scriptसाल्हेटोला खरदही बांध से किसानों नहीं मिल रहा पानी | Farmers can not get water from Salhetto Khurdhi dam | Patrika News
राजनंदगांव

साल्हेटोला खरदही बांध से किसानों नहीं मिल रहा पानी

लाखों रुपए खर्च के बाद भी अन्नदाताओं को लाभ नहीं

राजनंदगांवMay 02, 2018 / 05:20 pm

Nakul Sinha

system
छुरिया. किसानों के खेत में पानी पहुंचाने सरकार सिचाई विभाग को सालाना करोड़ो रूपया का आबंटन दे रही है, लेकिन विभागीय उदासीनता व लापरवाही कमीशनखोरी के चलते लाखों रूपया फूंकने के बाद भी किसानों के खेतों को बूंद भर पानी नहीं मिल रहा है। मिली जानकारी अनुसार खुज्जी विधान सभा क्षेत्र के सुदुर अंचल साल्हेटोला में गत 10 से 12 वर्ष पहलेे लाखो ंरूपए की लागत से खरदही बांध का निर्माण हुआ था सिचाई विभाग व्दारा निर्मित इस बांध मे बरसात में पानी भरता जरूर है, लेकिन बांध में पडल फिलिंग कार्य में गड़बड़ी की वजह से पानी रिस रिस कर खाली हो जाता है किसान पानी के लिये तरसते है। किसानो का कहना है कि बांध की मरमत कर नाली निर्माण किया जाये तो साल्हेटोला के अलावा गोडलवाही, रानामटिया, आमागटटा, बडग़ांव, तुमडीकसा, चिखलामटिया व अन्य ग्रामो कें किसानों को सिंचाई का फायदा मिल सकता है।

नियमों को ताक पर रख कर रहे कार्य
बताया जाता है कि बांध निर्माण के समय तकनीकी नियमों को ताक मं रखकर निर्माण कार्य करने से बांध में पानी स्टोरेज नही हो पाता बांध मे पानी भरने के स्त्रोत मौजूद है, लेकिन निर्माण कार्य मे गडबडी किये जाने से बांध मे स्टोरेज पानी रिसकर बह जाता है और बांध खाली हो जाता है। फलस्वरूप किसानों को सिचाई करने पानी नही मिल पाता, जिसके चलते क्षेत्र के किसानों को खामियाजा भुगतना पड़ रहा है और किसानों की स्थिति दयनीय हो रही है।

कमीशनखोरी का चल रहा खेल
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि सिद्दीक मेमन ने कहा है कि साल्हेटोला बांध से किसानों को सिचाई का लाभ नहीं मिलना बेहद दुर्भाग्यजनक है। सिंचाई विभाग में चल रहे कमीशनखोरी के कारनामों के कारण लाखों खर्च करने के बाद गरीब किसानों को पानी के लिये तरसना पड़ रहा है चाहे जिस योजना से बांध का निर्माण हुआ हो आखिर बांध मे पानी क्यो नही रूकता स्टोरेज के लिये काम क्यो नही हुआ सबको लेकर सिचाई विभाग जिम्मेदार है श्री मेमन ने आरोप लगाया है कि विभागिय आबंटन सहित विभिन्न योजना के अन्तर्गत सिचाई विभाग मे होने वाले कामो मे भारी गडबडी कर महज कमाई की जा रही है गरीब किसान पानी के बुन्द के लिये तरस रहे है साल्हेटोला खरदही बांध निर्माण कार्य मे हुये गडबडी की जांच कर किसानो के खेत तक पानी पहुंचाने जिला प्रशासन को फौरन कार्यवाही करना चाहिए।

Home / Rajnandgaon / साल्हेटोला खरदही बांध से किसानों नहीं मिल रहा पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो