scriptयहां के आरा मशीन में सागौन पेड़ों की हो रही धड़ल्ले से चिराई | Teak trees get stung by the saw machine here | Patrika News
राजनंदगांव

यहां के आरा मशीन में सागौन पेड़ों की हो रही धड़ल्ले से चिराई

खैरागढ़ क्षेत्र व घुमका थाना के अंतर्गत जोगी दल्ली में स्थित आरा मशीन का है मामला

राजनंदगांवOct 19, 2019 / 10:46 am

Nakul Sinha

Teak trees get stung by the saw machine here

मनमानी… आरा मशीन में हो रही बेधड़क बेसकीमती लकडिय़ों का चिरान।

राजनांदगांव / ठेलकाडीह. आरा मशीन संचालक नियम कायदों की धज्जियां उड़ा रहे है। आरा मशीनों में चोरी छिपे बेसकीमती सागौन जैसे लकडिय़ों का चिरान हो रही है। इसके बावजूद विभाग द्वारा कार्रवाई नही की जा रही है। आरा मशीनों में नियमों की बात करे तो वृक्ष का नाम, प्राप्ति, स्वामित्व प्रमाण पत्र, चिराई के आयतन और अवशेष का विवरण रजिस्टर में अंकित करना होता है। लेकिन इसका पालन क्षेत्र के आरा मशीनों में नहीं किया जा रहा है। इसका उदाहरण जोगी दल्ली में स्थित आरा मशीन में देखने को मिल जाएगा। शुक्रवार की सुबह करीब आठ बजे के आसपास हमारे संवाददाता ने शिकायत के आधार पर पहुंचा तो वहां बेस कीमती सागौन लकड़ी की चिराई हो रही थी। लकड़ी का चिरान होने के बाद उसे बेखौफ ट्रैक्टर में भर रहे थे। जब वहां मौजूद लोगों से पूछताछ की गई तो गोलमोल जवाब देने लगे। मतलब साफ है आरा मशीन की आड़ में बेस कीमती लकडिय़ों की हेराफेरी होती है।
आरा मशीनों की वार्षिक जांच तक नही होती
जिस प्रकार से क्षेत्र में वैध आरा मशीनों में लकड़ी भंडारण से लेकर तमाम नियमों का पालन करने वाले आरा मशीनों की विभाग द्वारा सलाना जांच तक नही होती है। संबधित विभाग के अफसर आफिसों मे बैठकर जांच की खानापर्ति कर देते है। फलस्वरूप आरा मशीन संचालकों द्वारा नियमों की धज्जियां उड़ाया जा रहा है। संचालकों की मनमानी का यह आलम है कि यहां प्रतिबंधित प्रजातियों के की लकडिय़ों की भी चिराई कर दी जाती है।
जानकारी नहीं है, दिखवाता हूँ
खैरागढ़ रेंजर साहू का कहना है कि आरा मशीन में प्रतिबंधित लकडिय़ों की चिराई हो रही है तो, तत्काल मैं इसे दिखवाता हूं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो