नगर के फतेह मैदान में आयोजित होगा मुंबईया स्टाइल में दही लूट

नगर के फतेह मैदान में आयोजित होगा मुंबईया स्टाइल में दही लूट

Nakul Sinha | Publish: Sep, 04 2018 11:23:38 AM (IST) | Updated: Sep, 04 2018 11:23:39 AM (IST) Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

गोविंदा उत्सव समिति करेगी आयोजन

राजनांदगांव / खैरागढ़. शहर में चली आ रही पुरानी दही लूट की परंपरा इस बार से बदल जाएगी। गोविंदा उत्सव समिति द्वारा इस बार शहर में मुंबईया स्टाइल में दही लूट का वृहद आयोजन रखा जा रहा है। पुरानी परंपरा की कम होती लोकप्रियता को फिर से नया स्वरूप देने यादव समाज एकजुट होकर भव्य कार्यक्रम की तैयारी कर चुका है। विशाल गोविंदा उत्सव कार्यक्रम इस बार शहर में जगह- जगह की बजाय स्थानीय फतेह मैदान में संपन्न होगा। पूरे शहर भर के लोग अब एक ही जगह दही हांडी लूट का मजा ले सकेंगे।

आकर्षक पुरस्कार जीतने शामिल होंगी कई टीमें
फतेह मैदान में मंगलवार 4 सिंतबर को दोपहर में आयोजन की शुरूआत होगी। एक दही हांडी को लूटने इस बार कई टीमे प्रयास करेंगी। पुरूषों की टीमो के साथ-साथ पहली बार महिलाओं की तीन टीमे भी हांडी प्रतियोगिता में शामिल होने वाली है। आयोजकों ने बताया कि दही लूट के लिए प्रत्येक टीमों को 20 मिनट का समय दिया जाएगा। कम समय में विजेता बनने वाली टीम को इस बार 25 हजार रूपये का पुरस्कार मिलेगा। इसके अलावा वेशभुषा, अनुशासन सहित अन्य पुरस्कार भी दिए जाएंगे। आयोजन समिति के चंद्रशेखर यादव ने बताया कि प्रतियोगिता में लगभग 20 टीमो की आने की उम्मीद है। प्रतियोगिता की तैयारी के लिए पूरा यादव समाज जुटा हुआ है।
कार्यक्रम को भव्य बनाने की तैयारी भी चल रही है। दही लूट में सांसद अभिषेक सिंह, विधायक गिरवर जंघेल, पूर्व विधायक कोमल जंघेल सहित विभिन्न जनप्रतिनिधिगण भी उपस्थित रहेंगे।

कार्यक्रम को रोचक बनाने प्रयास
शहर में वर्षो से विभिन्न जगहों पर पोल और रस्सी के सहारे दही हांडी बांधी जाती रही है। लूटने के लिए निकली टोली आधे से ज्यादा हांडी समय ज्यादा और रात होने के कारण छोड़ देती थी। जिससे छूटे जगह वाले इलाके में दही लूट देखने वाले नागरिक निराश हो जाते थे। हांडी लूटने पहले की अपेक्षा काफी कम लोगों की टीमें निकलती थी। जिसके कारण पिछले कुछ सालों से दही लूट की परंपरा शहर में कम हो रही थी। यादव समाज ने इस बार सारे परपंराओ को परे रख एक भव्य आयोजन की रूपरेखा तैयार की ताकि पूरे शहर के साथ ग्रामीण इलाकों के नागरिक भी एक साथ फतेह मैदान में दही लूट का मजा ले सके।

Ad Block is Banned