scriptशहर हुआ संक्रमण मुक्त, शहर के दो व्यापारियों को किया गया डिस्चार्ज, अब तक 15 लोग हो चुके स्वस्थ … | The city became infection-free, two traders of the city were discharge | Patrika News
राजनंदगांव

शहर हुआ संक्रमण मुक्त, शहर के दो व्यापारियों को किया गया डिस्चार्ज, अब तक 15 लोग हो चुके स्वस्थ …

चल रहा इलाज शहर पहुंचनें पर हुआ स्वागत, इलाके के केवल दो मरीज बाकी

राजनंदगांवJul 05, 2020 / 06:43 am

Nitin Dongre

The city became infection-free, two traders of the city were discharged, so far 15 people have been healthy ...

शहर हुआ संक्रमण मुक्त, शहर के दो व्यापारियों को किया गया डिस्चार्ज, अब तक 15 लोग हो चुके स्वस्थ …

खैरागढ़. शनिवार को शहर के लिए बड़ी राहत मिली शहर के दो कोरोना संक्रमित मिले गोलबाजार के कपड़ा और ईतवारीबाजार के किराना व्यवसायी शनिवार को राजनांदगांव से डिस्चार्ज होकर घर लौट आए हैं। इसके साथ ही पखवाड़े भर से कंटेनमेंट जोन के चलते पूर्ण लाकडाऊन वाला खैरागढ़ शहर पूरी तरह संक्रमण मुक्त हो गया। ब्लाक से अब केवल दो मरीज ही बाकी है जिसमें भूलाटोला में संक्रमित पाई गई मितानिन और दिलीपपुर के सरपंच पति का इलाज जारी है।
शुक्रवार शाम को ब्लाक के टेकापार के संक्रमित पाए गए वाहन चालक को भी ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया था। ब्लाक में अब तक कुल 17 पॉजिटिव मरीजों की पहचान की गई थी, जिसमें से शनिवार तक 15 मरीज पूरी तरह स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। अब केवल दो एक्टिव मामले ग्रामीण इलाकों से ही बाकी है, जिनका इलाज जारी है। बताया गया कि एक दो दिन में दोनों मरीजों को भी डिस्चार्ज किया जा सकता है।
पखवाड़े भर में मिले थे शहर में 5 मरीज

ब्लाक में कोरोना संक्रमित मरीजों के मिलने की शुरूआत ग्रामीण इलाकों से 8 जून से हुई थी जब सलोनी सोनभटठा और सलिहा में आए प्रवासियों में संक्रमण पाया गया था। शहर में संक्रमण रोकने स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांच और सैंपल लिए जाने का दायरा बढ़ाए जाने के बाद किराना, होटल कपड़ा सहित भीड़भाड़ वाले इलाको और दुकानों के संचालकों का सैंपल लिया गया था। 22 जून को शहर के ईतवारीबाजार स्थित होटल संचालक की रिपोर्ट पाजीटिव आई थी साथ में सिविल अस्पताल में पदस्थ लैब टेक्निशियन महिला भी पॉजिटिव पाई गई थी। इन्हे राजनांदगांव भेजा गया था सप्ताह भर की शांति के बाद 27 जून को फिर से शहर में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ी और सिविललाइन स्थित रानी रश्मिदेवी नगर, गोलबाजार के मस्जिद चौक स्थित कपड़ा व्यवसायी सहित ईतवारीबाजार के किराना दुकान संचालक की रिर्पोट पाजीटिव आने के बाद सभी को राजनांदगांव कोविड अस्पताल शिप्ट किया गया था। शहर में 23 जून से कंटेनमेंंट जोन होने के चलते आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह ठप हो गई है। शहर के दो बचे मरीजों को आज डिस्चार्ज किए जाने के बाद अब शहर को राहत है।

शहर हुआ संक्रमण मुक्त, खुलेगा बाजार
पखवाड़े भर से लगातार मरीजों के सामने आने के कारण शहर में व्यवसाय सहित आर्थिक गतिविधियां ठप पड़ गई है। दो सप्ताह से शहर की दुकाने, मार्केट प्रतिष्ठान सहित बाजार पूरी तरह बंद किए गए है, जिसके कारण शहर के लोगों को परेशानियां उठानी पड़ रही थी। लगातार दुकानों और बाजारों के बंद रहने का सबसे ज्यादा प्रभाव आम लोगों पर पड़ रहा था। सब्जी सहित जरूरत की सामने मिलनी मुश्किल हो गई थी, तो दूसरी ओर सब्जी के दामों में भी भारी उछाल के कारण मंहगी हो गई थी। शनिवार को शहर के बाकी बचे मरीजों के स्वस्थ होने की जानकारी आने के बाद शहर भर में राहत रही। रविवार से दुकाने खुलने की उम्मीद है। ताकि ठप्प पड़ी सेवाएं सुचारू रूप से शुरू हो सके। कलेक्टर ने जारी किए आदेश और कहा कि कल से खैरागढ़ की सभी दुकानें नियमानुसार खोली जाएंगी।
बचे सैंपलों की रिपोर्ट का इंतजार

शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों से अब तक स्वास्थ्य विभाग ने एक हजार से अधिक लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा है, जिसमें से आठ सौ से अधिक लोगों की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई। शहर सहित ग्रामीण इलाकों से कुल 17 लोग कोरोना संक्रमित मिले अभी भी स्वास्थ्य विभाग को डेढ़ सौ से अधिक सैंपलों की रिपोर्ट का इंतजार है, तो दूसरी ओर सैंपल लेने की प्रक्रिया भी लगातार चलाई जा रही है। संक्रमित मिले मरीजों के परिजनों, संपर्क में आए लोगो के सैंपल लिए जाने के साथ साथ लगातार स्वास्थ्य विभाग, नगरपालिका के स्वच्छताकर्मियों, पुलिस जवानों का सैंपल भी लिया जा रहा है। शनिवार को भी स्वास्थ्य विभाग ने दो दर्जन से अधिक लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा।
विक्रांत सहित 80 लोगों की रिपोर्ट आई नेगेटिव

शनिवार शाम को जिला पंचायत उपाध्यक्ष विक्रांत सिंह सहित 80 लोगों की सैंपल रिपोर्ट नेगेटिव आई। कपड़ा व्यापारी के पाजीटिव निकलने के बाद जिपं उपाध्यक्ष विक्रांत सिंह उनके साथ एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। एहतियात के तौर पर स्वास्थ्य विभाग ने सिंह का सैंपल लेकर उन्हें होम क्वारंटाइन किया था। शनिवार को सिंह सहित विभिन्न जगहों इलाकों और संपर्कों से लिए गए सैंपलों में 80 की रिपोर्ट नेगेटिव आई। शनिवार को 11 सैंपल जांच के लिए भेजे गए है। ब्लॉक में अब 98 लोगों की रिपोर्ट आनी बाकी है।
स्वस्थ होकर पहुंचे व्यापारियों का किया स्वागत

शनिवार दोपहर राजनांदगांव कोविड अस्पताल से डिस्चार्ज होकर शहर पहुंचे दोनों व्यापारियों का परिजनों सहित व्यापारियों ने ताली बजाकर स्वागत किया। स्वास्थ्य विभाग के वाहन से पहुंचे किराना व्यवसायी और कपड़ा व्यवसायी के घर पहुंचने के पहले ही दोनो के घरों के सामने व्यापारी संघ सहित परिजन उपस्थित हो गए थे दोनों के स्वस्थ होकर पहुंचने पर लोगों ने अभिवादन किया। कपड़ा व्यवसायी ने राजनांदगांव कोविड अस्पताल के चिकित्सकों सहायकों और सेवा दे रहे नर्सों का आभार जताते कहा कि सभी अपना फर्ज बखूबी निभा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो