scriptपौधरोपण कर पेड़ बनाने का लिया संकल्प | Planting plant | Patrika News
राजनंदगांव

पौधरोपण कर पेड़ बनाने का लिया संकल्प

दीवानभेड़ी माध्यमिक शाला में शिक्षकों ने उठाया बीड़ा

राजनंदगांवJul 06, 2018 / 11:57 am

Nakul Sinha

system

पहल… संविलियन को यादगार बनाने परिसर में पौध रोपण किया गया।

राजनांदगांव / डोंगरगांव. पर्यावरण को संतुलित रखने के लिये आवश्यक है कि हम अपने आसपास पेड़-पौधों का रोपण कर उसके बढ़ते तक उसकी सुरक्षा व देखभाल करें। विपरित परिस्थितियों में भी पौधों का रोपण कर उन्हें बढ़ाने का बीड़ा लेकर माध्यमिक शाला दीवानभेड़ी के शिक्षकों व ग्रामीण बच्चों ने उदाहरण पेश किया है।
३२ प्रजातियों के पौधे रोपे गए
इस शाला में पौधों के संरक्षण के लिए कोई बाऊंड्रीवाल नहीं है और ना ही पौध रोपण के लायक मिटटी ही है। परिसर के चारों ओर मुरूम है जिसमें बारिश के दिनों में घास भी नहीं उग पाता। ऐसे स्थल पर माध्यमिक शाला के शिक्षकों व बच्चों ने पिछले तीन वर्षों से पौध रोपण कर शाला परिसर को हरा भरा बनाने की ठान लिया है और 32 विभिन्न प्रजातियों के पौधों को बड़ा कर एक अद्भुत मिशाल कायम किया है। आज सभी पौधे वृक्ष का रूप ले रहे हैं।
संविलियन वृक्ष का रोपण
शाला की शिक्षिका शशिकला कठोलिया ने बताया कि वे 23 सालों से संविलियन के लिए लड़ रहे थे और अब हमें संविलियन मिला है। उसे हमने एक यादगार पल के रूप में देखकर संविलियन वृक्ष का रोपण किया है। शाला परिसर में लगे वृक्षों को प्रतिदिन निरीक्षण कर उचित देखभाल बच्चों से लेकर सभी शिक्षकगण करते हैं और इसमें स्थानीय ग्रामीणों का भी भरपूर सहयोग रहता है। इसी का परिणाम है कि आज हमारे परिसर में 32 पेड़ सुरक्षित हैं।
पेड़ों को निशानी के रूप में देखा जाएगा
शिक्षक विष्णु शर्मा व चितरेखा वैष्णव ने बताया कि इस संविलियन रूपी वृक्ष को जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बताया, जिसे एक निशानी के रूप में यादगार वृक्ष के रूप में देखा जायेगा। संस्था प्रमुख विजय ऊके ने बताया कि आज संविलियन रूपी वट वृक्ष को सभी शिक्षक साथी हमेशा याद रखेंगे और सभी शालाओं एवं अपने ग्राम में शिक्षकों व बच्चों को एक-एक पौधे का रोपण कर उसे वृक्ष बनाने का आव्हान किया। शाला के बीएल यादव ने वृक्ष की देखभाल की शपथ ली जिससे पूरा परिसर हरा भरा हो पाएगा।

Home / Rajnandgaon / पौधरोपण कर पेड़ बनाने का लिया संकल्प

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो