scriptनवोदय प्रवेश परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को मिला विशेष कोचिंग का लाभ | Benefits of special coaching to students for Navodaya entrance exam | Patrika News

नवोदय प्रवेश परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को मिला विशेष कोचिंग का लाभ

locationराजनंदगांवPublished: Mar 12, 2019 10:10:18 pm

Submitted by:

Nakul Sinha

छुरिया विकासखंड में बनी सुविधा

school student

सुविधा… नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए दिया जा रहा विशेष प्रशिक्षण।

राजनांदगांव / छुरिया. जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग द्वारा इस वर्ष नवोदय प्रवेश परीक्षा में अधिक से अधिक संख्या में विकासखंड से विद्यार्थियों का चयन के लिए जिला कलक्टर के निर्देशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी के मार्गदर्शन में छुरिया विकासखंड के 19 में से 18 संकुल केंद्रों में 34 स्थानों में विद्यार्थियों के लिए नवोदय प्रवेश परीक्षा के लिए विशेष नि:शुल्क कोचिंग की व्यवस्था की गई है। कोचिंग के प्रभारी सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी अनिल केशरवानी ने बताया कि इन कोचिंग सेंटरों में विकासखंड के विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को कोचिंग दी जा रही है।
58 विषय विशेषज्ञ दे रहे प्रशिक्षण
उन्होंने बताया कि इस वर्ष नवोदय प्रवेश परीक्षा के लिए कक्षा पांचवी में अध्ययनरत शतप्रतिशत छात्रों ने पंजीयन कराया है। विकासखंड से कुल 3263 छात्रों का पंजीयन नवोदय प्रवेश परीक्षा के लिए किया गया है। जिसमें 1148 विद्यार्थी विशेष कोचिंग का लाभ ले रहे हैं। विभिन्न संकुलों में संकुल समयन्वयकों के सहयोग से 58 विषय विशेषज्ञ शिक्षक-शिक्षिकाओं द्वारा विद्यार्थियों को कोचिंग दिया जा रहा है। ज्ञातव्य हो कि गत वर्ष डोंगरगढ़ नवोदय विद्यालय के 80 सीट के विरूद्ध इस विकासखंड से 19 विद्यार्थियों का चयन हुआ था जो कि जिले मे सर्वाधिक था। इसके लिए तत्कालीन विकासखंड शिक्षा अधिकारी एवं सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी अनिल केशरवानी को जिला शिक्षा अधिकारी एवं नवोदय विद्यालय डोंगरगढ़ द्वारा सम्मानित भी किया गया था।
विभिन्न गांवों में 1148 बच्चे ले रहे प्रशिक्षण
विकासखंड शिक्षा अधिकारी लालजी द्विवेदी एवं सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी के मार्गदर्शन में संकुल समन्यवकों के द्वारा जोशीलमती में 28, बादराटोला में 42, महरूम में 50, बम्हनी चारभाठा में 27, गोडलवाही में 83, शिकारीमहका मे 160, झिथराटोला में 101, उमरवाही में 34, तेलीनबांधा में 46, चिरचारी कला में 30, कल्लूबंजारी में 105, गेंदाटोला में 15, जोब में 35, खोभा में 60, चिचोला में 15, छुरिया में 135, साल्हे में 162, चांदो में 20 इस प्रकार कुल 1148 विद्यार्थियों को कोचिंग का लाभ दिया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो