scriptठाकुरटोला टोल प्लाजा में भड़का शहर का गुस्सा, पूरा बेरियर हुआ तहस-नहस … | The anger of the city erupted in Thakurtola toll plaza, complete barri | Patrika News
राजनंदगांव

ठाकुरटोला टोल प्लाजा में भड़का शहर का गुस्सा, पूरा बेरियर हुआ तहस-नहस …

ठाकुरटोला टोल प्लाजा प्रबंधन की मनमानी से लोगों में भड़का आक्रोश

राजनंदगांवJan 17, 2020 / 10:41 am

Atul Shrivastava

The anger of the city erupted in Thakurtola toll plaza, complete barrier destroyed

ठाकुरटोला टोल प्लाजा में भड़का शहर का गुस्सा, पूरा बेरियर हुआ तहस-नहस …

राजनांदगांव. ठाकुरटोला टोल प्लाजा के खिलाफ शहर के लोगों का गुस्सा आज सड़क पर उतर आया। फास्टैग लागू होने के बाद राजनांदगांव पासिंग वाहनों से भी टोल टैक्स की वसूली को लेकर पिछले पखवाड़े भर से टोल प्रबंधन से बातचीत का सिलसिला चल रहा था लेकिन प्रबंधन के अडिय़ल रवैये के चलते शहर के लोग गुरुवार को आक्रोशित हो गए और टोल बेरियर में जमकर प्रदर्शन हुआ। इस दौरान गुस्साए लोगों ने टोल नाके में तोड़-फोड़ भी की। आक्रोशित लोगों को शांत करने के लिए पुलिस ने जमकर मशक्कत की और इस दौरान दो टीआई सहित करीब आधा दर्जन पुलिसकर्मी घायल भी हुए।
राजनांदगांव जिला मुख्यालय से करीब 11 किलोमीटर दूर दुर्ग की दिशा में ठाकुरटोला के पास नेशनल हाईवे का निर्माण करने वाली कंपनी अशोका का टोल नाका स्थापित हुआ है। शहर से लगा होने के कारण टोल स्थापित करने के दौरान टोल प्रबंधन के साथ स्थानीय प्रशासन का समझौता हुआ था। इस समझौते के अनुसार राजनांदगांव पासिंग वाहनों के लिए टोल नाके में अलग लेन लगाया गया था और यहां के वाहनों से टोल टैक्स की वसूली नहीं होती थी। हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा टोल बैरियरों में फास्टैग लागू करने के बाद से टोल प्रबंधन ने राजनांदगांव पासिंग वाहनों से भी टोल टैक्स की वसूली शुरू कर दी थी। इस मसले को लेकर शहर में लगातार नाराजगी का माहौल था।
बातचीत की कोशिशें होती रहीं विफल

दो टोल नाकों के बीच 60 किलोमीटर की दूरी होने के नियम के बाद भी राजनांदगांव में संचालित ठाकुरटोला टोल टैक्स बेरियर को लेकर नाराजगी बनी हुई थी लेकिन राजनांदगांव के वाहनों से टैक्स नहीं लेने केे चलते सब कुछ चल रहा था। यहां के वाहनों से टैक्स वसूलने की शुरूआत होने के बाद टोल प्रबंधन से बातचीत के लिए कई स्तर पर प्रयास किए गए लेकिन टोल प्रबंधन के अडिय़ल रवैये के चलते सारी कोशिशें नाकाम होती रहीं। करीब सप्ताह भर पहले शहर के नागरिकों ने चेंबर आफ कामर्स के साथ मिलकर टोल टैक्स बेरियर के सामने आंदोलन किया था और इसके बाद बातचीत की गई थी। इस दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन ने बेरियर के उच्च अधिकारियों से चर्चा तक पूर्व की तरह व्यवस्था कायम रखने की बात की थी लेकिन टोल प्रबंधन ने इस व्यवस्था को न मानते हुए राजनांदगांव के लिए बने लेन को बंद कर दिया था।
बढऩे लगी थीं दिक्कतें

15 जनवरी बुधवार से टोल बेरियर के सभी लेन फास्टैग होने के बाद टोल नाके में दिक्कतें बढऩे लगी थीं। हालत यह थी कि वाहनों को एक से दो घंटे तक लाईन में लगना पड़ रहा था। राजनांदगांव के वाहनों से भी दुगुनी राशि वसूली जा रही थी। इसे लेकर गुरुवार सुबह से शहर में लोग एकजुट होना शुरू हो गए और दोपहर को 500 से ज्यादा लोगों की भीड़ बेरियर पहुंच गई। बेरियर में प्रबंधन की मनमानी को लेकर लोग आक्रोशित हो गए और आक्रोशित भीड़ ने टोल नाके में जमकर तोड़-फोड़ की।
बेरियर छोड़ भागे कर्मचारी

टोल टैक्स नाके में वाहनों से वसूली के लिए बने कांच के डिब्बानुमा कमरों में लोगों ने जमकर तोड़-फोड़ की। लोगों के गुस्से को देखते हुए बेरियर के कर्मचारी अपना काम छोड़ वहां से भाग गए। लोगों ने ठाकुरटोला टोल प्लाजा के कार्यालय में घुसकर तोड़-फोड़ करने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने मौके पर सक्रियता दिखाते हुए लोगों को रोका।
इनको लगी चोटें

बेरियर में तोड़-फोड़ कर रहे लोगों को रोकने के दौरान लालबाग टीआई आशीर्वाद रहटगांवकर के नाक में चोट लगी है। सोमनी टीआई सुषमा सिंह के पैर में चोट आई है। इनके अलावा 4 से 5 पुलिसकर्मियों को भी चोटें लगी हैं।
तैनात रही भारी फोर्स

टोल नाके में लोगों के प्रदर्शन को देखते हुए सीएसपी श्यामसुंदर शर्मा के नेतृत्व में शहर के तकरीबन सभी थानों की फोर्स तैनात रही। सीएसपी शर्मा सहित पुलिस अफसरों ने लोगों के गुस्से को शांत करने की कोशिश की लेकिन टोल प्रबंधन के अडिय़ल रवैये से नाराज लोगों ने जमकर भड़ास निकाली।
महापौर ने बनवाया एप्रोच रोड

ठाकुरटोला टोल नाके में राजनांदगांव पासिंग वाहनों से वसूली के विरोध में गुरुवार दोपहर महापौर हेमा देशमुख के नेतृत्व में बड़ी संख्या में लोग ठाकुरटोला पहुंचे और वहां महापौर देशमुख और अन्य लोगों ने मिलकर राजनांदगांव के वाहनों के लिए दोनों दिशाओं में बेरियर से पहले खेत से गुजरते हुए एप्रोच रोड बनवाने का काम किया। जेसीबी लेकर पहुंची महापौर देशमुख ने कहा कि टोल प्रबंधन मनमानी कर रहा है इसलिए शहर के लोग इस एप्रोच रोड से गुजर सकते हैं। देशमुख ने कहा कि टोल टैक्स को राजनांदगांव से शिफ्ट करने की दिशा में प्रयास किया जाएगा। इस दौरान शहर कांग्रेस अध्यक्ष कुलबीर सिंह छाबड़ा, कार्यकारी अध्यक्ष राकेश जोशी, पूर्व महापौर सुदेश देशमुख, जीतू मुदलियार, अशोक फडऩवीस, रूबी गरचा, निखिल द्विवेदी सहित कांग्रेस के पार्षद और अन्य नेता मौजूद रहे।
उचित कार्रवाई की जाएगी

राजनांदगांव सीएसपी श्यामसुंदर शर्मा ने कहा कि टोलनाके में वसूली के खिलाफ आज लोगों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने पुलिस और प्रशासन ने पुरजोर कोशिश की। पूरे घटनाक्रम को लेकर जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।

Home / Rajnandgaon / ठाकुरटोला टोल प्लाजा में भड़का शहर का गुस्सा, पूरा बेरियर हुआ तहस-नहस …

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो