scriptनगर के युवाओं को सबसे बड़ा तोहफा, बीपीओ में एक हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार | The biggest gift to the youth of the city, one thousand youth will get | Patrika News
राजनंदगांव

नगर के युवाओं को सबसे बड़ा तोहफा, बीपीओ में एक हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

मुख्यमंत्री और कनाडा की कंपनी पल्सस के सीईओ के बीच बैठक में बनी सहमति

राजनंदगांवAug 09, 2018 / 11:52 am

Nakul Sinha

system

मुलाकात… सीएम ने पल्सस के सीईओ से दिल्ली में मुलाकात की।

राजनांदगांव. जिले के युवाओं को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बड़ी सौगात दी है। कनाडा की कंपनी पल्सस के सीईओ डॉ. श्रीनुबाबू गेदेला के साथ नई दिल्ली में हुई बैठक में छत्तीसगढ़ में पल्सस के आपरेशन के विस्तार की सहमति बनी। पल्सस राजनांदगांव में बीपीओ में एक हजार लोगों को रोजगार प्रदान करेगी। पल्सस भारतीय भाषाओं में बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं तथा कृषि संबंधित सूचनाओं के अनुवाद के विस्तार के कार्य के लिए योजना बना रही है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के साथ डॉ. श्रीनुबाबू गेदेला के साथ हुई बैठक इसी विस्तार कार्य के संबंध में आयोजित की गई।
सूचनाएं मिलनी आसान हो जाएंगी
बैठक में मुख्यमंत्री ने पल्सस को छत्तीसगढ़ में विस्तार कार्यों के लिए हर संभव सहयोग देने के लिए आश्वस्त किया। मुख्यमंत्री ने आईटी और आईटी आधारित अन्य सेवाएं प्रदान कर रहे पल्सस जैसे कंपनियों को देश में स्थापित आईटी कॉरोडोर के अलावा भी नये क्षेत्रों में उद्यम स्थापित करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के युवा प्रतिभाशाली हैं और पल्सस तथा ओमिक्स इंटरनेशनल जैसी कंपनियों में अपनी सेवाएं देने के लिए तैयार हैं। डॉ. श्रीनुबाबू ने स्वस्थ और समृद्ध समाज के लिए हेल्थ केयर और कृषि से संबंधित सूचनाएं स्थानीय भाषाओं में देने के महत्व पर जोर दिया। मुख्यमंत्री ने बताया कि लोगों को डिजिटल क्रांति के लाभ प्रदान करने राज्य सरकार की संचार क्रांति योजना के अंतर्गत 55 लाख स्मार्ट फोन वितरित किए जा रहे हैं। पल्सस द्वारा स्थानीय भाषा में अनूदित जानकारी इन स्मार्ट फोन के हितग्राहियों को उपलब्ध कराने से उन्हें बुनियादी स्वास्थ्य और कृषि संबंधी सूचनाओं की जानकारी आसानी से हो सकेगी।
छत्तीसगढ़ ने की तेजी से प्रगति
डॉ.श्रीनुबाबू ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में राज्य ने तेजी से आर्थिक प्रगति की है और अच्छे निवेश स्थल के रूप में उद्यमियों के बीच अपनी पहचान बनाई है। राज्य सरकार की सहयोग से पल्सस और ओमिक्स इंटरनेशनल आने वाले बारह महीनों के भीतर राजनांदगांव में 1 हजार रोजगार के अवसर पैदा करेगी। आंध्रप्रदेश के विशाखापटनम व तेलंगाना के सांगरेड्डी में 4000 सीटों के साथ बीपीओ आपरेशन के लिए स्वीकृति कंपनी को वहां की सरकारों ने दे दी है।
पल्सस के बारे में
पल्सस कनाडा बेस स्वास्थ्य सेवाओं और स्वास्थ्य की सूचनाओं पर आधारित कंपनी है। पल्सस का अधिग्रहण ओमिक्स इंटनरेशनल ने किया है। भारत में ओमिक्स इंटरनेशनल अपना आपरेशन 7 एसईजेड के माध्यम से कर रही है।
बीपीओ क्या है
बीपीओ अर्थात बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग, अनेक कंपनियाँ अपने व्यवसाय से संबंधित विशिष्ट कार्य अथवा जिम्मेदारी किसी तीसरी पार्टी को करार पर सौंप देती हैं। यह प्रक्रिया बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग कहलाती है।

राजनांदगांव में शुरू होगा बीपीओ
10 हजार वर्ग फीट कैंपस में फैले राजनांदगांव के बीपीओ का नाम आरोहण रखा गया है जिसका अर्थ होता है वृद्धि। अपने नाम के अनुरूप आरोहण 300 युवाओं को रोजगार देने से अपना काम आरंभ करेगा, फिर धीरे-धीरे 500 युवाओं को रोजगार और अंतत: 1000 युवाओं को इसके माध्यम से रोजगार मिलेगा। यह बीपीओ इसी सप्ताह से कार्यशील हो जाने की संभावना है। पहली बैच के लिए युवाओं का चिन्हांकन एवं प्रशिक्षण पूरा हो चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो