script12वीं तक ही पढऩे मजबूर हैं मुढ़ीपार के छात्र, कॉलेज खोलने की मांग को लेकर ग्रामीण मिले विधायक से … | The students of Mudhipar are forced to study till the 12th, the villag | Patrika News
राजनंदगांव

12वीं तक ही पढऩे मजबूर हैं मुढ़ीपार के छात्र, कॉलेज खोलने की मांग को लेकर ग्रामीण मिले विधायक से …

कालेज दूर होने के कारण 12वीं तक ही सीमट जाती है शिक्षा, बड़ी अबादी के साथ केन्द्रत ग्राम है मुढ़ीपार

राजनंदगांवJul 10, 2020 / 07:41 am

Nitin Dongre

The students of Mudhipar are forced to study till the 12th, the villagers met the MLA to demand to open the college ...

12वीं तक ही पढऩे मजबूर हैं मुढ़ीपार के छात्र, कॉलेज खोलने की मांग को लेकर ग्रामीण मिले विधायक से …

मुढ़ीपार. खैरागढ़ ब्लाक के सबसे बड़े ग्राम मुढ़ीपार में नवीन महाविद्यालय खोलने मुढ़ीपार सहित आसपास के ग्रामीणों द्वारा 10 सालों से मांग किया जा रहा है। अभी तक मांग पूरी नहीं होने से ग्रामीणों ने एक बार फिर कालेज खोलने की मांग को जोर दिया है। बुधवार को मुढ़ीपार सहित आसपास के लगभग 20 गांवों के सरपंचों ने मुढ़ीपार सरपंच कुमारीबाई सिन्हा व पूर्व सरपंच घनश्याम सिन्हा के नेतृत्व में बुधवार को विधायक भुनेश्वर बघेल के निवास पहुंचकर ज्ञापन सौंपा गया। इन सरपंचों के समर्थन में जिला पंचायत सभापति विप्लव साहू व जनपद सदस्य तोपसिंग राजपूत मुख्य रूप से उपस्थित रहे।
ग्रामीणों ने विधायक से कहा कि मुढ़ीपार बड़ी अबादी व आस पास गांवों केन्द्रित है। यहां की जनसंख्या पांच हजार से अधिक है, जिसे देखते हुए यहां अब तक नवीन महाविद्यालय खुल जाना चाहिए था, लेकिन कुछ नेताओं की राजनिति के चलते यहां कालेज नही खुल पाया है। जबकि बीते वर्ष मुढ़ीपार में कालेज खालने को लेकर हाई स्कूल मुढ़ीपार में प्रशासनिक बैठक कर प्रस्ताव भी हुआ था।
कालेज दूर होने के कारण 12वीं तक ही सीमट जाती है शिक्षा

मुढ़ीपार खैरागढ़ की दूरी 20 किमी. व डोंगरगढ़ की दूरी 30 किमी. है, वहीं राजनांदगांव की दूरी 45 किमी. है। महाविद्यालय दूर होने के कारण इस क्षेत्र की छात्र छात्राएं कॉलेज की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। उनकी शिक्षा 12वीं तह की सिमट जाती है। जबकि राज्य सरकार द्वारा उच्च शिक्षा को जोर दिया जा रहा है।
बड़ी अबादी के साथ केन्द्रत ग्राम है मुढ़ीपार

मुढ़ीपार की अबादी 5 हजार से अधिक है। साथ ही यह ग्राम आसपास लगभग 20 गांवों का केंद्र है। इस गांव में 12वीं तक ही स्कूल है। जिसके चलते 20 ग्राम पंचायतों के सरपंचों ने मुढ़ीपार में महाविद्यालय खोलने सहमति दी है। नवीन महाविद्यालय की मांग पर विद्यायक भुनेश्वर बघेल ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो