दर्जनभर वार्ड के 35 हजार परिवार को नहीं मिला पानी

Nitin Dongre

Publish: Jul, 14 2018 10:54:17 AM (IST)

Rajnandgaon, Chhattisgarh, India
दर्जनभर वार्ड के 35 हजार परिवार को नहीं मिला पानी

पुराना पाइप लाइन हुआ क्षतिग्रस्त

राजनांदगांव. मोहारा फिल्टर प्लांट से शहर की टंकियों में पानी सप्लाई करने वाले पाइप लाइन बहुत पुराना हो गया है। पानी का प्रेशर सहन नहीं कर पानी की वजह से गुरुवार को मोहारा रोड में बायपास रोड के पहले मेन राइजिंग पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गया। पाइप फूटने से शहर के लगभग दर्जनभर वार्डों के नलों में पानी की सप्लाई नहीं हुई। इससे इन वार्डों के लगभग 35 हजार परिवार को पानी नहीं मिलने से दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

मोहारा फिल्टर प्लांट से शहर में सप्लाई हो रही पाइप लाइन बहुत पुराना व जर्जर हो गई है। पानी का प्रेशर सहन नहीं कर पाने से 10 एमएलडी का पानी की सप्लाई हो रहे राइजिंग पाइप फूट गया। पाइप लाइन फूटने से जहां हजारों लीटर पानी व्यर्थ बह गया। वहीं लोगों को पानी की परेशानी से जूझना पड़ा। निगम का अमला सुबह से पाइप लाइन को सुधारने मशक्कत करते रहे,लेकिन देर रात तक सुधार कार्य नहीं हुआ था।

इंदिरा नगर व सिविल लाइन टंकी में सप्लाई नहीं

10 एमलएडी पानी सप्लाई करने वाले पाइप लाइन से शहर के इंदिरा नगर व सिविल लाइन की टंकियों में जल भरवा किया जाता है। पाइप लाइन फूटने से दोनो टंकियों में पानी नहीं पहुंचा। इसकी वजह से दोनो क्षेत्र के दर्जन भर वार्ड के घरों में पानी सप्लाई नहीं हुई। सबसे अधिक समस्या इंदिरा नगर, बंसतपुर, राजीव नगर, नंदई, हास्पिटल कॉलोनी, सिविल लाइन, तुलसीपुर, ममता नगर, शेरे पंजाब गली, बख्तावर चाल, कलक्टोरेट के पीछे का मोहल्ला सहित अन्य क्षेत्रों में पानी नहीं मिला। हालांकि निगम प्रशासन द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में टैंकरों से पानी सप्लाई करने का दावा किया जा रहा है, लेकिन रहवासियों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पाया।

आए दिन आती है समस्या, निगम गंभीर नहीं

शहर में बिछे अधिकांश जगहों का पाइप लाइन 30 से 35 साल पुराना है। जर्जर व कमजोर होने की वजह से पाइप लाइन फूटने व लीकेज की समस्या आम बात हो गई है। बावजूद इसके निगम प्रशासन द्वारा समस्या का सुधार करने गंभीरता नहीं दिखाई जा रही है। निगम का अनदेखी की वजह से शहरवासियों को पेयजल की समस्या से गुजरना पड़ता है।

अश्वनी देवांगन, आयुक्त नगर निगम ने कहा कि मोहारा रोड में 10 एमएलडी पानी सप्लाई कर रहे पुराना पाइप लाइन फूट गया। पाइप लाइन फूटने से इंदिरा नगर व सिविल लाइन की टंकियों में जलभराव नहीं होने से क्षेत्र के वार्डों में पानी सप्लाई नहीं हुई। प्रभावित जगहों में टैंकरों से पानी भेजा गया था। शुक्रवार तक सुधार कार्य हो जाएगा।

Ad Block is Banned