scriptमहाशिवरात्रि: ये है विश्व का सबसे ऊंचा 108 फीट का शिवलिंग, यहां होते हैं 12 ज्योतिर्लिंगों के एक साथ दर्शन, Video | Maha shiv ratri festival, Patal bhairavi shiv temple Rajnandgaon | Patrika News
राजनंदगांव

महाशिवरात्रि: ये है विश्व का सबसे ऊंचा 108 फीट का शिवलिंग, यहां होते हैं 12 ज्योतिर्लिंगों के एक साथ दर्शन, Video

यह विश्व का एकमात्र मानव निर्मित विशालकाय शिवलिंग है। जिसकी ऊंचाई 108 फीट है। विशाल शिवलिंग रूपी सिद्धपीठ में विराजमान आदिदेव महादेव सहित द्वादश ज्योतिर्लिंग का महारुद्राभिषेक महाशिवरात्रि के दिन किया जाता है।

राजनंदगांवMar 03, 2019 / 03:11 pm

Dakshi Sahu

patrika

महाशिवरात्रि: ये है विश्व का सबसे ऊंचा 108 फीट का शिवलिंग, यहां होते हैं 12 ज्योतिर्लिंगों के एक साथ दर्शन, Video

राजनांदगांव. शिवलिंग के आकार में बने प्रसिद्ध शक्तिपीठ मां पाताल भैरवी मंदिर में स्थिति विशालकाय शिव मंदिर में महाशिवरात्रि के मौके पर हर साल विशेष आयोजन किया जाता है। यह विश्व का एकमात्र मानव निर्मित विशालकाय शिवलिंग है। जिसकी ऊंचाई 108 फीट है। विशाल शिवलिंग रूपी सिद्धपीठ में विराजमान आदिदेव महादेव सहित द्वादश ज्योतिर्लिंग का महारुद्राभिषेक महाशिवरात्रि के दिन किया जाता है। यह छत्तीसगढ़ का एकमात्र ऐसा मंदिर है जहां एक साथ १२ ज्योतिर्लिंग के दर्शन होते हैं।
मां काली की प्रतिमा देखकर रोने लगते हैं श्रद्धालु
पाताल भैरवी में महाकाली की भी विशाल काले रंग की प्रतिमा है। मां के मुख की आभा देखकर यहां आने वाले श्रद्धालु भक्तिभाव में डूबकर रोने लगते हैं। काले पत्थरों से बनी मां काली रूद्र अवतार में यहां विराजित हैं। भूतल से लगभग १५ फीट नीचे जाने पर गुफा रूपी गर्भगृह में मां के दर्शन होते हैं।

Home / Rajnandgaon / महाशिवरात्रि: ये है विश्व का सबसे ऊंचा 108 फीट का शिवलिंग, यहां होते हैं 12 ज्योतिर्लिंगों के एक साथ दर्शन, Video

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो