scriptसूखने लगे तालाब, हैंडपंपों का भी जलस्तर घटा, बढऩे लगी निस्तारी व पेयजल समस्या | Drying ponds, water pumps also reduce water level, increased runoff an | Patrika News
राजनंदगांव

सूखने लगे तालाब, हैंडपंपों का भी जलस्तर घटा, बढऩे लगी निस्तारी व पेयजल समस्या

अंचल के ग्रामीणों को करनी पड़ रही जद्दोजहद

राजनंदगांवMay 19, 2019 / 08:37 pm

Nakul Sinha

patrika

समस्या… गांवों के तालाब सूखने के कगार पर है, वहीं हैंपपंप का जलस्तर भी कम हो गया है। निस्तारी की समस्या से जूझ रहे हैं ग्रामीण।

राजनांदगांव / उपरवाह. क्षेत्र की नदी, नाले, तालाब, कुओं, हैंडपंप आदि का जलस्तर तेज गर्मी के साथ-साथ घटने लगी है। निस्तारी में उपयोग होने वाली अधिकांश तालाबों से पानी किनारा छोडऩे लगी है। बघेरा में धुमा तरिया का पानी अब निस्तारी के योग्य नहीं रहा। यहां शीतला तालाब से ग्रामीणों का निस्तार का कार्य होता है, जो सफाई के अभाव में बेहद गंदा है। इसका मुख्य कारण गांव के मुख्य गलियों के घरों एवं बरसात का गंदा पानी इसी तालाब में भरता है। वर्तमान में इस तालाब का पानी गंदा हो चुका है और रंग गहरा हरा हो चुका है। इसका मुख्य कारण तालाब से पानी निकासी की उचित व्यवस्था नहीं होना है। यहां एक तालाब और है वहां का जल स्तर भी घट चुका है। यहां भुतहा तालाब की गहरीकरण की दरकार है। यदि इस तालाब का गहरीकरण हो जाता है तो ग्रामीणों के निस्तार एवं कृषि उपज के लिए पर्याप्त पानी की उपलब्धता हो जाएगी।
ग्राम बघेरा में बोरवेल में पाईप डाला गया
ग्राम पंचायत बघेरा के सरपंच पूनम यदु ने बताया कि जलस्तर घटने के कारण यह स्थिति बनी है। बोरवेल में और पाईप डाला गया है। पिछले वर्ष बघेरा से तुमड़ीलेवा सड़क निर्माण के समय सड़क की ऊँचाई बढ़ गया जिससे सड़क के दोनों ओर लगी विद्युत पोल की तार इस मार्ग से गुजरने वाली भारी वाहनों से टकराकर टूट जाती है जिसजे कारण ओवर हेड टैंक में पानी पर्याप्त नही भर पाता और यही कारण है कि ग्रामीणों को नलों से जरूरत के हिसाब से पानी नहीं मिल रहा है। पंचायत के द्वारा प्रधानमंत्री सड़क योजना के अधिकारियों को लिखित एवं मौखिक रूप से अवगत कराया जा चुका है। किंतु समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। जलस्तर गहराने से नलजल योजना से पर्याप्त पानी नहीं मिल मिल पा रही है जिसके कारण हैंडपंप ही सहारा है। हैंडपंपों में लगी बर्तनों की संख्या बता रही है कि गांव में पेयजल की कितनी किल्लत है।
पानी के लिए करनी पड़ रही जद्दोजहद
ग्राम तुमड़ीलेवा में पीने के पानी ग्रामीणों को सुगमता से नहीं मिल पा रही है। लगभग सभी हैंडपंपों का जलस्तर गहरा चुका है। ग्रामीणों के मुताबिक यदि एक-एक पाईप और जोड़ दिया जाए तो आसान हो सकता है। यहां नल जल योजना के तहत लगी सभी नलकूपों से पानी नही मिलता। वहीं ग्राम खैरझिटी में भी पीने की पानी के लिए सुबह से ही जद्दोजहद करनी पड़ती है। जनप्रतिनिधियों का इस ओर ध्यान नहीं देना समझ से परे लगता है। वहीं ग्राम बरबसपुर में पेयजल की बर्बादी देखी जा सकती है। यहां नलजल योजना के तहत गांव में नलकूप लगी है लेकिन अधिकांश में टोंटी विहीन है, जिसमें कई लीटर पानी व्यर्थ बह जाता है।

Home / Rajnandgaon / सूखने लगे तालाब, हैंडपंपों का भी जलस्तर घटा, बढऩे लगी निस्तारी व पेयजल समस्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो