scriptकहीं खुशी कहीं गम…मनराखन की फिर होगी ताजपोशी नपा उपाध्यक्ष की याचिका खारिज | Someday happiness somewhere ... Man-rakhan ka kehta hai Tajposhi napa | Patrika News
राजनंदगांव

कहीं खुशी कहीं गम…मनराखन की फिर होगी ताजपोशी नपा उपाध्यक्ष की याचिका खारिज

हाईकोर्ट के डबल बेंच ने सुनाया फैसला

राजनंदगांवOct 11, 2018 / 11:29 am

Nakul Sinha

system

कहीं खुशी कहीं गम…मनराखन की फिर होगी ताजपोशी नपा उपाध्यक्ष की याचिका खारिज

राजनांदगांव / खैरागढ़. आंगनबाड़ी भर्ती मामले में नपा उपाध्यक्ष रामाधार रजक की दूसरी अपील भी हाईकोर्ट के डबल बैंच ने खारिज कर दी है। उल्लेखनीय है कांग्रेस पार्षद रहते मनराखन देवंागन ने पिछले कार्यकाल में नगरपालिका में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भर्ती प्रक्रिया के तहत एक आवेदक की ओर से राजस्व न्यायालय मे पैरवी की थी। जिस पर इस कार्यकाल में फैसला आया था नपा उपाध्यक्ष रामाधार रजक ने इसे पालिका के खिलाफ बताते कलक्टर राजनांदगांव में शिकायत करते देवंागन को पद से हटाने की मांग की थी।
हाईकोर्ट में दी थी चुनौती
कलक्टर ने मामले की जांच पड़ताल के बाद मनराखन देवंागन के खिलाफ पारित फैसले में देवंागन को पद से हटाने और अगले पांच साल तक चुनाव लडऩे पर रोक लगाई थी। मनराखन देवंागन ने मामले को पूरी तरह से राजनितिक बताते हुए इसे हाईकोर्ट बिलासपुर में चुनौती दी थी जिस पर हाईकोर्ट की सिंगल बेंच ने कलक्टर के आदेश को खारिज करते अक्टूबर 17 में मनराखन देवंागन को पार्षद पद पर बहाल करने के आदेश जारी किए थे।
नपा उपाध्यक्ष ने दोबारा हाईकोर्ट में याचिका लगाई थी
मनराखन की दोबारा ताजपोशी के बाद भी मामले से संतुष्ट नही हुए नपा उपाध्यक्ष रामाधार रजक ने इसे हाईकोर्ट की डबल बैंच में चुनौती देते याचिका लगाई थी। जिस पर चीफ जस्टिस अजय कुमार त्रिपाठी और जस्टिस पीपी साहू की बेंच में सुनवाई हुई। बेंच ने सिंगल बेंच के फैसले को यथावत रखते पार्षद मनराखन देवंागन को बहाल रखने के ही आदेश दिए है।
ये था मामला
मनराखन देवांगन नगर पालिका के 2010-15 वाले कार्यकाल में निर्वाचित पार्षद थे। इस दौरान वह ज्योति भोंडेकर विरुद्ध भीष्म कुमारी भोंडेकर व अन्य के मामले में एसडीओ राजस्व की कोर्ट में पैरवी के लिए उपस्थित हुए थे, इस आरोप में उन्हें एडिशनल कलक्टर के आदेश से 10 जनवरी 2017 को पद से हटाने के साथ ही पांच साल तक पार्षद का चुनाव लडऩे के लिए भी अयोग्य घोषित कर दिया गया। एडिशनल कलक्टर के आदेश के खिलाफ अपील भी राज्य शासन द्वारा 25 जुलाई 2017 को खारिज कर दी गई, इस पर उन्होंने हाईकोर्ट में याचिका प्रस्तुत कर बताया था कि एडिशनल कलक्टर के नोटिस के जवाब में उन्होंने स्पष्ट कर दिया था। हाईकोर्ट ने अक्टूबर 2017 को याचिका मंजूर करते हुए एडिशनल कलक्टर और राज्य शासन द्वारा दिए गए आदेश को निरस्त कर दिया था। इसके खिलाफ शिकायतकर्ता नपा उपाध्यक्ष रामाधार रजक ने अपील की थी, इस पर चीफ जस्टिस अजय कुमार त्रिपाठी और जस्टिस पीपी साहू की बेंच में सुनवाई हुई।
उपाध्यक्ष नपा खैरागढ़, रामाधार रजक ने कहा कि मामले की जानकारी नही है आदेश भी नही देख पाया हूं, जानकारी आने के बाद ही इस पर कुछ कहूंगा।

पार्षद एवं सभापा नपा खैरागढ़, मनराखन देवांगन का कहना है कि न्यायालय पर पूरा भरोसा था पूरा मामला राजनीतिक दबाव का था। फैसले से संतुष्ट हूं, सत्ता का गलत उपयोग किया जा रहा था।

Home / Rajnandgaon / कहीं खुशी कहीं गम…मनराखन की फिर होगी ताजपोशी नपा उपाध्यक्ष की याचिका खारिज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो