scriptऐसा क्या हुआ कि पूरे देश में एक साथ 23 मई को तो यहां 24 को आएगा लोकसभा चुनाव का नतीजा | Lok sabha election 2019, Rajnandgaon constituency Result | Patrika News
राजनंदगांव

ऐसा क्या हुआ कि पूरे देश में एक साथ 23 मई को तो यहां 24 को आएगा लोकसभा चुनाव का नतीजा

लोकसभा चुनाव की मतगणना 23 मई गुरूवार को होगी लेकिन चुनाव के नतीजे इस दिन नहीं मिल पाएंगे। नतीजों के लिए दूसरे दिन यानि 24 मई शुक्रवार तक का इंतजार करना पड़ सकता है।

राजनंदगांवMay 14, 2019 / 12:21 pm

Dakshi Sahu

patrika

ऐसा क्या हुआ कि पूरे देश में एक साथ 23 मई को तो यहां 24 को आएगा लोकसभा चुनाव का नतीजा

राजनांदगांव. लोकसभा चुनाव की मतगणना 23 मई गुरूवार को होगी लेकिन चुनाव के नतीजे इस दिन नहीं मिल पाएंगे। नतीजों के लिए दूसरे दिन यानि 24 मई शुक्रवार तक का इंतजार करना पड़ सकता है। हालांकि 23 मई बीतते बीतते काफी कुछ तस्वीर साफ जरूर हो पाएगी।
23 मई को होगी मतगणना
ऐसा इसलिए होगा क्योंकि संसदीय क्षेत्र में आने वाले कवर्धा जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 29 और 30 राउंड तक की गिनती होगी। कवर्धा के परिणाम मिलने के बाद ही यहां परिणाम की घोषणा की जाएगी। राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र में दूसरे चरण में 18 अप्रैल को मतदान हो गया है। अब देशभर में बाकी चरणों के चुनाव का इंतजार है। इसके बाद एक साथ 23 मई को मतगणना होगी।
संसदीय क्षेत्र के राजनांदगांव जिले के अंतर्गत आने वाले छह विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना यहां गौरीनगर स्थित एफसीआई गोदाम परिसर में होगी जबकि कवर्धा जिले के दो विधानसभा क्षेत्रों की गणना कवर्धा में होगी। पूरे
संसदीय क्षेत्र के डाक मतपत्रों और सर्विस वोटरों की गणना राजनांदगांव में होगी।
होगी इवीएम की गिनती
संसदीय क्षेत्र की हर विधानसभा क्षेत्र के लिए 14-14 टेबल लगाकर इवीएम की गिनती कराई जाएगी। सबसे कम 16 राउंड राजनांदगांव विधानसभा क्षेत्र में होंगे जबकि सबसे ज्यादा 30 राउंड कवर्धा विधानसभ क्षेत्र में होंगे। पंडरिया में 29 राउंड में गिनती होगी। खैरागढ़ में 21, डोंगरगढ़ में 20, डोंगरगांव में 18, खुज्जी में 19 और मोहला मानपुर में 17 राउंड में गिनती होगी।
967 सर्विस वोटर
सुबह 8 बजे डाक मत्र पत्र और फिर इवीएम की गिनती शुरू होगी। हर राउंड में पौन से एक घंटे का समय अनुमानत: लगेगा। ऐसे में कवर्धा और पंडरिया की गिनती में 20 घंटे का समय लग सकता है। निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र में कुल 3 हजार 857 डाक मतपत्र जारी किए गए हैं। इसके अलावा 967 सर्विस वोटर यहां हैं।
डाक मत पत्र और सर्विस वोट को डालने के लिए तहसील मुख्यायल और जिला मुख्यालय में पेटियां रखी गई हैं। इसके अलावा डाक से भी इन्हें भेजा जा रहा है। मतगणना दिनांक की सुबह तक प्राप्त ऐसे मतों को गिनती में शामिल किया जाएगा। ऐेसे मतों की गणना सिर्फ संसदीय मुख्यालय के मतगणना स्थल में होगी।
पर्चियों की गणना की जाएगी
लोकसभा चुनाव की मतगणना में हर विधानसभा क्षेत्र के पांच-पांच मतदान केन्द्रों के वीवीपैट की पर्चियों की गणना की जाएगी। विधानसभा चुनाव के दौरान एक एक केन्द्र के वीवीपैट की गणना हुई थी। इस पर राजनीतिक दलों के न्यायालय जाने के बाद पांच पांच केन्द्रों के वीवीपैट की गणना का आदेश आया है। वीवीपैट की पर्चियों की गणना इवीएम की गणना पूरी हो जाने के बाद आखिर में किया जाएगा।
राउंडवार नतीजे नहीं घोषित किए जा सकेंगे
निर्वाचन अधिकारी राउंडवार नतीजों की घोषणा करेगा लेकिन यह भी तब होगा जब कवर्धा जिले के नतीजे यहां आ जाएं। ऐसे में राजनांदगांव जिले के छह विधानसभा क्षेत्रों के नतीजे तैयार हो जाने के बाद भी पूरे संसदीय क्षेत्र के राउंडवार नतीजे नहीं घोषित किए जा सकेंगे।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजनांदगांव ओंकार यदु ने बताया कि मतगणना की तैयारियां शुरू हो गई हैं। मतगणना में लगे कर्मचारियों और अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार हो गया है। डाक मत पत्रों की गणना राजनांदगांव में ही होगी।

Home / Rajnandgaon / ऐसा क्या हुआ कि पूरे देश में एक साथ 23 मई को तो यहां 24 को आएगा लोकसभा चुनाव का नतीजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो