scriptश्रमिक स्पेशल गाडिय़ों में सभी यात्रियों को भोजन की व्यवस्था कराने जुटी रेलवे … | Railway engaged in arranging food for all passengers in laborers speci | Patrika News
राजनंदगांव

श्रमिक स्पेशल गाडिय़ों में सभी यात्रियों को भोजन की व्यवस्था कराने जुटी रेलवे …

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत राजधानी और विशेष ट्रेनों के नए नियम

राजनंदगांवMay 30, 2020 / 06:00 am

Nitin Dongre

Railway engaged in arranging food for all passengers in laborers special trains ...

श्रमिक स्पेशल गाडिय़ों में सभी यात्रियों को भोजन की व्यवस्था कराने जुटी रेलवे …

राजनांदगांव. रेलवे प्रशासन द्वारा लॉकडाउन के कारण विभिन्न स्थानों पर फंसे प्रवासी श्रमिकों, छात्रों और अन्य व्यक्तियों को अपने गंतव्य स्थानों पर ले जाने के लिए मानक प्रोटोकल के अनुसार श्रमिक विशेष रेलगाडिय़ां के चलाई जा रही है। साथ ही रेलवे प्रशासन द्वारा सफर के दौरान सभी श्रमिकों के लिए नाश्ता, भोजन और बोतल बंद पानी की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। इसी क्रम में 7 मई से 27 मई तक नागपुर मंडल के गोंदिया स्टेशन से गुजरने वाली लगभग 75 श्रमिक स्पेशल गाडिय़ों में वाणिज्य विभाग के अधिकारियों और कर्मियों द्वारा आईआरसीटीसी के माध्यम से लगभग 1,06,174 पैकेट नाश्ता, भोजन और बोतल बंद पानी की व्यवस्था कराई जा चुकी है।
आगामी दिनों में भी शोभना बंदोपाध्याय डीआरएम दपूमरे नागपुर मंडल के नेतृत्व और केव्ही रमणा डीसीएम के मार्गदर्शन में मंडल से गुजरने वाली ट्रेनों में भी अनुराग कुमार सिंह डीसीएम और जितेंद्र तिवारी एसीएम के अगुवाई में वाणिज्य विभाग और सुरक्षा विभाग के अधिकारियों, कर्मियों के सहयोग से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुये आइआरसीटीसी के माध्यम से सभी को भोजन सामग्री और बोतल बंद पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।
राजधानी और विशेष ट्रेनों के नए नियम 31 मई 2020 की ट्रेन बुकिंग तिथि के 8 बजे से लागू

12 मई और एक जून से चलने वाली 30 विशेष राजधानी तथा 200 विशेष मेल एक्सप्रेस ट्रेनों कुल 230 ट्रेनों के लिए रेलमंत्रालय के निर्देशों में संशोधन किया है। अब रेल मंत्रालय ने सभी विशेष गाडिय़ों में अग्रिम आरक्षण अवधि को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा इन सभी विशेष गाडिय़ों में पार्सल और सामान की बुकिंग की अनुमति होगी। अन्य शर्तें जैसे वर्तमान बुकिंग, मार्ग के स्टेशनों के लिए निर्धारित कोटा आबंटन आदि नियमित समय पर चलने वाली ट्रेनों के अनुसार ही रहेगी। उपरोक्त परिवर्तन 31 मई की ट्रेन बुकिंग तिथि के 8 बजे से लागू किए जाएंगे। इन निर्देशों को भारतीय रेलवे की वेबसाईट पर ट्रैफिक वाणिज्यिक निदेशालय के प्रमुख वाणिज्यिक परिपत्रों के तहत भी देखा जा सकता है।

Home / Rajnandgaon / श्रमिक स्पेशल गाडिय़ों में सभी यात्रियों को भोजन की व्यवस्था कराने जुटी रेलवे …

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो