scriptफसल बीमा करने में कंपनियां हो रही मालामाल और इधर जिले के किसान हो रहे कंगाल … | Companies are getting Malamal in crop insurance and the farmers in the | Patrika News
राजनंदगांव

फसल बीमा करने में कंपनियां हो रही मालामाल और इधर जिले के किसान हो रहे कंगाल …

जनता कांग्रेस ने किसानों के साथ फसल बीमा को लेकर कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

राजनंदगांवJul 15, 2020 / 09:23 am

Nitin Dongre

Companies are getting Malamal in crop insurance and the farmers in the district are becoming poor.

फसल बीमा करने में कंपनियां हो रही मालामाल और इधर जिले के किसान हो रहे कंगाल …

राजनांदगांव. जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे के कार्यकारी जिला अध्यक्ष विष्णु लोधी ने किसानों के साथ फसल बीमा को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा और कहा कि जिलेभर के ऐसे कई किसान है, जिन्हें वर्ष 2019 का खरीफ और रबी फसल का क्लेम नहीं मिल पाया है। जिले मे खरीफ और रबी फसल का बीमा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत ऋणी और अऋणी किसानों ने फसल बीमा करवाया था। जिले के किसान बीमा क्षतिपूर्ति राशि से आज भी वंचित है। किसानों की ओर से बीमा कंपनी मे करोड़ों रुपए का प्रीमियम जमा करवाया गया था।
राजनांदगांव जिले के किसानों को क्षतिपूर्ति राशि का भुगतान फसल बीमा कंपनी द्वारा नहीं किया जा रहा है। आगे विष्णु लोधी ने कहा की फसल बीमा कंपनी द्वारा किसानों को बीमित क्षतिपूर्ति राशि का भुगतान करने के दौरान जानबूझकर अनदेखी की जा रही है। विष्णु लोधी ने मांग की है कि किसानों के खातों मे राशि डालकर बीमित किसानों के साथ बीमा कंपनी द्वारा किसानों के साथ न्याय करें। न कि किसानों के साथ छलावा करे। सरकार व कृषि मंत्री को चाहिए कि फसल बीमा कंपनी को तलब कर वंचित रहे किसानों को बीमा क्षतिपूर्ति राशि का जल्द से जल्द भुगतान कराएं।
नहीं मिला अब तक फसल बीमा

विष्णु ने कहा कि खरीफ और रबी फसल बीमा 2019 के दौरान जिले के डोंगरगढ तहसील के बीमित किसानों को फसल बीमा क्षतिपूर्ति राशि का भुगतान करवाने के लिए मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री एवं राज्यपाल को पत्र लिखकर अवगत करवाया। साथ ही जिला कलेक्टर राजनांदगांव, एसडीएम डोंगरगढ़, प्रबंधक एसबीआई को भी पत्र की प्रतिलिपि भेजकर अवगत करवाया।लेकिन दुर्भाग्य है कि फिर से खरीब फसल का बीमा करने का समय आ गया लेकिन अभी तक किसानों को फसल बीमा नहीं मिला।
अब जनता कांग्रेस लड़ेगी किसानों की लड़ाई

किसानों को फसल बीमा नहीं मिला तो किसानों की लड़ाई जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे लड़ेगी और उग्र आदोलन करेंगी जिसकी जिम्मेदार सरकार और बीमा कंपनी की होगी। इसके बाद भी किसानों को क्षतिपूर्ति नहीं मिलता है, तो जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे न्यायालय की शरण में जाएगी। ज्ञापन सौंपते समय बड़ी संख्या में किसान एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे जिसमें प्रमुख रुप से विष्णु लोधी कार्यकारी जिला अध्यक्ष, आशीष यादव, सूरज देवांगन, शंकर पटेल, भगवती वर्मा, बिसुन वर्मा, यमुना वर्मा, पुषाउ वर्मा, परघनी वर्मा, बिसाउहा वर्मा, भुवाल वर्मा, भगवती पटेल, भोलानाथ वर्मा आदि बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Home / Rajnandgaon / फसल बीमा करने में कंपनियां हो रही मालामाल और इधर जिले के किसान हो रहे कंगाल …

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो