scriptगैर संविलियन शिक्षाकर्मियों को अब तक नहीं मिला अप्रैल माह का वेतन | Non-Volunteer Education Workers Not Received In April | Patrika News
राजनंदगांव

गैर संविलियन शिक्षाकर्मियों को अब तक नहीं मिला अप्रैल माह का वेतन

फंड नही मिलने से अटका वेतन

राजनंदगांवMay 18, 2019 / 09:57 pm

Nakul Sinha

patrika

गैर संविलियन शिक्षाकर्मियों को अब तक नहीं मिला अप्रैल माह का वेतन

राजनांदगांव / खैरागढ़. पखवाड़ा गुजर जाने के बाद भी गैर संविलियन वाले ब्लाक के शिक्षाकर्मियों को अब तक अप्रैल माह का वेतन फंड के अभाव में नही मिल पाया। ब्लाक के ढाई सौ से ज्यादा गैर संविलियन वाले शिक्षाकर्मियों को अप्रैल माह का वेतन देने विभाग के पास फंड नही आया है। ऐसे में शिक्षाकर्मियों को मई माह में भी वेतन के लिए जूझना पड़ेगा। चुनाव सहित अन्य सारी प्रक्रिया निपटाने के बाद शिक्षाकर्मियों के स्कूलों में अवकाश के चलते कई शिक्षाकर्मी शादी-ब्याह सहित विभिन्न कार्यक्रमों की तैयारी कर लिए थे। लेकिन शिक्षा विभाग को अप्रैल माह के वेतन के लिए फंड का आबंटन नही हो पाया है जिसके कारण इस माह वेतन के फिर से लाले पडऩे वाले है।
पिछले माह से फंड की है दिक्कत
गैर संविलियन वाले ब्लाक भर के ढाई सौ से अधिक शिक्षाकर्मियों को हर माह वेतन के लिए लगभग 35 लाख रूपये की जरूरत पड़ती है। पिछले माह भी मार्च माह का वेतन देने के पहले ही शिक्षा विभाग को वेतन के लिए मिला फंड खत्म हो गया था। जिसके बाद गैर संविलियन शिक्षाकर्मियों को अप्रैल माह के पहले पखवाड़े तक बिना वेतन के जूझना पड़ा था। 20 अप्रैल के बाद जिला स्तर से किसी तरह एक माह के वेतन लायक राशि का आबंटन शिक्षा विभाग को किया गया था जिस पर विभाग ने अप्रैल के आखिरी सप्ताह में शिक्षाकर्मियों को मार्च का वेतन दिया था। फंड खत्म होने के बाद इस माह भी यही स्थिति सामने आ गई है।
वेतन के लिए जूझना पड़ रहा फेडरेशन ने जताया आक्रोश
ब्लाक सहायक शिक्षक फेडरेशन के संयोजक राजू यादव ने भी इस पर आपत्ति जताते कहा कि हर माह वेतन देने वाले खैरागढ़ ब्लाक में दो माह से वेतन देने फंड की व्यवस्था नही होने से शिक्षाकर्मियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यादव ने कहा कि मई माह में अवकाश के बाद शादी-ब्याह सहित अन्य जगहों पर आने जाने के लिए शिक्षाकर्मियों को वेतन नही मिलने से परेशानी उठानी पड़ रही है। ऐसे में शिक्षाकर्मियों को समय पर वेतन नही मिलने से शासन-प्रशासन की लापरवाही सामने आ रही है।
फंड आते ही वेतन होगा जारी
बीईओ खैरागढ़, अंगेश्वर दिल्लीवार ने कहा कि शिक्षाकर्मियों के वेतन के लिए फंड जारी करने उच्चाधिकारियों को मांग पत्र भेजा गया है। पिछले माह लगभग एक माह की राशि ही आई थी जिस पर मार्च का वेतन जारी किया गया था। फंड आते ही अप्रैल माह का वेतन भी जारी कर दिया जाएगा।

Home / Rajnandgaon / गैर संविलियन शिक्षाकर्मियों को अब तक नहीं मिला अप्रैल माह का वेतन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो