scriptपंपो में मानकों के अनुरूप नहीं मिल रहा पेट्रोल-डीजल, सुविधाएं भी हो गई हैं नदारद … | Petrol-diesel is not getting as per standards in Pampo, facilities hav | Patrika News

पंपो में मानकों के अनुरूप नहीं मिल रहा पेट्रोल-डीजल, सुविधाएं भी हो गई हैं नदारद …

locationराजनंदगांवPublished: Jul 12, 2020 07:13:39 am

Submitted by:

Nitin Dongre

ग्राहकों को झेलना पड़ रहा है नुकसान

Petrol-diesel is not getting as per standards in Pampo, facilities have also been missing

पंपो में मानकों के अनुरूप नहीं मिल रहा पेट्रोल-डीजल, सुविधाएं भी हो गई हैं नदारद …

ठेलकाडीह. अंचल में संचालित हो रहे करीब आधा दर्जन से ज्यादा पेट्रेल पंपों में मानकों की अनदेखी की जा रही है। सुविधा के नाम पर ग्राहकों से छल किया जा रहा है। क्षेत्र में कई पंपों में प्यूल्स की चोरी तो कहीं पानी मिलावट की भी शिकायते आ रही है। शनिवार को एक ऐसा ही मामला सामने आया।
राजनांदगावं से ठेलकाडीह के मध्य स्थित एक पेट्रोल पंप से जंहा दो पहिया वाहन में पेट्रोल डलवाने के बाद दूसरे दिन गाड़ी चालू नहीं हुआ। जब गाड़ी को मैकेनिक के पास ले जाया गया तो गाड़ी के टंकी में पेट्रोल सहित पानी मिक्स पाया गया। यह एक पंप की बात नहीं है, कमोबेष एक पंपो को छोड़कर सभी पंपो में मानकों के अनुरूप ग्राहकों से छल किया जा रहा है। कही, हवा तो कहीं पानी, टॉयलेट जैसे जरूरी सुविधाओं के लिए ग्राहकों परेशानी उठानी पड़ती है।
सूचना के बाद पहुंचे अधिकारी

मिली जानकारी के अनुसार एक पेट्रोल पंप से पेट्रोल भराने के बाद दूसरे दिन गाड़ी बंद हो गई। जिसके बाद गाड़ी में पानी मिक्स होने की शंका हुई। गाड़ी से पूरी पेट्रोल निकाला गया और दूसरे पंप से फिर गाड़ी में पेट्रोल डलाने के बाद गाड़ी चालू हो गया। मामले की मौखिक जानकारी कलेक्टर, खाद्य अधिकारी को दी गई। अधिकारियों ने उक्त पंप में जांच की गई।
ग्राहकों की जेब काटी जा रही है

पेट्रोल पंपों पर आटोमैटिक मशीन लगी हुई है। इस मशीन में जितना पेट्रोल चाहिए उतने अंक लिखने होते है। इसके बाद मशीन उतना पेट्रोल दे देती है। ग्राहकों की शिकायत होती है कि जितनी मात्रा में पेट्रोल भरने का वे पैसा देते है। उतनी मात्रा में उन्हें पेट्रोल नही दिया जाता है। कई बार तो इन आटोमैटिक मशीन से पेट्रोल आने के पूर्व ही मशीन घूमने लगती है। जिससे ग्राहक संतुष्ट नहीं हो पाते है। मतलब साफ है अंचल के पंपों में जमकर ग्राहकों की जेब काटी जा रही है। विभागीय अधिकारी शिकायत का इंतजार करते हैं।
जरीकेन और बोतल में बिक्री

पंपो में ग्राहकों को जरीकेन व प्लास्टिक की बोतलों में पेट्रोल देना प्रतिबंधित है, तो वही पंप परिसर में पेट्रोल भराने के दौरान मोबाइल का उपयोग पर भी प्रतिबंध है। क्योंकि पेट्रोलियम पदार्थ काफी ज्वलनशील तरल पदार्थ है, और हल्की सी चिंगारी मात्र मिलने से यह जल उठता है। इससे तीव्रता से आग फैल सकती है। अधिकांश पेट्रोल पंपो में खुलेआम जरीकेन व प्लास्टिक की बोतलों में पेट्रोल की बिक्री की जा रही है।
पंपों में ग्राहकों के लिए ये सुविधाएं फ्री

पेट्रोल पंपों में ग्राहकों के लिए बहुत सी ऐसी सुविधाएं है जो बिल्कुल फ्री है, ग्राहकों को जानकारी के अभाव में इसका फायदा नहीं उठा पाते है। जिससे पंप संचालक भी अनभिज्ञ होकर सुविधाए देने में गंभीरता नहीं दिखाते हैं। पंपो में हवा भरने की सुविधा, स्वच्छ पानी पीने की सुविधा, शौचालय की सुविधा, फस्र्ट एड बॉक्स की सुविधा, फोन कॉल की सुविधा और क्वांटिटी चेक की सुविधा होनी चाहिए। यदि आपको लगता है कि पेट्रोल पंप पर प्यूल्स की क्वालिटी अच्छी नहीं है तो आ फिल्टर पेपर लेकर उसे चेक कर सकते हंै और नोटिस बोर्ड की सुविधा होनी चाहिए। ये सुविधाएं हरेक पेट्रोल पंपों पर जनता के लिए फ्री सेवा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो