मेरे खिलाफ थाने में तमाम प्रकार के हरकत करने की झूठी रिपोर्ट की सूचना दी है।
थाने से मिली दस्तावेज जानकारी
इस संबंध में नगर पंचायत के अधिकारी गंडई थाने को संबंधित हितग्राहियों को जिसे आवास योजना के तहत भुगतान किया जा रहा था, जिसकी नस्ती ऑफिस से गुम होने पर प्राथमिक रिपोर्ट दर्ज करने के संबंध में पत्र व्यवहार किया है। अधिकांश संबंधित पीडि़त हितग्राही लगभग एक साल से मकान का निर्माण कराकर कर्ज में फंस गए है। हितग्राहियो का कहना है कि वह अपने आवास योजना की राशि पाने नगर पंचायत के चक्कर काटकर थक चुके है। कई बार निकाय के जनप्रतिनिधियों को इस संबध में बोलते है तो जल्द ही बाकी किश्त मिलने का हवाला देकर पल्ला झाड़ देते है।
हितग्राहियों को मिलेगी शीघ्र राशि
सीएमओ गंडई, विकास नारायण सिंह ने कहा कि शनिवार के दिन में कमिश्नर मीटिंग में जिला मुख्यालय में था, निकाय के कर्मचारी के बीच आपस में वाद विवाद की जानकारी मिली है। तीनो कर्मचारी को आपस में बैठाकर समझाइस दिया जाएगा कि आगे ऐसी हरकत ना करे। योजना के तहत कुल 9 फाइल गुम होने पर थाने में रिपोर्ट दर्ज करा दी गई है। जल्द ही प्रभावित हितग्राहियों को आवास योजना की बाकी राशि उपलब्ध करा दी जायेगी।

Home / Rajnandgaon / आवास योजना संबंधित 9 हितग्राहियों के फाइल गायब, मामला दर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो