scriptवनांचल क्षेत्र से लेकर मैदानी इलाकों तक ग्रामीण मतदाताओं में दिखा उत्साह | Rural voters from Vananchal region to the plains showed enthusiasm | Patrika News

वनांचल क्षेत्र से लेकर मैदानी इलाकों तक ग्रामीण मतदाताओं में दिखा उत्साह

locationराजनंदगांवPublished: Jan 28, 2020 08:59:41 pm

Submitted by:

Nakul Sinha

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2020

Rural voters from Vananchal region to the plains showed enthusiasm

उत्साह… उपरवाह. मतदान के लिए मतदाताओं की लंबी कतारें देखने मिली।

राजनांदगांव / खैरागढ़. पंचायत चुनाव के लिए ब्लाक के वनांचल क्षेत्रों से लेकर मैदानी इलाकों तक के गांवो में ग्रामीणों में जमकर उत्साह दिखा। मंगलवार सुबह से शुरू हुए मतदान के लिए अलसुबह से ही मतदान केन्द्रों में ग्रामीणों की लाइन लगनी शुरू हो गई। उत्साह का आलम यह था कि पहले चार घंटें में ही ब्लाक में 43 फीसदी मतदान हो गया था। दोपहर बाद भी कई मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की लाइन लगी रही। जिसके कारण दर्जन भर से अधिक पंचायतों में मतदान समय खत्म होने के बाद भी डेढ़ से दो घंटे तक मतदान की प्रक्रिया जारी रही। पाड़ादाह पंचायत में ही मतदान शाम साढ़े चार बजे तक चला। मतदान केन्द्र के दायरे में आने वाले मतदाताओं को मतदान की प्रक्रिया पूरी कराने में अतिरिक्त समय लगा।
वनांचल में भी दिखा उत्साह
ब्लाक के गातापार जंगल इलाके में मतदान को लेकर ग्रामीण काफी उत्साहित और सक्रिय रहे। गातापार जंगल स्थित मतदान केन्द्र में दोपहर एक बजे तक ही 70 फीसदी मतदान किया जा चुका था। यहां मतदान केन्द्र में लाइन में लगनें के साथ साथ बाहर भी अपनी बारी का इंतजार करते बैठे रहे। पाडादाह पंचायत में बनाए गए तीन मतदान केन्द्रों में दोपहर में ही लंबी लाइनें लगी रही। वनाचंल क्षेत्र के चंगुर्दा, बरगांव नवागांव, बरबसपूर, लक्षणा, बैगाटोला, ईटार में शांति पूर्वक मतदान हुआ। कई केन्द्रों में दिनभर भारी गहमागहमी रही तों ब्लाक के बीजलदेही में चुनाव के दौरान स्थिति बिगडऩें की खबर पर एसडीओपी जी सी पति पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे।
मतदाताओं ने दिखाई सक्रियता
ब्लाक के जालबांधा, बाजार अतरिया जैसे मैदानी इलाकों में भी मतदाताओं में जबर्दस्त उत्साह रहा। सुबह से शुरू हुई प्रक्रिया में मतदाताओं ने जोशखरोश से हिस्सा लिया। सुबह से मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की लाइन लगनी शुरू हुई जो समय पूर्ण होने के बाद भी रही। कई केन्द्रों में समय के बाद भी मतदान केन्द्र में मतदाताओं की उपस्थिति के कारण देर तक मतदान की प्रक्रिया जारी रखी गई। टोलागांव पंचायत में अंतिम समय तक 95 फीसदी मतदान हुआ। बोईरडीह में भी 91 फीसदी मतदान हुआ।
पलायन करने वाले मतदाता भी उमड़े
पंचायत चुनाव में अपनी जीत तय करने पंचायत के अधिकांश प्रत्याशियों ने गांव से पलायन कर बाहर कमानें खानें गए परिवारों को भी अपनी व्यवस्था बनाकर बुलाया। मंगलवार सुबह से राजनांदगांव दुर्ग से कई गांवों के मतदाता बड़ी संख्या में शहर पहुँचे जहां से व्यवस्था बनाकर अपने गांव पहुंचे। प्रत्याशियों के बुलावे पर सुरत, अहमदाबाद, बड़ोदरा, नागपुर, मुंबई, सहित अन्य जगहो पर कमाकर अपना परिवार पाल रहे लोग पूरे परिवार के साथ मतदान करनें गांव पहुंचे। ब्लाक के चांदगढ़ी में 105 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने बेटे के गोद में आकर अपनें मताधिकार का प्रयोग किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो