scriptकुम्ही नदी में बनेगा स्टापडेम, कोहली कछार के ग्रामीणों को मिलेगी सहुलियत | Villagers of Staddam, Kohli Cachar will be built in Kumbi river | Patrika News
राजनंदगांव

कुम्ही नदी में बनेगा स्टापडेम, कोहली कछार के ग्रामीणों को मिलेगी सहुलियत

दो करोड़ रूपये की मिली स्वीकृति

राजनंदगांवMay 01, 2018 / 03:36 pm

Nakul Sinha

system
खैरागढ़. खैरागढ़ से सटे कुम्ही पंचायत के आश्रित ग्राम कोयलीकछार के ग्रामीणों को पंचायत जाने अब नदी पार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। शासन ने बजट में कुम्ही और कोयलीकछार के बीच आमनेर नदी पर स्टापडेम कम एनीकट बनाने के लिए 2 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है। जल संसाधन विभाग को स्वीकृति आने के बाद इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एनीकट बनने से कुम्ही और कोयलीकछार के बीच वर्षो से आवागमन की सुविधा के लिए तरस रहे ग्रामीणों को राहत मिलेगी।

नदी पार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी: कुम्ही और कोयलीकछार को एक दूसरे से जोडऩे के लिए आमनेर नदी बीच में आड़े आ रही थी। पंचायत सहित अन्य कार्यों के लिए कोयलीकछार के लोगों को वर्षों से आमनेर नदी पार करना पड़ता था। कोयलीकछार से कुम्ही स्कूल आने वाले प्राथमिक और मिडिल स्कूले के बच्चों को भी बारिश के दिनों में परेशानियों से गुजरना पड़ता था।
पंचायत के कार्यों के साथ-साथ राशन लेने में भी ग्रामीणों को असुविधा होती थी। कुम्ही और कोयलीकछार के ग्रामीण यहां छोटे-मोटे पुल की मांग कई वर्षों से करते आ रहे थे। पूर्व जिला पंचायत सदस्य लिमेश्वरी साहू सहित विभिन्न जनप्रतिनिधियों ने यहां स्टापडेम की मांग को लेकर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सांसद अभिषेक सिंह के साथ-साथ जनपद अध्यक्ष विक्रंात सिंह को भी मांग की थी। बीच में सांसद के प्रवास के दौरान मांगों को लेकर ग्रामीणों ने फिर से अवगत कराया था, जिसपर सांसद सिंह ने इसे त्वरित रूप से स्वीकृत कराने का आश्चासन दिया था बजट में इसकी स्वीकृति आने के बाद ग्रामीणों में हर्ष है।

निस्तारी और आवागमन की सुविधा
कुम्ही और कोयलीकछार के बीच एनीकट कम स्टापडेम का निर्माण होने से आवागमन की सुविधा के साथ साथ सिंचाई निस्तारी निकासी में भी फायदा मिलेगा। एनीकट से जल स्तर बढ़ेगा। आसपास के 50 से 70 एकड ़में सिंचाई की सुविधा बढ़ जाएगी। कोयलीकछार और कुम्ही के आमनेर से सटे जमीन पर सब्जी का उत्पादन करते हैं, जिसके लिए आसानी होगी। गर्मी मे पानी के लिए तरसने वाले इस इलाके में निकासी और निस्तारी के लिए पानी स्टोरेज हो पाएगा। एनीकट में पानी रहने से दोनों गांव के साथ-साथ पास में लगे पिपलाकछार गांव को भी यहां से पानी मिल पाएगा। सबसे बड़ी सुविधा आवागमन की होगी। कोयलीकछार के ग्रामीणों और स्कूली छात्रों को सीधे आवागमन की सुविधा मिलेगी, बारिश के दौरान १० किमी की यात्रा नहीं करनी पड़ेगी। आमनेर का पानी छात्रों का रास्ता नहीं रोक पाएगा। एनीकट निर्माण की स्वीकृति से लोगों को इसका सीधा फायदा मिलेगा।

इस संबंध में अनुविभागीय अधिकारी जल संसाधन विभाग खैरागढ़ एसएन शर्मा का कहना है कि शासन द्वारा इस वर्ष के बजट में कुम्ही कोयलीकछार के बीच आमनेर नदी पर एनीकट स्टापडेम निर्माण की स्वीकृति दी गई है। 2 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस निर्माण की प्रांरभिक कार्यवाही की जा रही है। सभी प्रक्रिया समय पर पूरी कराई जाएगी।

Home / Rajnandgaon / कुम्ही नदी में बनेगा स्टापडेम, कोहली कछार के ग्रामीणों को मिलेगी सहुलियत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो