scriptबारिश ने पहुंचाया खड़ी फसलों को भारी नुकसान | Rain caused heavy damage to standing crops | Patrika News
राजनंदगांव

बारिश ने पहुंचाया खड़ी फसलों को भारी नुकसान

किसान हुए चिंतित

राजनंदगांवOct 24, 2019 / 10:56 am

Nakul Sinha

Rain caused heavy damage to standing crops

परेशानी… विगत दिनों हुई बारिश ने फसलों को किया बर्बाद।

राजनांदगांव / उपरवाह. क्षेत्र की सलोनी, हरडुवा, घुमका, बरबसपुर, कलेवा, पटेवा, गोपालपुर, टेमरी, कुंवरझोरकी, दल्ली, अऊरदा, महरूम खम्हारडीह, पाड़ादाह, डुडिया, भेंडरवानी आदि क्षेत्र के सैकड़ों किसानों की हजारों हेक्टेयर की सोयाबीन, उड़द, मूंग, तिल आदि की फसलों को बीते दिनों हुए बारिश के कारण बीज भीगकर अंकुरण की स्थिति में पहुंच गई है। मौसम में अचानक हुई तब्दीली के कारण किसान सुरक्षा के इंतजाम भी नहीं कर पाए। अधिकांश किसान फसल की कटाई कर खलिहानों में ले जाने की तैयारी कर रहे थे।
बीते साल भी रही यही स्थिति
ज्ञात हो कि बीते वर्ष भी लगभग यही स्थिति थी। क्षेत्र के दर्जनों किसानों को पिछले वर्ष चना के फसल को हुए नुकसान का आज तक मुआवजा नहीं मिल पाया है। विभागीय अनदेखी से किसानों में शासन के प्रति आक्रोश व्याप्त है।
खेतों में पानी भरने से फसल सडऩे का खतरा
क्षेत्र में हुई तेज बारिश से धान की खड़ी फसल खेतों में गिर गया है। अधिक ऊंचाई वाले धान की बालियां खेतों में भरे पानी के संपर्क में आने से सडऩे की कगार पर है। कुछ किसान की फसल कटाई के बाद खेतों में ही पड़ा है। जबकि बौने किस्म की धान को कोई नुकसान नहीं होगा। हरुना प्रजाति के फसल को छोड़कर क्षेत्र में वैसे भी धान की फसल को पानी की आवश्यकता थी, उन किसानों के लिए फायदा रहा। इस वर्ष किसान धान की फसल में तना छेदक की बीमारी से परेशान है। फसल में बालियां तो है लेकिन उसमें दाना के जगह बदरा है। उसी प्रकार करगा की अधिकता ने किसानों की कमर ही तोड़ दी है।

Home / Rajnandgaon / बारिश ने पहुंचाया खड़ी फसलों को भारी नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो