scriptसावधान! हैकर्स फेसबुक में फेक आईडी बनाकर मांग रहे पैसे, थाने में हुई शिकायत | careful Hackers demanding money by creating fake ID in Facebook, compl | Patrika News
राजनंदगांव

सावधान! हैकर्स फेसबुक में फेक आईडी बनाकर मांग रहे पैसे, थाने में हुई शिकायत

फेसबुक मैसेंजर के जरिए कर रहे पैसे की डिमांड

राजनंदगांवMay 31, 2020 / 06:13 am

Nakul Sinha

 careful! Hackers demanding money by creating fake ID in Facebook, complaint in police station

फेसबुक मैसेंजर के जरिए कर रहे पैसे की डिमांड

राजनांदगांव / डोंगरगांव. इन दिनों लॉकडाउन के चलते अधिकतर लोग सोशल नेटवर्किंग साइट पर समय बिता रहे हैं और इसी का फायदा हैकर्स उठा रहे हैं। एक तरफ जहां सोशल साइट फेसबुक एक दूसरे को नजदीक ला रही हैं वहीं दूसरी तरफ जालसाज इसका उपयोग पैसे की उगाही के लिए कर रहे हैं। ऐसा ही एक मामला अरसीटोला निवासी रमेश साहू का है जिन्होंने आवेदन डोंगरगांव थाने में दिया है और इस बात का उल्लेख किया है कि फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उनके रिश्तेदारों और दोस्तों से पैसे की डिमांड की जा रही है। वहीं इस मामले में पुलिस साइबर क्राइम के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना की तैयारी में है।
ऐसे हुआ खुलासा
इस मामले का खुलासा तब हुआ जब रमेश कुमार को उनके साले का फोन आया, जिसमें उनके द्वारा बताया गया कि आपने पैसे की मांग की है। जिसके बाद रमेश कुछ मित्रों का भी फोन आया जिसने पैसे मांगे जाने के लिए मैसेंजर से चैट किया गया था। साथ ही बताया कि मैसेंजर चैट के माध्यम से है हैकर के द्वारा गूगल अकाउंट नंबर 9126254644 में हजारों ट्रांसफर करने की बात कही गई है। जिस पर शक होते ही रमेश कुमार ने इस बात की शिकायत डोंगरगांव थाने में की और सभी मित्रों को भी बताया कि उनका फेसबुक आईडी हैक हो गया है जिस पर किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया न दें और ब्लॉक कर दें।
ऐसे देते हैं काम को अंजाम
फेसबुक हैकर या बदमाश फेसबुक अकाउंट से उनके फोटो और डिटेल सहित दोस्तों की लिस्ट निकाल रहे हैं और उन्हें पुन: फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज कर जुडऩे के लिए आमंत्रित किया जाता है। जिसके बाद हैकर संबंधित व्यक्ति बनकर दोस्तों से मैसेंजर में चैट करता है और अर्जेंट कार्य बता कर पैसे की मांग करता है। जिसके लिए हैकर्स के द्वारा पेमेंट के लिए नंबर भी दे रहे हैं।
रहे सावधान बन सकते हैं शिकार
वर्तमान समय में साइबर क्राइम और हैकर अपनी चरम स्थिति पर है। ऐसे में उनके द्वारा कई तरह से भोले भाले लोगों को अपने जाल में फंसा कर उनके अकाउंट में सेंधमारी कर रहे हैं। इंटरनेट का उपयोग करते समय हमें जितना सरल या महसूस होता है इतना ही हमें सजग रहना होगा। बता दें कि फेसबुक में बहुत से ऐसे सेटिंग से जिसे अपने अकाउंट को सुरक्षित किया जा सकता है। इसके लिए फेसबुक की ऑफिशियल साइट और यूट्यूब से सिक्योरिटी के संबंध में जानकारी प्राप्त की सकती है। वहीं अपना प्रोफाइल फोटो भी हमेशा लॉक रखें ताकि उसका कोई मिस यूज ना कर सके। फर्जी आईडी बनाकर उगाही करने वाले हैकर शाम होते ही बस जाएंगे लेकिन जिसकी आईडी बनी है उसके संबंध उनके रिश्तेदारों और मित्रों से हमेशा के लिए खराब हो जाएंगे इसलिए हमें सजग रहना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो