scriptराशन दुकान के संचालक को हटाने ग्रामीण एकजुट | Removal of ration shop operators to unite rural | Patrika News
राजनंदगांव

राशन दुकान के संचालक को हटाने ग्रामीण एकजुट

जिलाधीश से की शिकायत

राजनंदगांवMay 17, 2018 / 02:04 pm

Nakul Sinha

system
राजनांदगांव. सिंगदई वार्ड ५० राजनांदगांव में संचालित राशन दुकान महिला जागृति उपभोक्ता भंडार के नाम से संचालन किया जा है, जिसे वार्ड के लोगों ने तत्काल बर्खास्त कर उसके स्थान पर ग्राम सिंगदई की मां भुनेश्वरी महिला समूह वार्ड 44 जिसका पंजीयन क्रमांक ३०३७६ है, को राशन दुकान संचालन की अनुमति देने जिलाधीश से मांग की है।
ज्ञात हो कि राशन दुकान के संचालक एवं समूह द्वारा किये जा रहे अनियमितता की शिकायत खाद्य विभाग को ग्रामीणों द्वारा दिया जा चुका है किंतु उक्त शिकायत को नजरअंदाज किया जा रहा है। वार्ड के पार्षद द्वारा भी लोक सुराज के दौरान खाद्य अधिकारी को भी शिकायत सौंपी जा चुकी है।
राशन दुकान के कई कार्डधारियों को 4-5 वर्षो से राशन नहीं दिया जा रहा है, जबकि लोग अपना राशन कार्ड के नाम जुड़वाने लोक सुराज में पहुंचे तो पता चला कि उनके नाम से पहले से कार्ड बना हुआ है और उस कार्ड से लगातार राशन लिया जा रहा है। जिसमें पूर्णिमा देवांगन पिता हिरदे राम देवांगन, कविता चौहान पति प्रफुल्ल चौहान है। वहीं पूर्व में सुशीला बाई सोनकर पति धनुक सोनकर को भी 3-4 सालों से राशन नहीं मिल रहा था किंतु पार्षद के कहने पर अब उसे राशन मिल रहा है। इसी तरह सीता बाई पति बरातू को भी 5 सालों से राशन नहीं मिल रहा है, लोक सुराज में नाम जुड़वाने पहुंचे तो पता चला कि उनके नाम से पहले से राशन लिया जा रहा है। इसी तरह कई लोगों को राशन कार्ड में नाम होने पर भी उनको राशन नहीं दिया जा रहा है। राशन दुकान संचालक समूह द्वारा उनका नाम कट जाने की बाते कहा जाता है, किंतु नगर निगम जाने पर पता चलता है कि उनका नाम राशन कार्ड से कटा नहीं है।
लोक सुराज के दौरान भी हुई शिकायत
मार्च महिने में लोक सुराज के आवेदनों का निराकरण के लिए पहुंचे अधिकारियों द्वारा संचालक को मिट्टी तेल हर महिने देने कहा गया था लेकिन मिट्टीतेल मार्च महिने में नहीं दिया गया। इसी प्रकार मिट्टीतेल तीन-चार महीने में एक बार ही देने की शिकायत ग्रामीणों ने की है। यही नहीं राशन दुकान भी समय पर नहीं खोला जाता। अधिकारियों द्वारा समय निर्धारित करने पर भी दुकान को अपने मनमानी ढंग से खोला जाता है, दुकान खोलने व बंद करने का कोई समय निर्धारित नहीं है।
जिलाधीश को सौंपा ज्ञापन
अधिकारियों को कई बार शिकायत करने के बाद भी कार्रवाई नहीं होने पर ग्रामीणों ने जिलाधीश को आवेदन सौंपकर वर्तमान राशन दुकान के संचालक समूह को हटाकर गांव की महिला समूह मां भुनेश्वरी महिला समूह को संचालन सौंपने की बात कही। इसदौरान ग्राम के सरिता बाई, पदमा बाई, हूमन बाई, टोमीन, निराशा बाई, पेमिन बाई, पोहित राम साहू, संजीता साहू, त्रिवेणी मरई, तोता मरई, सुहागा साहू, कुसुम गेडाम, पूर्णिमा साहू, ममता साहू, रूखमणी साहू, जितेंद्र निषाद, ललिता साहू, बिसाहिन साहू, नेमिन साहू, टोसन राम, लता साहू, उमेंद साहू, सरोज सहित अनेक लोग शामिल रहे।
जिला खाद्य अधिकारी सीमा अग्रवाल से इस संबंध में जानकारी मांगने पर उन्होंने बताया कि मैं यहां अभी-अभी आई हूँ, मुझे इन सबकी जानकारी नहीं है, जांच कर बता पाऊंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो