scriptनौतपा के पहले ही दिन पारा 47 डिग्री के पार, गर्मी व लू से बचने घरों में दुबके लोग | On the very first day of Nautapa, the mercury crossed 47 degrees, peop | Patrika News
राजनंदगांव

नौतपा के पहले ही दिन पारा 47 डिग्री के पार, गर्मी व लू से बचने घरों में दुबके लोग

डॉक्टर दे रहे घरों में रहने व पानी ज्यादा पीने की सलाह

राजनंदगांवMay 26, 2020 / 06:11 am

Nakul Sinha

On the very first day of Nautapa, the mercury crossed 47 degrees, people staying in the houses to avoid heat and heat

डॉक्टर दे रहे घरों में रहने व पानी ज्यादा पीने की सलाह

राजनांंदगांव / गंडई पंडरिया. पश्चिम से आ रही गर्म हवा के चलते प्रदेश लू की चपेट में आ गया है। गर्मी के तीखे तेवर का असर मई में ही नजर आने लगा है। प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान राजनांदगांव में 47 डिग्री बताया गया है। प्रदेश में तेज गर्मी के बीच अब लू भी चलने लगी है। प्रदेश के अधिकांश जगह लू की चपेट में आ गए हैं। सोमवार को शहरों के तापमान में भी बढ़ोत्तरी देखी गई। गंडई नगर में लू के थपेड़ों के कारण सामान्य जनजीवन बाधित रहा। ऐसा पश्चिम की ओर से आने वाली गर्म हवाओं के चलते हो रहा है। इस गर्मी को देखकर लोगों का घर से निकलना दूभर हो गया है। लोग दोपहर को घर से निकलने की इच्छा जाहीर नहीं कर पा रहे है।
बाजारों पर पसरा सन्नाटा
सोमवार नगर से लेकर अंचल तक में सूरज के तीखे से बाजार में सन्नाटा पसरा रहा। सोमवार को 47 डिग्री तापमान रहा। सड़कों और अन्य कई जगहों पर सन्नाटे जैसी स्थिति रही जो लोग कामकाज के लिए बाहर भी निकले वो गर्मी से बचाव से बचाव करते दिखाई दिए। तेज गर्मी के चलते बार-बार गला सूखता है इसलिए लोगों को ठंडे पानी की बोतल लेकर चलना पड़ रहा है। बस इंतजार के लिए ठेलों व गुमटियों के नीचे छांव तलाशनी पड़ती है। गंडई मे तेज चिलचिलाती गर्मी के कारण बड़ा बाजार, बस स्टैंड व छोटा बाजार में शाम पांच बजे तक ठंडा पसरा रहा। व्यापारियों ने बताया गर्मी से दोपहर में बाजारों में सन्नाटा पसरा रहता है। इसका असर ग्राहकी पर भी पड़ रहा है।
पानी का अधिक सेवन करे
सहायक चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रशांत सोनी ने कहा कि घर से ज्यादा जरूरी काम होने पर ही निकले। बेवजह न घूमे। अगर घर से निकलने की आवश्यकता पड़ी तो शरीर पर फूल ढंके कपड़े पहनकर व आंख, कान, मुंह, बांधकर बाहर निकले। पानी का अधिक से अधिक सेवन करे। शरीर में किसी प्रकार की पानी की कमी न होने देने के साथ धूप पर न निकलने की बात कही।

Home / Rajnandgaon / नौतपा के पहले ही दिन पारा 47 डिग्री के पार, गर्मी व लू से बचने घरों में दुबके लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो