scriptयह बीमारी नहीं, ग्रामीण कह रहे स्कूल में काला साया … | The black shadow in the school are not rural telling disease ... | Patrika News
राजनंदगांव

यह बीमारी नहीं, ग्रामीण कह रहे स्कूल में काला साया …

खडग़ांव के स्कूली बच्चों के बेहोश होने का मामला

राजनंदगांवFeb 17, 2019 / 03:54 pm

Nitin Dongre

system

यह बीमारी नहीं, ग्रामीण कह रहे स्कूल में काला साया …

राजनांदगांव. घोर नक्सली क्षेत्र खडग़ांव से १२ किमी दूर ग्राम कट्टेपार से लाए गए १९ बच्चे यहां मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भी बार-बार बेहोश हो रहे हैं। डॉक्टरों ने बच्चों को हिस्टीरिया से पीडि़त होना बताया है और उनके स्वास्थ्य में सुधार होने की बात कही है, लेकिन बीमार बच्चों के माता-पिता और गांव के लोगों इसे काले साये या दैवीय प्रकोप बताकर गांव के शीतला मंदिर में पूजा-पाठ और अनुष्ठान करवा रहे हैं।
ज्ञात हो कि ग्राम कट्टेपार प्राथमिक स्कूल में २२ बच्चे अध्ययनरत हैं। इनमें से १९ बच्चों को शुक्रवार शाम को मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। तीन बच्चे अनपुस्थित थे। बताया गया कि ये बच्चे पिछले एक सप्ताह से अचानक ही कहीं भी बेहोश हो जाते हैं। तीन-चार मिनट बाद इन्हें होश आता है। ग्रामीण इसे स्कूल में बुरे साये का प्रकोप मान रहे हैं, तो कुछ का कहना है कि गांव के देवी-देवता रूठे हुए हैं। इस वजह से बच्चों को परेशान किया जा रहा है।
वार्ड में लगाया गया टीवी

मनोरोग विशेषज्ञ डाक्टरों की माने तो बच्चों के मन में डर बैठ गया है। इस वजह से ये बार-बार बेहोश हो जाते हैं। यह कोई बीमारी नहीं है। बच्चों के ध्यान से इस डर को भगाने के लिए वार्ड में टीवी लगावाया गया है। इसमें उन्हें मनोरंजनात्मक कार्यक्रम दिखाया जाएगा। इसके बाद बच्चों का बेहोश होना बंद हो जाएगा। शुक्रवार शाम को अस्पताल पहुंचे बच्चों के ध्यान को बंटाने के लिए शनिवार को डाक्टर उनसे लगातार बात कर रहे थे, उनसे कविता, चुटकुले और कहानी आदि बुलवाया जा रहा था।
अफसरों की भी नींद उड़ी

एक साथ इतने सारे बच्चों के इस तरह से परेशानी से पीडि़त होने की शिकायत से स्वास्थ्य व स्कूल शिक्षा विभाग के अफसरों की भी नींद उड़ी हुई है। अस्पताल में इन बच्चों को रखने के लिए अलग से वार्ड बनाया गया है। यहां साइकोलॉजी व बच्चों के डाक्टर लगातार बच्चों के जांच और इलाज में लगे हुए हैं।
समस्या दूर हो जाएगी

मनोचिकित्सक डॉ. शरद मनोरे ने बताया है कि बच्चों को हिस्टीरिया की शिकायत है। वे एक भ्रम में पड़कर एक दूसरे को फालो करने का काम कर रहे हैं। उनका ध्यान इस ओर से हटाने का प्रयास हो रहा है। ऐसा करने से उनकी समस्या दूर हो जाएगी।

Home / Rajnandgaon / यह बीमारी नहीं, ग्रामीण कह रहे स्कूल में काला साया …

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो