scriptछत्तीसगढ़ के इस जिले में पहली बार खेला जाएगा साल 2021 का World स्कूल बॉस्केटबॉल चैम्पियनशिप | Patrika News
राजनंदगांव

छत्तीसगढ़ के इस जिले में पहली बार खेला जाएगा साल 2021 का World स्कूल बॉस्केटबॉल चैम्पियनशिप

2020 के विश्व थ्री ऑन थ्री बॉस्केटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी के बाद अब शहर को 2021 में होने वाले विश्व स्कूल बॉस्केटबॉल की मेजबानी भी हासिल हो गई है।

राजनंदगांवNov 21, 2018 / 01:49 pm

Dakshi Sahu

patrika

छत्तीसगढ़ के इस जिले में पहली बार खेला जाएगा साल 2021 का World स्कूल बॉस्केटबॉल चैम्पियनशिप

राजनांदगांव. खेल के क्षेत्र में राजनांदगांव को एक और बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। 2020 के विश्व थ्री ऑन थ्री बॉस्केटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी के बाद अब शहर को 2021 में होने वाले विश्व स्कूल बॉस्केटबॉल की मेजबानी भी हासिल हो गई है। रशिया के सोच्ची में विश्व स्कूल गेम्स फेडरेशन की बैठक में बेहतर प्रस्तुतिकरण के चलते इस शहर को यह आयोजन भी मिल गया है। आयोजन के लिए भारत (राजनांदगांव) के मुकाबले में टर्की भी था।
बैठक में शामिल हुए
14 से 20 नवम्बर तक सोच्ची में आयोजित इस बैठक में टेक्निकल एक्सपर्ट के रूप में साई राजनांदगांव के प्रबंधक और बॉस्केटबॉल के अंतरराष्ट्रीय कोच के राजेश्वर राव और स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजीएफआई) की ओर से एसआर कर्ष शामिल हुए थे।
भारत ने हासिल की मेजबानी
इस बैठक में आने वाले समय में विश्व स्तर पर आयोजित होने वाले खेल आयोजनों और इन आयोजनों की मेजबानी करने वाले देशों को लेकर चर्चा करने और दावेदारी करने विभिन्न देशों के प्रतिनिधि मौजूद हुए थे। वर्ष 2021 में बॉस्केटबॉल के विश्वस्तरीय आयोजन को लेकर दावेदारी के लिए भारत की ओर से यहां की टीम और टर्की की टीम मौजूद रही। अपनी प्रस्तुतिकरण के दम पर भारत ने इसकी मेजबानी हासिल कर ली और मेजबान शहर के रूप में राजनांदगांव को चुना गया।
2020 में होगा एक और आयोजन
इस टूर्नामेंट के पहले राजनांदगांव में एक और विश्व स्तर की स्कूल चैम्पियनशिप का आयोजन किया जाएगा। वर्ष 2020 में थ्री ऑन थ्री बॉस्केटबॉल चैम्पियनशिप का आयोजन यहां होना है। इन दोनों आयोजनों के जरिए राजनांदगंाव का नाम विश्व के खेल मानचित्र में अंकित करने का यह सुनहरा अवसर होगा। स्कूल बॉस्केटबॉल के इस चैम्पियनशिप का आयोजन संभवत: अप्रैल-मई २०२१ में आयोजित होगा। यह टूर्नामेंट दस दिनों का होगा। हालांकि अंतिम कार्यक्रम इस साल जून में तय किया जाएगा।
32_32 खिलाड़ी होंगे हर टीम में
रशिया के सोच्ची में बैठक के बाद पत्रिका से चर्चा करते हुए साई के प्रबंधक राव ने बताया कि अलग अलग देशों की ३२ लड़कों और ३२ लड़कियों की टीम के बीच होने वाले विश्व स्कूल बॉस्केटबॉल चैम्पियनशिप २०२१ की मेजबानी राजनांदगांव को मिल गई है।
एक हजार से ज्यादा खिलाड़ी आएंगे
राव ने बताया कि 2021 के चैम्पियनशिप में आस्ट्रेलिया, फ्रांस, जर्मनी, इंग्लैंड, स्पेन, इटली, ब्राजील, चाइना, सर्बिया, आयरलैंड, जापान, रशिया, एजबेजन, पुर्तगाल, रोमानिया और हंगरी सहित कई देशों के एक हजार से ज्यादा खिलाड़ी, कोच, मैनेजर और अन्य अधिकारी आएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो