scriptधान की बंपर आवक, पंद्रह करोड़ से अधिक की खरीदी, लिंकिंग में भी रिकार्ड खरीदी | Bumper arrival of paddy, purchased more than fifteen crores, also boug | Patrika News
राजनंदगांव

धान की बंपर आवक, पंद्रह करोड़ से अधिक की खरीदी, लिंकिंग में भी रिकार्ड खरीदी

खैरागढ़ बैंक के तहत आने वाले 7 समितियों में जारी है धान खरीदी

राजनंदगांवDec 15, 2019 / 11:24 am

Nakul Sinha

Bumper arrival of paddy, purchased more than fifteen crores, also bought records in linking

खैरागढ़ बैंक के तहत आने वाले 7 समितियों में जारी है धान खरीदी

राजनांदगांव / खैरागढ़. धान खरीदी के पखवाड़े भर में धान खरीदी केन्द्रों में किसानों ने धान की बंपर आवक बढ़ा दी है। धान बेचने के चलते पंद्रह दिन में ही खैरागढ़ बैंक के तहत आने वाले सात खरीदी केन्द्रों में 15 करोड़ 33 लाख रूपए से अधिक की धान खरीदी की जा चुकी है। खैरागढ़ की अमलीपारा, बढ़ईटोला, आमदनी, डोकराभाठा, सलोनी, जालबांधा, मड़ौदा समिति में पखवाडें़ भर में 2071 किसानों से 84 हजार क्विंटल धान की खरीदी की जा चुकी है। किसानों को धान के एवज मे 15 करोड़ 33 लाख रूपए से अधिक का भुगतान किया जा चुका है। पखवाड़े भर मेें धान की बंपर आवक के चलते समितियों में धान बेचने किसानों सहित वाहनों की लंबी लाइन लग रही है।
लिंकिंग में रिकार्ड खरीदी
समितियों में धान की आवक के साथ लिंकिंग खरीदी भी रफ्तार पकड़ चुकी है। अब तक किसानों से छह करोड़ से अधिक की धान खरीदी लिंकिग में की गई है। लिङ्क्षकग वसूली सबसे ज्यादा अमलीपारा समिति में एक करोड़ बत्तीस लाख रूपए से अधिक का धान खरीदा गया है। जबकि सलोनी समिति में 1 करोड़ 19 लाख रूपए, जालबांधा समिति में 79 लाख 88 हजार, डोकराभाठा समिति में 74 लाख 26 हजार, मडौदा उप समिति मे 81 लाख, बढईटोला समिति में 78 लाख व आमदनी समिति मे 56.83 लाख रूपए का धान लिंकिंग में खरीदा गया है।
पतले धान आ रहे ज्यादा
समितियों में हो रही खरीदी में मोटा और सरना धान की अपेक्षा पतले धान की आवक ज्यादा दर्ज की जा रही है। समितियों में अब तक 41723 क्ंिवटल पतला धान, 25886 क्ंिवटल मोटा और 16437 क्विंटल सरना धान की खरीदी की गई है। किसानों को धान खरीदी के बाद भुगतान भी सीधे खाते में किया जा रहा है। समितियों में पर्याप्त बारदाने की व्यवस्था होने के कारण खरीदी में परेशानी नही हो रही है। समितियों में धान की बेहतर आवक के बाद अब परिवहन का इंतजार है।

Home / Rajnandgaon / धान की बंपर आवक, पंद्रह करोड़ से अधिक की खरीदी, लिंकिंग में भी रिकार्ड खरीदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो