scriptबीमा क्लेम नहीं मिलने से नाराज किसानों ने खोला मोर्चा, कहा गलत रिपोर्ट की भुगत रहे सजा कलेक्टर साहब | Farmer protest in Rajnandgaon, Rajnandgaon Collector | Patrika News
राजनंदगांव

बीमा क्लेम नहीं मिलने से नाराज किसानों ने खोला मोर्चा, कहा गलत रिपोर्ट की भुगत रहे सजा कलेक्टर साहब

किसानों ने नुकसान होने के बाद भी बीमा का लाभ नहीं मिलने का आरोप लगाते हुए जिला प्रशासन से बीमा राशि दिलवाने की मांग करते हुए सोमवार को ज्ञापन सौंपा है।

राजनंदगांवMay 14, 2019 / 12:51 pm

Dakshi Sahu

patrika

बीमा क्लेम नहीं मिलने से नाराज किसानों ने खोला मोर्चा, कहा गलत रिपोर्ट की भुगत रहे सजा कलेक्टर साहब

राजनांदगांव. खरीफ सीजन 2018-19 की फसल को हुए नुकसान की सर्वे व अनावरी रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने बीमा क्लेम राशि भेज दी है, सहकारी बैंक सहित विभिन्न निजी बैंकों के माध्यम से इसे किसानों के खाते में भी डाला जा चुका है, लेकिन डोंगरगढ़ व डोंगरगांव ब्लाक के विभिन्न गांवों के किसानों ने नुकसान होने के बाद भी बीमा का लाभ नहीं मिलने का आरोप लगाते हुए जिला प्रशासन से बीमा राशि दिलवाने की मांग करते हुए सोमवार को ज्ञापन सौंपा है। डोंगरगांव क्षेत्र के ग्राम झींका, सुखरी व गिरगांव के किसान कलेक्टोरेट पहुंचे थे।
बीमा का लाभा दिलाने की मांग रखी
डोंगरगढ़ क्षेत्र के ग्राम चिचोला, ताकम, परसाही, खैरागढ़ व कोपेनवागांव के किसान भी बीमा राशि की मांग को लेकर जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपे हैं। इन किसानों के साथ डोंगरगढ़ विधायक भुनेश्वर बघेल भी पहुंचे थे, उन्होंने कलेक्टर से मामले को लेकर चर्चा कर अनावरी में सुधार करते हुए छूटे हुए किसानों को भी बीमा का लाभ दिलाने की मांग रखी है।
गड़बड़ी की गई
डोंगरगांव क्षेत्र के झींका, सुखरी व गिरगांव के किसानों ने बताया कि उन्होंने इससे पहले कृषि विस्तार अधिकारी, तहसीलदार व एसडीएम को ज्ञापन सौंप चुके हैं। उन्होंने बताया कि डोंगरगांव को सूखा एरिया घोषित किया गया था। इसके बाद भी ब्लाक के कुछ गांवों के किसानों को इसका बिल्कुल भी लाभ नहीं मिल रहा। किसानों ने आरोप लगाया कि अनावरी रिपोर्ट देने में गड़बड़ी की गई होगी।
220 करोड़ रुपए हुआ है जारी
खरीफ सीजन 2018-19 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिले के करीब 2 लाख 14 हजार किसानों ने बीमा कराया था। सर्वे अनुसार 1 लाख 21 हजार किसानों के लिए 220 करोड़ रुपए बीमा राशि सहकारी बैंक में पहुंची, जिसे किसानों के खाते में डाला जा चुका है। फसल बीमा यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी के माध्यम से किया गया था।
यहां के किसान पिछले दिनों पहुंच थे
इससे पहले डोंगरगांव ब्लाक के ग्राम पंचायत बुद्धूभरदा व आश्रित ग्राम कविराज टोलागांव के किसानों ने भी प्रधानमंत्री फसल बीमा के लाभ से वंचित होने की शिकायत की थी। किसानों का नाम सोसाइटी में चस्पा किए सूची में नहीं होना बताया गया था। एडीएम एसएन मोटवानी ने बताया कि अनावरी रिपोर्ट देखना पड़ेगा। नुकसान के हिसाब से रिपोर्ट बनता है। इस हिसाब से क्लेम मिलता है। फिर किसान यदि शिकायत किए हैं, तो कृषि विभाग से रिपोर्ट मंगवाकर देखा जाएगा।

Home / Rajnandgaon / बीमा क्लेम नहीं मिलने से नाराज किसानों ने खोला मोर्चा, कहा गलत रिपोर्ट की भुगत रहे सजा कलेक्टर साहब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो