scriptआखिरकार जनता की हुई जीत, सीजी 08 के लिए अलग से सर्विस लेन बनाएगी अशोका बिल्डकॉन कंपनी | After the victory of the public, Ashoka Buildcon Company will create a | Patrika News
राजनंदगांव

आखिरकार जनता की हुई जीत, सीजी 08 के लिए अलग से सर्विस लेन बनाएगी अशोका बिल्डकॉन कंपनी

राजनांदगांव के वाहनों से नहीं होगी टोल टैक्स की वसूली, कलक्टर ने नागरिकों के साथ की बैठक, टोल प्रबंधन के रवैये से जनता नाराज

राजनंदगांवJan 22, 2020 / 12:48 pm

Atul Shrivastava

After the victory of the public, Ashoka Buildcon Company will create a separate service lane for CG 08

बैठक… कलक्टर ने टोल को लेकर नागरिकों की बैठक ली।

राजनांदगांव. ठाकुरटोला टोल प्लाजा में अब राजनांदगांव के किसी भी वाहन से टोल टैक्स की वसूली नहीं होगी। प्रशासन की मौजूदगी में जनता और टोल प्रबंधन की हुई बैठक में सीजी 08 सीरिज वाले वाहनों के लिए अलग सर्विस लेन बनाए जाने का फैसला लिया गया है। कलक्टर जयप्रकाश मौर्य ने कानून व्यवस्था बनाए रखने टोल प्रबंधन को पूर्व में चली आ रही व्यवस्था बहाल करने के निर्देश दिए हैं। ठाकुरटोला टोल प्लाजा में राजनांदगांव वासियों से बेजा वसूली को लेकर पिछले गुरुवार को जनता के गुस्से के प्रदर्शन के बाद मंगलवार को कलक्टर मौर्य ने जनता और टोल प्रबंधन के साथ बैठक ली। बैठक के बाद कलक्टर ने पूर्व की तरह चल रही व्यवस्था को बहाल करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही टोल प्रबंधन को राजनांदगांव के वाहनों के लिए अलग से सर्विस लेन का निर्माण करने के निर्देश जारी किया गया है। कलक्टर मौर्य ने कहा है कि चूंकि टोल की स्थापना के दौरान राजनांदगांव के वाहनों को टोल टैक्स से पृथक रखने का फैसला लिया गया था, ऐसे में टोल प्रबंधन को इस फैसले पर अमल करना चाहिए।
एफआईआर होगा शून्य
गुरुवार की घटना के बाद टोल प्रबंधन ने राजनांदगांव के 150 लोगों के खिलाफ सोमनी थाने में बलवा सहित विभिन्न धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज कराई है। बैठक में इस एफआईआर को भी शून्य करने की मांग उठी। प्रशासन ने इस पर विधि के तहत निर्णय लेने की बात की है।
ये रहे मौजूद
बैठक में एडीएम ओंकार यदु, एसडीएम मुकेश रावटे, सीएसपी श्यामसुंदर शर्मा, ट्रैफिक डीएसपी गजेन्द्र सिंह टोल को लेकर संघर्ष करने वाले बड़ी संख्या में लोगों सहित जनप्रतिनिधि और नेता मौजूद रहे।

टोल प्रबंधन की गड़बड़ी उजागर
कलक्टोरेट सभाकक्ष में हुई बैठक में भारत सरकार के टोल नाकों को लेकर सन 2011 में प्रकाशित राजपत्र के बिन्दुओं पर चर्चा की गई। राजपत्र में उल्लेख है कि टोल नाकों के आसपास के शहरों और गांवों के लिए सर्विस लेन बनाया जाना चाहिए लेकिन टोल वसूलने वाली कंपनी ने ऐसा नहीं किया है और बिना सर्विस लेन बनाए टोल टैक्स की वसूली की जा रही है। टोल प्रबंधन की ओर से मौजूद टोल मैनेजर मुकेश देवांगन इस मामले को लेकर कोई जवाब नहीं दे पाया। बैठक में तय किया गया कि टोल प्रबंधन राजनांदगांव के लिए सर्विस लेन तैयार करेगाए तब तक राजनांदगांव के वाहन इमरजेंसी लेन से बिना टोल टैक्स लिए आने जाने दिए जाएंगे।
फास्टैग लेन से गुजरने पर कट जाएगा टैक्स
राजनांदगांव पासिंग (सीजी 08) ऐसे वाहन जिसमें फास्टैग लगाया जा चुका है वो यदि फास्टैग लेन से गुजरेगा तो वहां लगा फास्टैग स्केनर इसे स्कैन कर लगा और ऐसी स्थिति में एकाउंट से टोल टैक्स कट जाएगा। इससे बचने शहर के वाहनों को इमरजेंसी लेन से ही गुजरना होगा और वहां भीड़ होने की स्थिति में लाइन में भी लगना होगा।
मासिक पास बनाकर बच सकते हैं इससे
फास्टैग लेन से गुजरने और संभावित देरी से बचने राजनांदगांव के वाहनों को मासिक पास बनाने का विकल्प दिया गया है। टोल बैरियर से 20 किलोमीटर की दूरी के लोगों को 150 रुपए और इससे ज्यादा दूरी के लोगों को 3 सौ रुपए में मासिक पास बनाने का विकल्प दिया गया है। हालांकि यह अनिवार्य नहीं है।
सभी वाहन दायरे में
बैठक में हुई चर्चा के अनुसार सीजी 08 सीरिज के सभी वाहनों को ठाकुरटोला टोल टैक्स बेरियर में छूट मिलेगी। निजी कार के साथ ही हल्के मालवाहक और बडी़ ट्रकों को भी टोल प्रबंधन को पूर्व की तरह मिल रही छूट देना होगा। लोगों के लिए यह राहत की बात है।
हटाने लड़ाई जारी रहेगी
राजनांदगांव पासिंग वाहनों को टोल टैक्स से छूट मिलने के बाद भी ठाकुरटोला के टोल प्लाजा को टप्पा शिफ्ट करने की मांग होती रही। जनता की ओर से कहा गया कि यह लडा़ई जारी रहेगी। प्रशासन ने इसके लिए शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन और प्रयास करने का आग्रह किया है।

Home / Rajnandgaon / आखिरकार जनता की हुई जीत, सीजी 08 के लिए अलग से सर्विस लेन बनाएगी अशोका बिल्डकॉन कंपनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो