scriptबारिश पूर्व तैयारी में जुटा पालिका प्रशासन मोती मुस्का से शुरू हुआ नदी सफाई कार्य | River cleaning work started from Moti Muska, the municipality administ | Patrika News
राजनंदगांव

बारिश पूर्व तैयारी में जुटा पालिका प्रशासन मोती मुस्का से शुरू हुआ नदी सफाई कार्य

जेसीबी से निकाल रहे मलबा और जलकुंभी

राजनंदगांवJun 06, 2020 / 05:51 am

Nakul Sinha

River cleaning work started from Moti Muska, the municipality administration engaged in pre-rain preparation

जेसीबी से निकाल रहे मलबा और जलकुंभी

राजनांदगांव / खैरागढ़. बारिश पूर्व शहर के नालों और नदियों में साफ सफाई के साथ बाढ़ ग्रस्त इलाकों में जलभराव रोकनें नदियों की सफाई के निर्देश के बाद पालिका ने शहर में अभियान शुरू कर दिया। एसडीएम निष्ठा पांडे तिवारी ने दो दिन पहले ही नपा सीएमओ सीमा बख्शी सहित अधिकारियों कर्मचारियों के साथ शिवमंदिर मार्ग स्थित मोती मुस्का नाला का निरीक्षण कर बारिश पूर्व विशेष सफाई शुरू करने निर्देश दिए थे। शहर में इसी इलाकें में बारिश मे बाढ़ के दौरान सबसे ज्यादा दिक्कते सामने आती है। निर्देश के बाद पालिका प्रशासन ने यहां नाले से मलबा निकालने जलकुंभियों के सफाई अभियान की शुरूआत की। दो दिन में ही यहाँ से छह टेक्ट्रर मलबा निकाला गया है। मलबे कचरें के साथ जलकुंभी से पट गए। इस नाले की सफाई के लिए पालिका के सफाई कर्मचारियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। जेसीबी लगाकर यहां अभियान दो दिन से लगातार जारी है। स्वच्छता प्रभारी टोडर सिंह ने बताया कि दो दिन से जेसीबी से यहाँ से मलबा और जलकुंभी निकालनें कार्य किया जा रहा है नाला मुस्का नदी से जुडा है पानी रोकने मुस्का नदी में बने एनीकट के बंद होने के कारण यहां काफी ज्यादा मलबा व जलकुंभियों का जमावड़ा हुआ है जिसे पूरा निकाल कर इसे व्यस्थित किया जाएगा।
मुस्का एनीकट तक होगी सफाई
मोती मुस्का से मलबा और जलकुंभी निकाले जाने के बाद इस अभियान को दाउचौरा स्थित एनीकट तक चलाया जाएगा। इन नदी में पिछले दो तीन साल से काफी ज्यादा जलकुंभी फैल रहे है। पर्याप्त पानी होने के कारण यहाँ पनप रहे जलकुंभिया को हटाने पालिका जुटी है एनीकट में भी सफाई अभियान चलाया जाएगा। बारिश पूर्व की तैयारी को लेकर शहर के सात बड़े नालों और नालियों के लिए 15 सदस्यीय सफाई कमांडों को अलग से तैनात किया गया है। रोजाना दो वार्डो में दो शिफ्ट में मलबा निकालने और उठानें कार्य लगातार जारी है। मोती मुस्का मे जेसीबी से सफाई के दौरान नपा सभापति मनराखन देवांगन सोनू ढीमर भी पहुँचे और सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। कर्मचारियों को अन्य वार्डो में ऐसी सफाई व्यवस्था बढ़ानें संबंधी चर्चा भी की।

Home / Rajnandgaon / बारिश पूर्व तैयारी में जुटा पालिका प्रशासन मोती मुस्का से शुरू हुआ नदी सफाई कार्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो