scriptसूरज का ताप बढ़ने से सुबह से ही चलने लगी हैं गर्म हवाएं, झुलसन महसूस कर रहे लोग … | Due to the rising temperature of the sun, hot winds have started | Patrika News
राजनंदगांव

सूरज का ताप बढ़ने से सुबह से ही चलने लगी हैं गर्म हवाएं, झुलसन महसूस कर रहे लोग …

नौतपा आज से पारा 43 के पार और बढ़ेगी सूरज की तपिश

राजनंदगांवMay 25, 2020 / 08:28 am

Nitin Dongre

temperature

temperature

राजनांदगांव. नौतपा के पहले सूरज की तपिश बढऩे से इन दिनों काफी गर्मी बढ़ गई है। जिले का पारा 43 डिग्री के पार पहुंच रहा है। सुबह से गर्म हवाएं चलने लगी है। जिससे झूलसन महसूस हो रहा। पल-पल में गला सूख रहा है। लोग गर्मी से बचने के लिए पंखा, कूलर, एसी और शीतल पेय पदार्थों का सहारा ले रहे हैं।
मौसम विभाग की माने तो नवतपा के दौरान पारा और बढ़ सकता है। दो सिस्टम बनने के कारण शाम कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ छींटे पडऩे की भी संभावना है। सोमवार से नवतपा प्रारंभ हो रहा है। उत्तर-पश्चिम से गर्म और शुष्क हवाएं आ रही है, जिसके कारण अधिकतम तापमान में लगातार वृद्धि होने की संभावना है। अभी फिलहाल मौसम शुष्क रहने की संभावना है।
सूरज का खूब तपना शुभ

नौतपा में सूरज का खूब तपना ही शुभ माना जाता है। इस बार 25 मई सोमवार को सूर्य चंद्र के रोहिणी नक्षत्र में सुबह 7 बजकर 9 मिनट पर प्रवेश करेगा। तब से लेकर 2 जून तक 9 दिनों में रोजाना अलग-अलग नक्षत्र आएंगे और इस दौरान हर नक्षत्र में सूर्य तपेगा। इन नक्षत्रों में जिसमें आद्रा, पुर्नवसु, पुष्य, अखिलेशा, मघा, पूर्वा फाल्गुनी, उत्तरा फाल्गुनी, हस्त, चित्रा नक्षत्र शामिल है। यदि इन नौ नक्षत्र में सूरज खूब तपा तो आने वाले मानसून में इन सभी नक्षत्रों में अच्छी बारिश होगी। सूर्य तो खूब तपेगा पर मानसून भी अच्छा होगा।

Home / Rajnandgaon / सूरज का ताप बढ़ने से सुबह से ही चलने लगी हैं गर्म हवाएं, झुलसन महसूस कर रहे लोग …

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो