scriptतीन का एनएस-1 निकला तो एक का आईजीएम किया गया, चारों मरीजों की रिपोर्ट पॉजीटिव और ऐसे बढ़ा खतरा … | Three had NS-1, one IGM was done, four patients reported positive and | Patrika News
राजनंदगांव

तीन का एनएस-1 निकला तो एक का आईजीएम किया गया, चारों मरीजों की रिपोर्ट पॉजीटिव और ऐसे बढ़ा खतरा …

शुरुआती जांच में लक्षण सामने आने के बाद इलाज जारी

राजनंदगांवNov 17, 2019 / 09:13 am

Nitin Dongre

Three had NS-1, one IGM was done, four patients reported positive and such increased risk…

तीन का एनएस-1 निकला तो एक का आईजीएम किया गया, चारों मरीजों की रिपोर्ट पॉजीटिव और ऐसे बढ़ा खतरा …

राजनांदगांव. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू के रोकथाम के किए जा रहे तमाम दावे फेल साबित हो रहे हैं। क्योंकि हाल ही में जिले में चार नए मरीजों की पहचान हुई है। इनमें से दो बच्चे हैं। इन मरीजों का दुर्ग-भिलाई के अस्पतालों में इलाज जारी है। चारों मरीज की शुरुआती जांच हुई है, जिसकी रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। तीन का एनएस-वन पॉजीटिव आया है, तो एक मरीज आईजीएम जांच की गई है।
मिली जानकारी अनुसार सभी मरीज ग्रामीण क्षेत्र से हैं। इनमें तुलसी पिता कांता वर्मा (१०) निवासी ग्राम घुमारा, थाना खैरागढ़, नाज अहमद पिता मुश्ताख अहमद (१६) निवासी देवादा टेड़ेसरा राजनांदगांव, कमलेश पिता दशरू खुसरो (३८) निवासी भाजीडोंगरी साल्हेवारा राजनांदगांव और रितु तितराम पिता संजय तितराम (२५) कोलियारी गैंदाटोला जिला राजनांदगांव के रहने वाले हैं।
डेंगू बीमारी के सामान्य लक्षण

डेंगू एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से ही फैलता है। डेंगू के बुखार व सामान्य बुखार में अंतर कर पाना संभव नहीं है, लेकिन कुछ और लक्षण से डेंगू की पहचान की जा सकती है। अचानक तेज बुखार। सिर में आगे की और तेज दर्द। आंखों के पीछे दर्द और आंखों के हिलने से दर्द में और तेजी। मांसपेशियों (बदन) व जोडों में दर्द। स्वाद का पता न चलना व भूख न लगना। छाती और ऊपरी अंगों पर खसरे जैसे दानें, चक्कर आना। जी घबराना उल्टी आना जैसे लक्षण दिखे तो तत्काल नजदीकी अस्पताल में अपना जांच कराएं।

मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कर्मचारी नहीं कर रहे डे्रस कोड का पालन, मनमानी
मेडिकल कॉलेज अस्पताल में डाक्टर सहित अन्य कर्मचारी फिर ड्रेस कोड का पालन नहीं कर रहे हैं। विभागाध्यक्षों द्वारा बार-बार शिकायत के बाद भी अस्पताल प्रबंधन गंभीरता नहीं दिखा रहा है। ऐसे मनमानी करने वाले कर्मचारियों पर लगाम नहीं लग पा रहा है। यही कारण है कि अस्पताल में डाक्टर व स्टाफ नर्सों की पहचान नहीं हो पा रही है। मिली जानकारी अनुसार इस तरह की मनमारी सभी वार्डों में पुरुष मेडिकल कार्यकर्ताओं द्वारा किया जा रहा है। शाम के बाद ड्यूटी करने वाले कर्मचारी तो बकायदा टीशर्ट और लोवर में ही अस्पताल पहुंच रहे हैं। विभागाध्यक्षों की मनाही का इन पर कोई असर नहीं पड़ रहा।

Home / Rajnandgaon / तीन का एनएस-1 निकला तो एक का आईजीएम किया गया, चारों मरीजों की रिपोर्ट पॉजीटिव और ऐसे बढ़ा खतरा …

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो