scriptकम बारिश का असर: खेतों में दिखने लगी दरारें, मंडराया अकाल का साया | Impact of low rainfall: cracks appearing in fields, hailstorm of fami | Patrika News
राजनंदगांव

कम बारिश का असर: खेतों में दिखने लगी दरारें, मंडराया अकाल का साया

सिंचाई वाले इलाकों में भी गिरा वाटर लेवल

राजनंदगांवJul 21, 2019 / 09:46 pm

Nakul Sinha

patrika

कम बारिश का असर: खेतों में दिखने लगी दरारें, मंडराया अकाल का साया

राजनांदगांव / खैरागढ़. खेती किसानी के लायक अपेक्षाकृत बारिश नहीं होने का सीधा असर अब खेतों में दिखाई देने लगा है। कम बारिश के कारण धान और सोयाबीन की बुआई हो चुके खेतों में दरारे झांकने लगी है। समय पर बारिश नही होने से इलाके में अकाल का साया मंडराने लगा है। खेतों को बारिश की जरूरत है, पौधें मुरझा रहे है ऐसे में किसानों की चिंता बढ़ गई है।

औसत से कम बारिश बोनी अटकी पड़ गई दरारें
बारिश को देख रहे किसानों ने शुरूआती बारिश के बाद ही धान और सोयाबीन की बोनी कर दी है। ऐसे खेतों में अब पानी नही गिरने के कारण दरारें पड़ रही है। पानी नही मिलने से कई इलाकों में पौधें मुरझाने लगे है। कई जगहों पर बीज बोने के बाद पौधा ही तैयार नही हो पाया है। कम बारिश के कारण इलाके में बोर भी अब जवाब देने लगे है। ऐसे में हजारों एकड़ में बोई गई धान और सोयाबीन पर अब खतरा मंडराने लगा है। अकाल की आशंका से किसान चिंतित है, ऐसे में बारिश की आस में किसान बैठे है।
बिजली की समस्या बरकरार
बोर चलने से ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली भी बड़ी समस्या बन गई। ग्रामीण इलाके खासकर वनाचंल क्षेत्रों में बिजली गुल रहने और बोर के लायक फेस नही मिलने की शिकायतें सामने आ रही है। ऐसे में बोनी रोपाई सहित अन्य कार्यो पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। गातापार इलाके में किसानों के लिए बिजली गुल की परेशानी सबसे ज्यादा है। यहां सिंचित इलाकों के किसानों को समय पर बिजली नही मिलने से बोर नही चल पा रहे हैं।
बोर हो रहे फे ल, वाटर लेवल भी नीचे उतरा
समय पर बारिश नही होने का असर सिंचाई वाले खेतों में भी पड़ रहा है। बोर से पानी नही निकल रहा है, कई बोर पानी कम होने और वाटर लेवल नीचे जाने से फेल हो गए है। सिंचाई के साधन रखें किसानों को भी इससें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कई इलाकों में वाटर लेवल काफी ज्यादा नीचे जाने के कारण बोर से पानी नही मिल पा रहा है। अधिकांश इलाकों में बोर से पानी की व्यवस्था बनाने किसानों को मशक्कत करनी पड़ रही है।

Home / Rajnandgaon / कम बारिश का असर: खेतों में दिखने लगी दरारें, मंडराया अकाल का साया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो