scriptफैक्ट्री से निकलने वाले गंदे पानी और धुंए से आसपास के खेतों को बचाने ग्रामीण हुए एकजुट … | Villagers united to save the surrounding farms from the dirty water | Patrika News
राजनंदगांव

फैक्ट्री से निकलने वाले गंदे पानी और धुंए से आसपास के खेतों को बचाने ग्रामीण हुए एकजुट …

खेतान फर्टिलाइजर फैक्ट्री को बंद कराने ग्रामीणों ने लगाई गुहार

राजनंदगांवJul 04, 2020 / 07:27 am

Nitin Dongre

Villagers united to save the surrounding farms from the dirty water and smoke coming from the factory ...

फैक्ट्री से निकलने वाले गंदे पानी और धुंए से आसपास के खेतों को बचाने ग्रामीण हुए एकजुट …

सोमनी. ग्राम बैगाटोला में स्थित खेतान फर्टिलाइजर को बंद कराने की मांग को लेकर ग्रामीण किसान एक बार फिर लामबंद हुए हैं। उन्होंने प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर उद्योग को बंद करने की मांग रखी है। किसानों ने बताया कि फैक्ट्री से निकलने वाले गंदे पानी व धुआं से आसपास खेतों को भारी नुकसान होता है। इस वजह से खरीफ की बोआई से लेकर फसल की कटाई तक फैक्ट्री को बंद रखा जाए।
इस फैक्ट्री से निकलने वाले केमिकल युक्त विषैले धुआं व जहरीले पानी से फसल पूरी तरह नष्ट हो रही है, धीरे-धीरे आसपास जमीनें बंजर होते जा रही है। फैक्ट्री से लगे सभी खेतों के किसान बहुत ही चिंतित है कि हमारी जमीन खेती लायक नहीं होगी। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए ग्राम पंचायत बैगाटोला के किसानों व फरहद के किसानों द्वारा खेतान फर्टिलाइजर कम्पनी को बंद रखने मुख्यमंत्री, कलेक्टर, सांसद विधायक एवं अनुविभागीय अधिकारी को पत्र प्रेषित किया गया है, लेकिन कंपनी द्वारा अभी तक फैक्ट्री को चलाया जा रहा है। अब किसान आंदोलन के मूड में हैं।
लिखित में शिकायत की है

ग्राम पंचायत बैगाटोला के सरपंच योगेश्वर निर्मलकर ने कहा कि प्रतिवर्ष कंपनी को जुलाई माह में फसल बुआई के बाद बंद कर दी जाती है। ताकि फसल को नष्ट होने से बचाया जा सके, लेकिन कंपनी प्रबंधन द्वारा अभी तक फैक्ट्री को चलाया जा रहा है। अनुविभागीय अधिकारियों को पत्र प्रेषित किया गया है, जिसमें फैक्ट्री को बंद करने का आह्वान किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो