scriptबिजली की कीमत बढ़ाने की तैयारी में है वितरण कंपनी, कहीं धरा न रह जाए कांग्रेस का चुनावी वादा | CG Electricity company increase rate in Rajnandgaon | Patrika News
राजनंदगांव

बिजली की कीमत बढ़ाने की तैयारी में है वितरण कंपनी, कहीं धरा न रह जाए कांग्रेस का चुनावी वादा

छग विद्युत वितरण कंपनी के गोपनीय सूत्रों की मानें तो कंपनी 10 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली बिल बढ़ाने की मांग को लेकर नियामक आयोग में आवेदन लगाने की तैयारी है।

राजनंदगांवDec 15, 2018 / 11:13 am

Dakshi Sahu

patrika

बिजली की कीमत बढ़ाने की तैयारी में है वितरण कंपनी, कहीं धरा न रह जाए कांग्रेस का चुनावी वादा

गोविंद साहू @राजनांदगांव. कांग्रेस पार्टी बिजली बिल आधा करने का वादा कर सत्ता में काबिज हो गई है। अब लोगों को यही इंतजार है कि कब मुख्यमंत्री शपथ लेंगे और कार्यभार संभालकर अपनी घोषणा पत्रों में किए वायदों को पूरा करने का काम करेंगे, लेकिन इधर विद्युत वितरण कंपनी बिजली का बिल बढ़ाने नियामक आयोग में पीटिशन दायर करने की तैयारी में है।
छग विद्युत वितरण कंपनी के गोपनीय सूत्रों की मानें तो कंपनी 10 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली बिल बढ़ाने की मांग को लेकर नियामक आयोग में आवेदन लगाने की तैयारी है। कांग्रेस पार्टी कब तक अपने किए वायदों को पूरा करेगी, फिलहाल यह तय नहीं। कब से लोगों को बिजली बिल में राहत देंगे।
कांग्रेस की आरे से नहीं आया कोई निर्देश
अभी तक इस पर कोई आदेश-निर्देश या बयान कांग्रेस की ओर से नही आया है। विद्युत वितरण कंपनी के अफसरों की माने तो उन्हें भी अब तक किसी प्रकार से निर्देश नहीं मिला है। मिली जानकारी अनुसार राजनांदगांव जिले में निम्न व उच्च दाब मिलाकर करीब ३ लाख ७० हजार ५९१ उपभोक्ता हैं। इन उपभोक्ताओं को महीने में औसतन ३२ से ३५ करोड़ रुपए बिजली बिल जनरेट होता है।
इसमें कंपनी को औसतन ८५ फीसदी बिल की वसूली हो जाती है। बिल भुगतान नहीं करने वालों पर वितरण कंपनी सख्ती दिखाकर वसूली करती है। मतलब यदि कांग्रेस सरकार बिजली बिल आधा करने की घोषणा करती है, तो सरकार पर राजनांदगांव जिले से ही 15 से 17 करोड़ रुपए का भार बढ़ जाएगा। प्रदेश स्तर में यह राशि कई करोड़ में होगी।
किश्तों में भुगतान की सहूलियत दे रही कंपनी
अभी वर्तमान में बकायदारों के विरूद्ध अभियान चलाकर वसूली की जा रही है। नोटिस के बाद भी भुगतान नहीं करने वालों का कनेक्शन कट किया जा रहा है। इसके बाद बकायदार उपभोक्ताओं में हड़कंप है और १५ दिनों में ही कंपनी करोड़ों रुपए के राजस्व का फायदा हो गया। हालांकि कंपनी बड़े बकायदारों को किश्तों में भुगतान की सहूलियत दे रही है।
फैक्ट फाइल…
८३६०८ बीपीएल उपभोक्ता
१९९४१० घरेलू उपभोक्ता
२०५३५ गैर घूलेलू उपभोक्ता
३७०९१ कृषि के लिए कनेक्शन
१९७७ उद्योग के लिए कनेक्शन

बढ़ाने की तैयारी में
एसई अविनाश सोनेकर ने बताया कि बिजली बिल आधा करने या दर घटाने जैसी कोई आदेश-निर्देश कंपनी को नहीं मिला है। बिजली की उत्पादन लागत में बढ़ोतरी के चलते कंपनी बिजली का चार्ज बढ़ाने की तैयारी में है।

Home / Rajnandgaon / बिजली की कीमत बढ़ाने की तैयारी में है वितरण कंपनी, कहीं धरा न रह जाए कांग्रेस का चुनावी वादा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो