scriptशहर में पड़ताल… स्वच्छता रेंकिंग जांचने पहुंची दिल्ली की दो सदस्यीय टीम | Detective in the city ... Delhi-based two-member team reached Sanitary | Patrika News
राजनंदगांव

शहर में पड़ताल… स्वच्छता रेंकिंग जांचने पहुंची दिल्ली की दो सदस्यीय टीम

पहले दिन बस स्टैंड, शौचालयों गोलबाजार सहित एसएलआरएम सेंटर मे देखी स्वच्छता अभियान की तैयारी

राजनंदगांवJan 15, 2019 / 12:21 pm

Nakul Sinha

system

शहर में पड़ताल… स्वच्छता रेंकिंग जांचने पहुंची दिल्ली की दो सदस्यीय टीम

राजनांदगांव / खैरागढ़. नगरपालिका के सेवन स्टार रेंटिंग के लिए स्वच्छता जांचने पहुंची दिल्ली की टीम ने सोमवार को शहर के आधा दर्जन इलाको का मुआयना कर स्वच्छता का जायजा लिया। दिल्ली से आई दो सदस्यीय टीम ने पालिका के सेवन स्टार रेंटिंग के लिए की तैयारियों, कचरा संग्रहण कार्य, शौचालय की व्यवस्था की जांच के साथ शहर के विभिन्न वार्डो के लोगो से फीड बैक भी लिया। सोमवार को शहर पहुंची टीम सबसे पहले बस स्टैंड के सार्वजनिक शौचालय पहुंची जहां महिला एवं पुरूष शौचालय मे व्यवस्था, साफ सफाई के लिए उपयोग के लिए लगाए गए सेनेटरी नेपकिन किट का मुआयना भी किया।
बस स्टैंड सहित शौचालयों का लिया जायजा
दिल्ली से आई दो सदस्यीय स्वच्छता टीम के सदस्य बस स्टैण्ड शौचालय सहित बस स्टैंड मे सफाई व्यवस्था का जायजा लेकर गोलबाजार के व्यस्ततम इलाके मे पहुँची दुकानदारो के बीच दुकानों से निकलने वाले कचरो का निपटान, कचरा संग्रहण, लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता नगरपालिका की कार्रवाई, रात्रिकालीन सफाई सहित साफ सफाई की व्यवस्था देख इसके फोटो लिए लोगो से स्वच्छता को लेकर चर्चा की। गोलबाजार के बाद टीम धरमपूरा स्थित एसएलआरएम सेंटर पहुंची जहां शहर भर से आने वाले कचरो के निपटान की कार्रवाई, खाद निर्माण, स्वच्छता के लिए वार्डो मे रोजाना रिक्शा लेकर पहुंचने वाली महिला टीमों के सदस्यो से मुलाकात कर पूरी जानकारी ली। इस दौरान कचरे से बनने वाले खाद निर्माण की प्रक्रिया को भी महिलाओं ने सामने रखा। सेंटर की कार्यवाही से गदगद दिखी टीम ने इसे सराहा भी और बेहतर कार्य संपादित करने महिलाओ का हौसला भी बढ़ाया।
पूरे शहर का लेगी फीड बैक
दिल्ली से आई दो सदस्यीय टीम शहर भर मे स्वच्छता के लिए व्यवस्था देखने के साथ लोगो से भी स्वच्छता के लिए पालिका द्वारा की जा रही कार्रवाई पर फीडबैक लेगी। उल्लेखनीय है नगरपालिका ने पिछले सर्वेक्षणो मे बेहतर प्रदर्शन करते थ्री स्टार रेंटिंग की प्रक्रिया एक ही चरण मे पूरी कर ली थी अब सेवन स्टार रेंटिंग के लिए पालिका ने पूरे शहर मे जोरदार तैयारी की है। शहर भर के 22 सार्वजनिक शौचालयों मे पूर्ण व्यवस्था बनाई गई है तो दूसरी ओर साफ सफाई, कचरा संग्रहण, निपटान, खाद निर्माण, घर-घर कचरा संग्रहण जैसी कार्यवाही भी जोरदार तरीके से की है। दिल्ली से आई टीम शहर के सभी वार्डों, शौचालयो, घरो मे निर्मित शौचालयो का उपयोग, साफ सफाई व्यवस्था के साथ लोगों की स्वच्छता के प्रति जागरूकता का आंकलन करेगी।
स्वच्छता अभियान में लोगों का मिल रहा सहयोग
सीएमओ नगरपालिका खैरागढ़, पीएस सोम का कहना है कि स्वच्छता की कार्रवाई के लिए नगरपालिका की ओर से पूरी तैयारी की गई है। लोगों का सहयोग भी अपेक्षाकृत ज्यादा मिला है। साफ सफाई, शौचालयो सहित कचरा निपटान, प्रबंधन मे भी बेहतर कार्रवाई की गई है। उम्मीद है पालिका को बेहतर रेंकिंग मिलेगी।

Home / Rajnandgaon / शहर में पड़ताल… स्वच्छता रेंकिंग जांचने पहुंची दिल्ली की दो सदस्यीय टीम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो