स्वतंत्र, शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष निर्वाचन का भरोसा दिलाया प्रशासन ने

स्वतंत्र, शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष निर्वाचन का भरोसा दिलाया प्रशासन ने

Nitin Dongre | Publish: Sep, 09 2018 03:57:55 PM (IST) Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

कलक्टर ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की ली बैठक

राजनांदगांव. कलक्टर भीम सिंह ने कहा कि जिले में सभी के सहयोग से स्वतंत्र, शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से निर्वाचन कार्य संपन्न किया जाएगा। कलक्टर भीम सिंह ने विधानसभा आम निर्वाचन कार्यक्रम 2018 के अंतर्गत शनिवार को कलक्टोरेट सभाकक्ष में जिले के राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक ली।

कलक्टर सिंह मतदान के लिए उपयोग में लाई जाने वाली ईव्हीएम मशीन को पूरी तरह से विश्वसनीय उपकरण बताया। बैठक में अपर कलक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओंकार यदु, एसडीएम खैरागढ़ बघेल, एसडीएम छुईखदान-गंडई मत्स्यपाल सहित राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों व अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलक्टर सिंह ने बैठक में उपस्थित राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को महत्वपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी दी। इसके अलावा मतदान केन्द्रों के भवन में परिवर्तन संबंधि प्रस्ताव के संबंध में भी जानकारी दी गई। उन्होंंने कहा कि आम नागरिकों में निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में जागरूकता मैदा करने के लिए वीवीपैट का प्रदर्शन भी किया जा रहा है।

सिंह ने कहा कि जिला कार्यालय के जिले के सभी तहसील कार्यालयों में वीवीपैट का प्रदर्शन कर आम नागरिकों को उसकी प्रक्रियाओं के संबंध में जानकारी दी जा रही है। कलक्टर सिंह ने मतदान प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए ईव्हीएम को सबसे विश्वसनीय उपकरण बताते हुए इनके महत्व के संबंध में जानकारी दी। कलक्टर सिंह ने राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आवश्यक सुझाव भी लिए।

प्रशासनिक सेफगार्ड में प्रकाश डाला

कलक्टर ने ईव्हीएम को पूरी तरह से सुरक्षित उपकरण बताते हुए उनके तकनीकी एवं प्रशासनिक सेफगार्ड के संबंध में प्रकाश डाला। सिंह ने राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों को ईव्हीएम के विश्वसनीयता के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ईव्हीएम पूरी तरह से एक स्वतंत्र यूनिट है। उन्होंने ईव्हीएम को प्रत्येक मतदान केंद्रों में प्रदर्शन करने की भी जानकारी दी। कलक्टर सिंह ने पूरे निर्वाचन प्रक्रिया में मतदान के महत्व के संबंध में प्रकाश डालते हुए मतदान को लोकतंत्र का सबसे बड़ा स्तंभ बताया। कलक्टर ने कहा कि निर्वाचन कार्य के अंतर्गत सभी निर्वाचन प्रक्रिया पूरी तरह से निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न की जाएगी।

प्रतिनिधियों के बैठक आयोजित होगी

कलक्टर सिंह ने निर्वाचन प्रक्रिया के अंतर्गत मॉकपोल के संबंध में भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि मतदान के पहले मॉकपोल किया जाना अनिवार्य है। उन्होंने मॉकपोल के समय सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को अनिवार्य रूप से उपस्थिति सुनिश्चित कराने को कहा। कलक्टर सिंह ने निर्वाचन संबंधी जानकारी प्रदान करने हेतु प्रत्येक सप्ताह राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक भी आयोजित करने की भी जानकारी दी।

अपर कलक्टर ने ली वाहन एवं पेट्रोल पंप मालिकों की बैठक

अपर कलक्टर एवं यातायात प्रभारी जेके धु्रव ने विधानसभा निर्वाचन 2018 कार्यक्रम के अंतर्गत वाहन एवं पेट्रोल पंप मालिकों की बैठक ली। बैठक में मतदान पदों के परिवहन के लिए 112 बस, 222 मिनी बस तथा सेक्टर ऑफिसर, सेक्टर मजिस्टे्रट, माईक्रो आब्जर्वर के लिए 272 जीप लगाने का आंकलन भी किया गया। बैठक में उपस्थित बस मालिकों को विधानसभा निर्वाचन के लिए उनके पास उपलब्ध बस एवं मिनी बस को चालू हालत रखने में रखने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही सभी वाहनों के लाईसेंस एवं वाहन चालकों के ड्राईविंग लाईसेंस को अद्यतन रखने को कहा गया। इसके साथ ही पेट्रोल पंप मालिकों को निर्वाचन के समय पर्याप्त मात्रा में पेट्रोल एवं डीजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गये। बैठक में अतिरक्ति क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी गनी खान एवं सहायक खाद्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned