scriptदूध निकालकर पशुओं को सड़क पर छोड़ रहे पशुपालक, हो रहे हादसे | Running out of cattle, leaving cattle on the road | Patrika News
राजनंदगांव

दूध निकालकर पशुओं को सड़क पर छोड़ रहे पशुपालक, हो रहे हादसे

शहर के भीतरी सहित मुख्य मार्ग व हाइवे पर भी कब्जा, मोहारा रोड में बीती रात बाइक सवार हुए हादसे का शिकार, घायल

राजनंदगांवAug 07, 2018 / 08:07 pm

Govind Sahu

system

दूध निकालकर पशुओं को सड़क पर छोड़ रहे पशुपालक, हो रहे हादसे


राजनांदगांव. शहर के गली-मोहल्ले के बाद अब आवारा पशु मुख्य मार्ग व हाइवे पर भी कब्जा जमाए बैठ रहे हैं। ये पशु आवारा नहीं है, बल्कि पशुपालक दूध निकालने के बाद पशुओं को सड़क पर छोड़ रहे हैं। रात में झुंड में बैठ रहे मवेशियों के कारण आए दिन दुर्घटना की शिकायत सामने आ रही है। दुर्घटना में मुसाफिर के साथ पशु भी घायल हो जा रहे हैं। सोमवार को मोहारा रोड में सिंगदई चौक के पहले सड़क पर बैठे मवेशियों पर बाइक चालक की नजर नहीं पड़ी और इसमें दो लोग घायल हो गए।

पिछले दिनों नागपुर रोड में सड़क चिरचारी क्षेत्र में हाइवे पर अलग-अलग दिन हुए हादसे में करीब आधा दर्जन से अधिक मवेशियों की मौत हो गई। इसके अलावा छूटपुट घटनाएं सामने आती रहती है। नगर निगम व यातायात विभाग द्वारा लगातार आवारा पशुओं को पकडऩे के लिए अभियान चलाया जा रहा है।

इन मार्गों पर जमावड़ा
शहर के भीतरी मार्गों की बात करें तो फौव्वारा चौक, गुरुनानक चौक, सब्जी बाजार सहित अन्य जगहों पर पशुओं का जमावड़ा रहता है। वहीं वीआईपी रोड में महामाया चौक, मंडी चौक, नंदई चौक, मोहारा रोड, गंज चौक, आरके नगर चौक, खैरागढ़ रोड में चिखली के पास, जीई रोड में रायपुर नाका रामदरबार के पास, जीई रोड बस स्टैंड के आसपास, संगम चौक, ममता नगर, इंडस्ट्रीयल एरिया सहित विभिन्न जगहों में मवेशी कब्जा जमाए बैठे रहते हैं। रात में ये मवेशी वाहनों को नजर नहीं आते और दुर्घटना का कारण बनते हैं।

अब तक १३४ मवेशी पकड़े
निगम का अमला अब तक १३४ मवेशियों को पकड़कर कांजी हाऊस में डाल चुके हैं। मिली जानकारी अुनसार वर्तमान में ९० गाय कन्हारपुरी के कांजी हाऊस में रखे गए हैं। मंगलवार को एक गाय ने बछड़े को जन्म दी है। कांजी हाऊस में मवेशियों के रख-रखाव में विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कुछ नंदी बैलों को शहर के बाहर भी छोड़ा गया है।

नाले में घुसा बैल
बालोद-अंतागढ़ मार्ग पर मोहारा बस्ती के पास मंगलवार सुबह एक बैल बड़े नाले में गिर गया। उसे निकालने के लिए युवाओं ने बड़ी मशक्कत की। जेसीबी मशीन की भी मदद ली गई। करीब ३ घंटे की मशक्कत के बाद उसे रस्सी से बांधकर नाले से निकाला गया।

Home / Rajnandgaon / दूध निकालकर पशुओं को सड़क पर छोड़ रहे पशुपालक, हो रहे हादसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो